जम्‍मू कश्‍मीर के सांबा में राजनाथ सिंह
जम्‍मू कश्‍मीर के सांबा में राजनाथ सिंह Raj Express

जम्‍मू कश्‍मीर के सांबा में राजनाथ सिंह, BRO की विकास परियोजनाओं का किया उद्घाटन

जम्‍मू कश्‍मीर के सांबा में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज 90 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया और कार्यक्रम को संबोधित कर अपने संबोधन में कहीं ये बातें...

जम्मू-कश्मीर, भारत। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज मंगलवर को जम्‍मू कश्‍मीर दौरे पर है। इस दौरान उन्‍होंने देवक ब्रिज साइट से कई BRO परियोजनाओं के उद्घाटन किया। इस दौरान राजनाथ सिंह ने सांबा में 90 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन कर सौगात दी है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने संबोधन में कहा- पिछले लगभग नौ सौ दिनों में BRO ने क़रीब तीन सौ इंफ़्रा प्रोजेक्ट्स देश को समर्पित किए हैं। इसके लिए BRO की जितनी भी प्रशंसा की जाये कम है। मुझे बताया गया कि आज 90 projects का inauguration होना है, जिसमें अनेक roads, bridges, runways, helipads और tunnel शामिल हैं। एक समय था, जब BRO के द्वारा किसी प्रोजेक्ट की शुरुआत की जाती थी, तो सबसे पहले तो उस प्रोजेक्ट को शुरू होने में ही काफी लंबा समय लग जाता था, और यदि सौभाग्य से project शुरू हो भी गया, तो उसमें ऐसी कागजी अड़चने आती थीं, कि उन्हें खत्म होने में बहुत लंबा समय लग जाता था।

अब तो मुझे आए दिन यह सुनने को मिल जाता है, कि BRO ने फलां जगह पर project की शुरुआत की है, तो वही फलां जगह पर project complete भी कर दिया है। Projects का इतनी तेजी से complete होना, आप सभी कर्मयोगियों की मेहनत, लगन और हमारी सरकार की political commitment का परिणाम है। आज जिस efficiency से आप लोग काम कर रहे हैं, और जितनी तेजी से projects complete कर रहे हैं, उसके लिए आप सभी निश्चित रूप से बधाई के पात्र हैं। इन projects के जल्दी खत्म हो जाने के कारण मुझे भी आप लोगों से जल्दी-जल्दी मिलने का अवसर मिलता रहता है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

  • आप सभी देश के सीमावर्ती इलाकों में infrastructural development का कार्य करते हैं। एक से बढ़कर एक दुर्गम इलाके, जहां पर पांव रखना भी लगभग मुश्किल होता है, वहां भी आपने roads, tunnels and bridges का जाल बिछा दिया है।

  • आपकी असली सफलता तो यह है, कि इतने दुष्कर, और मुश्किल से दिखने वाले कामों को भी आपने अपनी मेहनत से बड़ा आसान बना दिया है। अब देश के लोग border areas में infrastructure development को कोई बड़ी उपलब्धि नहीं, बल्कि उसे normal मानने लगे हैं। किसी ambitious project को शुरू करना, और उन्हें timely complete करना New India का New normal बन चुका है।

  • आप सभी जानते होंगे कि अभी हाल ही में ISRO ने "शिवशक्ति point" पर सफल लैंडिंग करा कर चांद पर भी भारत का झंडा गाड़ दिया है। लेकिन एक समय वह भी था, जब इसरो एक सैटेलाइट तक नहीं छोड़ पाता था। हम दूसरे देशों के पास जाकर अपने सैटेलाइट space में launch करवाते थे। लेकिन धीरे-धीरे ISRO अपनी मेहनत व लगन से इस काम में इतना एक्सपर्ट बन गया, कि आज स्थिति पूरी तरह से बदल चुकी है।

  • आज ISRO चाँद और मंगल तो क्या, सूरज तक अपने हाथ फैला रहा है। यह भारत के लिए तो सैटेलाइट Launch कर ही रहा है, साथ ही साथ हम दुनिया के अलग-अलग देशों के 400 से भी अधिक satellites space में launch कर चुके हैं। आज सैटेलाइट लॉन्च करना इसरो के लिए बाएं हाथ का खेल बन चुका है।

  • सीमावर्ती इलाकों, जो दुर्गम व कठिन माने जाते हैं, वहां पर भी infra develop करना आपके लिए आज बाएं हाथ का खेल बन चुका है। आज आप सबकी मेहनत का परिणाम यह है, कि आपने इस कठिन व मुश्किल से दिखने वाले काम को भी इतना आसान कर दिया है।

  • आप देखिये, कि October-2020 में मैंने बालीपरा चारद्वार तवांग मार्ग पर 500 मीटर लम्बी नेचिफु सुरंग की नींव रखी थी। अभी 3 साल भी नहीं हुए, कि आपने इस प्रोजेक्ट को complete कर दिया; और आज मुझे इस बात की अत्यंत प्रसन्नता हो रही है, कि मैं इस सुरंग को राष्ट्र को समर्पित कर रहा हूं।

  • BRO को हाल ही में शिंकुला सुरंग के निर्माण का काम भी सौंपा गया है, जो हिमाचल में लाहौल-स्पीति को लद्दाख के जास्कर घाटी से जोड़ेगा। यह हिमाचल और लद्दाख के बीच all weather connectivity प्रदान करेगा। मुझे यह बताया गया कि 15,855 फ़ीट की ऊंचाई पर स्थित यह सुरंग, दुनिया की सबसे ऊँची सुरंग होगी, जो BRO द्वारा स्थापित एक और अनोखा record होगा। ऐसे अनेक projects हैं, जिनपर काम करते हुए BRO न सिर्फ नए records बना रहा है, बल्कि सीमावर्ती इलाकों में इंफ्रास्ट्रक्चर को भी develop कर रहा है और राष्ट्र की सुरक्षा में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है।

  • आपने जिस तरह से सिविल और मिलिट्री सेक्टर का सामंजस्य से बिठाते हुए देश की सुरक्षा के लिए इंफ्रा डेवलप करना शुरू किया है, मुझे लगता है आपका यह कोलैबोरेशन Border इंफ्रास्ट्रक्चर के मामले में कई स्वर्णिम अध्याय लिखेगा। हम सबको मिलकर भारत की सीमाओं की सुरक्षा के लिए कार्य करना है। और साथियों इसमें हमें सबका सहयोग मिल भी रहा है। आप इसका उदाहरण इन projects में भी देख सकते हैं, अनेक राज्यों में अलग-अलग ruling parties हैं, लेकिन सीमावर्ती इलाकों में आधारभूत संरचनाओं के निर्माण में हम सब एक दूसरे का साथ देते हुए आगे बढ़ रहे हैं। इस cooperation के लिए मैं सभी राज्य सरकारों को अपनी ओर से बधाई भी देता हूँ।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

Related Stories

No stories found.
logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com