नेपाल की मदद के लिए भारत ने आपातकालीन राहत सामग्री भेजी
नेपाल की मदद के लिए भारत ने आपातकालीन राहत सामग्री भेजीRaj Express

भूकंप प्रभावित नेपाल की मदद के लिए भारत ने आपातकालीन राहत सामग्री भेजी

भारत ने भूकंप प्रभावित नेपाल को मदद के लिए ₹10 करोड़ मूल्य की आपातकालीन राहत सामग्री की पहली खेप भेजी है।

हाइलाइट्स :

  • नेपाल की मदद के लिए भारत आया आगे

  • पहली खेप में ₹10 करोड़ मूल्य की आपातकालीन राहत सामग्री भेजी

  • भारतीय वायु सेना की विशेष उड़ान से 11 टन से अधिक राहत सामग्री पहुंची

दिल्‍ली, भारत। नेपाल भूकंप की ताबाही का सामना कर रहा है। ऐसे में भूकंप प्रभावित देश नेपाल की मदद के भारत देश आगे आया और आपातकालीन राहत सामग्री की खेप भेज रहा है।

कितना है नेपाल भेजी गई राहत सामग्री का मूल्य :

दरअसल, भारत ने भूकंप प्रभावित नेपाल को रविवार को ₹10 करोड़ मूल्य की आपातकालीन राहत सामग्री की पहली खेप भेजी है। इस दौरान भूकंप प्रभावित नेपाल को काठमांडू में भारतीय दूतावास ने एक बयान में कहा, नेपालगंज में भारतीय वायु सेना की विशेष सी-130 उड़ान के माध्यम से 11 टन से अधिक आपातकालीन राहत सामग्री नेपाल पहुंची।

तो वहीं, एक अधिकारी ने कहा कि, खेप में टेंट, कंबल, तिरपाल शीट जैसी राहत सामग्री के साथ-साथ आवश्यक दवाएं और चिकित्सा उपकरण भी शामिल हैं। राहत सामग्री भारत सरकार की ओर से भारतीय राजदूत नवीन श्रीवास्तव ने करनाली के मुख्यमंत्री राज कुमार शर्मा की उपस्थिति में नेपाल के उप प्रधान मंत्री और रक्षा मंत्री पूर्ण बहादुर खड़का को सौंपी।

नेपाल के भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में आपातकालीन राहत सहायता प्रदान करना। प्रथम प्रत्युत्तरकर्ता के रूप में, भारत दवाएँ और राहत सामग्री पहुँचाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नेबरहुड फर्स्ट नीति कार्यान्वित हो रही है।

विदेश मंत्री एस जयशंकर

बता दें कि, बीते दिन शुक्रवार को नेपाल में 6.4 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें अब तक 157 लोगों की जान ले ली है और 250 से अधिक लोग घायल हो गए हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com