केंद्र सरकार का बड़ा फैसला
केंद्र सरकार का बड़ा फैसलाSocial Media

केंद्र सरकार का बड़ा फैसला- जोशीमठ के लिए 1658.17 करोड़ रुपए की रिकवरी और पुनर्निर्माण योजना को दी मंजूरी

Joshimath Reconstruction Scheme: जोशीमठ पुनर्निर्माण योजना के लिए 1658.17 करोड़ रुपये की मंजूरी दी, अगले 3 साल में यह रिकवरी प्लान लागू होगा।

हाइलाइट्स

  • केंद्र सरकार ने जोशीमठ को लेकर बड़ा फैसला लिया

  • जोशीमठ के लिए 1658 करोड़ रूपये की योजना को मंजूरी

  • इस योजना को तीन वर्ष की अवधि में लागू किया जायेगा

Joshimath Reconstruction Scheme: उत्तराखंड टनल रेस्क्यू ऑपरेशन के सफल समापन के बाद अब केंद्र सरकार का सारा ध्यान पुनर्विकास पर टिक गया है। ऐसे में अब केंद्र सरकार ने जोशीमठ को लेकर बड़ा फैसला लिया और जोशीमठ पुनर्निर्माण योजना के लिए 1658.17 करोड़ रुपये की मंजूरी दी, अगले 3 साल में यह रिकवरी प्लान लागू होगा।

जोशीमठ के लिए 1658 करोड़ रूपये की योजना को मंजूरी:

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में एक उच्चस्तरीय समिति ने उत्तराखंड के जोशीमठ के लिए 1658.17 करोड़ रुपये की एक योजना को मंजूरी दे दी है। इस योजना के तहत राष्ट्रीय आपदा मोचन कोष से 1079.96 करोड़ रुपये की केन्द्रीय सहायता प्रदान की जाएगी। राज्य सरकार राहत के लिए राज्य आपदा मोचन कोष से 126.41 करोड़ रुपये और राज्य के बजट से 451.80 करोड़ रुपये प्रदान करेगी, जिसमें पुनर्वास के लिए 91.82 करोड़ रुपये भूमि अधिग्रहण लागत भी शामिल है।

इस योजना को तीन वर्ष की अवधि में लागू किया जायेगा

उत्तराखंड का जोशीमठ भूस्खलन और जमीन धंसने से प्रभावित हुआ है और केन्द्र सरकार ने राज्य सरकार को सभी आवश्यक तकनीकी और लॉजिस्टिक सहायता प्रदान की है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मार्गदर्शन में सभी तकनीकी एजेंसियों ने त्वरित कार्रवाई कर जोशीमठ के लिए योजना तैयार करने में राज्य सरकार की मदद की है। इस योजना को तीन वर्ष की अवधि में लागू किया जायेगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com