राज्यसभा में केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल
राज्यसभा में केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल Raj Express

राज्यसभा में केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने 'महिला आरक्षण विधेयक' पेश किया

केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने आज राज्यसभा में महिला आरक्षण विधेयक पेश किया और अपनी प्रतिक्रिया में यह बातें कहीं...

हाइलाइट्स :

  • राज्यसभा में महिला आरक्षण विधेयक पेश हुआ

  • विधेयक को केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने पेश किया

  • एससी-एसटी महिलाओं को भी आरक्षण मिलेगा- अर्जुन राम मेघवाल

दिल्‍ली, भारत। लोकसभा के बाद अब राज्‍यसभा में महिला आरक्षण बिल पेश किया गया। दरअसल, केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल द्वारा आज गुरूवार को राज्यसभा में महिला आरक्षण विधेयक पेश किया गया है।

यह एक बड़ा कदम है :

इस दौरान राज्यसभा में केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने महिला आरक्षण विधेयक पेश कर कहा, मैं आज जो संविधान संशोधन विधेयक लेकर आया हूं, उसके माध्यम से अनुच्छेद 330, अनुच्छेद 332 और अनुच्छेद 334 में एक खंड जोड़ा जाएगा। जिसके माध्यम से लोकसभा और देश की सभी राज्य विधानसभाओं में 1/3 सीटें आरक्षित की जाएंगी। यह एक बड़ा कदम है।

एससी-एसटी महिलाओं को भी आरक्षण मिलेगा :

यह आरक्षण ऊर्ध्वाधर के साथ-साथ क्षैतिज भी है। इसके तहत एससी-एसटी महिलाओं को भी आरक्षण मिलेगा। इसलिए जनगणना और परिसीमन महत्वपूर्ण हैं...जैसे ही विधेयक पारित होगा, जनगणना और परिसीमन होगा। यह एक संवैधानिक प्रक्रिया है। कौन-सी सीट महिलाओं को जाएगी, ये परिसीमन आयोग तय करेगा।

केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल

तो वहीं, पीएम मोदी ने इस बिल को लेकर कहा कि, ''कल भारत की संसदीय यात्रा का स्वर्णिम पल था। इस सदन के सभी सदस्य उस स्वर्णिम पल के हकदार हैं...कल का निर्णय और आज जब हम राज्यसभा (बिल पारित होने) के बाद आखिरी पड़ाव पार कर लेंगे, तो देश की मातृशक्ति का जो मिजाज बदलेगा और जो विश्वास पैदा होगा वो देश को नई ऊंचाइयों पर ले जाने वाली अकल्पनीय शक्ति बनकर उभरेगा। ये मैं अनुभव करता हूं।''

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com