पर्यावरण मंत्री गोपाल राय की प्रेस वार्ता
पर्यावरण मंत्री गोपाल राय की प्रेस वार्ताRaj Express

दिल्ली में बिगड़ते प्रदूषण को लेकर लिए गए यह बड़े फैसले, पर्यावरण मंत्री गोपाल राय की प्रेस वार्ता

दिल्ली में प्रदूषण से बिगड़ते हालात काे लेकर हाई लेवल मीटिंग के बाद दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने प्रेस वार्ता की और बताया क्‍या-क्‍या लिए गए फैसले...

हाइलाइट्स :

  • प्रदूषण पर दिल्ली सचिवालय में हाई लेवल मीटिंग के बाद मंत्री गोपाल राय की प्रेस वार्ता

  • दिवाली के बाद सात दिन के लिए दिल्‍ली में ऑड-ईवन होगा लागू

  • दिल्ली में 11वीं तक के सभी स्कूलों को बंद करने का लिया फैसला

दिल्ली, भारत। राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण से बिगड़ते हालात को देखते हुए आज सोमवार को दिल्ली सचिवालय में हाई लेवल मीटिंग हुई, जिसकी अध्यक्षता दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने की। मीटिंग खत्‍म होने के बाद दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने प्रेस वार्ता की और क्‍या निर्णय लिए गए इसकी जानकारी साझा की है।

इस दिन से 7 दिन के लिए ऑड-ईवन होगा लागू :

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने प्रेस वार्ता में बताया, दिवाली के अगले दिन से सात दिन के लिए ऑड-ईवन लागू किया जाएगा, यह 13 नवंबर से 20 नवंबर तक चलेगा। साथ ही दिल्ली के 11वीं तक के सभी स्कूलों को 10 तारीख तक के लिए बंद करने का फैसला लिया गया है। हालांकि इस दौरान 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए स्कूल खुला रहेगा।

तापमान में गिरावट और हवा में ठहराव के चलते प्रदूषण बढ़ा है। प्रदूषण को कम करने के लिए काम किया जा रहा है। दिल्ली की वायु गुणवत्ता में सुधार हुआ है, 365 दिन प्रदूषण कम करने पर काम किया जा रहा है। दिल्ली में दीर्घकालिक योजनाओं पर कम हो रहा है, इलेक्ट्रिक बसों की संख्या बढ़ाई गई है।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय

  • दिल्ली सरकार ने राज्य के सभी इलाकों में पटाखों की खरीद-बिक्री को रोकने के लिए 210 पुलिस टीमों का गठन किया है।

  • दिल्ली के अंदर भारी माल वाहक चलने पर प्रतिबंध लगेगा, हालांकि आवश्यक सामान लाने वाले वाहनों को एंट्री दी जाएगी। प्रदूषण फैला रही गाड़ियों का चालान काटा गया है, अभी तक कुल 74 लाख रुपये जुर्माने से वसूले गए हैं।

  • दिल्ली में डीजल वाहनों पर बैन लगेगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com