Delhi Air Pollution
Delhi Air PollutionRE

Delhi Air Pollution: प्रदूषण के चलते दिल्ली में 10 नवंबर तक बंद रहेंगे प्राथमिक स्कूल

दिल्ली के लगातार प्रदूषण उच्च स्तर को देखते हुए, दिल्ली में 5वीं तक के सभी स्कूल 10 नवंबर तक बंद किये जाने का निर्णय दिल्‍ली सरकार ने लिया है।

हाइलाइट्स-

  • दिल्ली में बढ़ता प्रदूषण बना परेशानी का सबब।

  • दिल्ली के लगातार प्रदूषण उच्च स्तर को देखते हुए रविवार को सरकार ने बड़ा फैसला किया।

  • प्रदूषण के चलते दिल्ली में 10 नवंबर तक बंद रहेंगे प्राथमिक स्कूल।

  • शिक्षा मंत्री आतिशी ने इस संबंध में विस्तृत दिशा निर्देश जारी किए।

दिल्ली, भारत। दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत की हवाएं इस वक्त खराब चल रही है। दिल्ली का बढ़ता प्रदूषण लगातार परेशानी का सबब बनता जा रहा है। दिल्ली के लगातार प्रदूषण उच्च स्तर को देखते हुए, आज रविवार को सरकार ने बड़ा फैसला किया। बता दें, दिल्ली में 5वीं तक के सभी स्कूल 10 नवंबर तक बंद किये जाने का निर्णय दिल्‍ली सरकार ने लिया है।वहीं ,कक्षा 6 से 12वीं के बच्चों की कक्षाएं ऑनलाइन मोड में संचालित करने का आदेश दिया है।

शिक्षा मंत्री आतिशी ने दी जानकारी:

दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने ट्वीट करते हुए कहा कि, "प्रदूषण का स्तर लगातार ऊंचा बना हुआ है, इसलिए दिल्ली में प्राथमिक स्कूल 10 नवंबर तक बंद रहेंगे। ग्रेड 6-12 के लिए स्कूलों को ऑनलाइन कक्षाओं में शिफ्ट होने का विकल्प दिया गया है।" बता दें, इससे पहले दिल्ली के प्राइमरी स्कूलों को राज्य सरकार ने दो दिनों तक बंद रखने का ऐलान किया था। यहां 3 और 4 नवंबर को स्कूल बंद थे। स्कूलों को 6 नवंबर यानी सोमवार को खुलना था, लेकिन बढ़ते वायु प्रदूषण को देखते हुए राज्य सरकार ने स्कूलों की छुट्टियां और बढ़ा दी हैं।

जानकारी के अनुसार, राजधानी दिल्ली में लगातार हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में बनी हुई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार, दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक(AQI) 'गंभीर' श्रेणी में बना हुआ है।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि, "दो स्मॉग टावर बने थे। आनंद विहार में केंद्र सरकार ने स्मॉग टावर बनाया था उसका का क्या हुआ? CP के स्मॉग टावर को सरकार और उच्च न्यायालय के आदेश का उल्लंघन करके केंद्र सरकार द्वारा नियुक्त अधिकारी ने मनमानी तरीके से उसे बंद कराया है। उसपर हमने कार्रवाई करने के लिए भी कहा है।"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

Related Stories

No stories found.
logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com