इंडिया गठबंधन के नाम को लेकर भाजपा पर CM केजरीवाल ने किया कटाक्ष
इंडिया गठबंधन के नाम को लेकर भाजपा पर CM केजरीवाल ने किया कटाक्षRaj Express

इंडिया गठबंधन के नाम को लेकर भाजपा पर CM केजरीवाल ने किया कटाक्ष

CM केजरीवाल बोले- इंडिया गठबंधन से ये लोग इतना बौखलाए हुए हैं कि देश का नाम तक बदल देंगे? अगर कल हमने अपने गठबंधन का नाम “भारत” रख लिया तो क्या “भारत” नाम भी बदल देंगे? ये तो देश के साथ गद्दारी है।

दिल्‍ली, भारत। दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इंडिया गठबंधन को लेकर भाजपा सरकार पर जोरदारा निशाना साधा।

CM केजरीवाल ने कहा- India का नाम बदलकर Bharat क्यों किया जा रहा हैं? कहा जा रहा है कि INDIA Alliance के नाम की वजह से। अगर कुछ पार्टियों का नाम India हो जाता है तो वो देश का नाम बदल देंगे? देश तो 140 करोड़ लोगों का है, कुछ पार्टियों को थोड़ी ना है। मान लीजिए Alliance का नाम बदलकर कल Bharat हो गया, तो Bharat भी बदल देंगे? फिर क्या Bharat का नाम BJP रख देंगे? ये क्या मजाक है। इनके 4 VOTE कम हो जाएंगे, तो देश का नाम बदल देंगे। ये तो देश के साथ गद्दारी है।

इस दौरान उन्‍होंने इलेक्‍ट्रोनिक बसों का जिक्र करते हुए कहा, दिल्ली के लिए बहुत खुशी का दिन है। 400 E Buses का उद्घाटन किया। 400 E-Buses पहले से थीं, अब 800 Modern AC E-Buses, दिल्ली वो शहर बन गया जहां देश में सबसे ज़्यादा E-Buses चल रही हैं।

देश में सबसे ज़्यादा Electric Buses अब दिल्ली में हैं। इस साल के अंत तक 1900 E-Buses कर देंगे, उसके बाद सबसे ज़्यादा Electric Buses वाले दुनिया के चुनिंदा शहरों में शुमार होंगे। इससे हर साल 1.07 Lakh Tonnes Carbon Dioxide कम निकलेगी। Dec 2025 तक दिल्ली की सड़कों पर, 10,480 E-Buses दिल्ली की सड़कों पर होंगी, इनमें से 80% — 8,280 Electric Buses होंगी। 800 E-Buses से 8000 E-Buses, सवा दो साल में? ये किसी क्रांति से कम नहीं!

दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल

CM केजरीवाल ने बताया, दिल्ली की Modern E-Buses में क्या-क्या है

  • ZERO Pollution करती हैं

  • एक charge पर 225 km चलती हैं, पूरा दिन चल लेती हैं

  • सारी Buses Air Conditioned हैं

  • Differently Abled यात्रियों के लिए RAMP है

  • 3 CCTV Camera हैं

  • Panic Button

  • Control Room के साथ

  • Two Way Communication है

  • GPS, Disc Brakes, Fire Detection System भी है

आज की डेट में Expire होने वाली Buses के बाद 7,135 Buses बची हैं दिल्ली में, 800 E-Buses हैं और 6,335 CNG Buses हैं। ये बसें सब्सिडी स्कीम की 921 बसों में शामिल हैं, जिनके लिए केंद्र सरकार की तरफ़ से 417 करोड़(10%) की सब्सिडी दी गई है और दिल्ली सरकार 3674 करोड़(90%) रुपए खर्च करेगी। हमने 182 Crore ख़र्च कर 1500 E-Buses खड़े करने का इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार कर लिया है। 3980 Buses बिना सब्सिडी के आएगी।

दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल

सनातन धर्म को लेकर उन्‍होंने यह भी कहा कि, ''मैं भी सनातन धर्म से हूँ, मेरा मानना है कि हमें सभी धर्मों का सम्मान करना चाहिए। किसी को भी किसी धर्म के बारे में ग़लत नहीं बोलना चाहिए।''

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com