Kalpana Soren
Kalpana SorenRE

पूर्व झारखंड CM हेमंत सोरेन की पत्नी Kalpana Soren लड़ेंगी विधानसभा का उप-चुनाव

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी Kalpana Soren गाण्डेय विधानसभा क्षेत्र में होने वाले उपचुनाव में झामुमो की तरफ से उम्मीदवार घोषित की गयी है।

हाइलाइट्स :

  • पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी Kalpana Soren लड़ेंगी चुनाव

  • 20 मई को गाण्डेय विधानसभा क्षेत्र में होने उपचुनाव के लिए झामुमो ने बनाया उम्मीदवार

  • जमशेदपुर लोकसभा सीट से भी की प्रत्याशी की घोषणा

रांची, झारखंड। भूमि घोटाले के कथित आरोप में जेल में बंद झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन गाण्डेय विधानसभा क्षेत्र में होने वाले उपचुनाव में झामुमो की तरफ से उम्मीदवार घोषित की गयी है। कल्पना के अलावा झामुमो ने जमशेदपुर लोकसभा सीट से बहरागोड़ा विधानसभा क्षेत्र से विधायक समीर मोहंती को टिकट दिया है। लोकसभा चुनाव के चौथे चरण यानि 20 मई को गाण्डेय विधानसभा क्षेत्र में मतदान होना है जिसके लिए 29 अप्रैल को कल्पना अपना नामांकन दाखिल करेंगी। कल्पना के साथ सुबे के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन भी मौजूद रहेंगे।

हेमंत सोरेन के गिरफ्तार होने के बाद की राजनीति में एंट्री :

कथित भूमि घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा हेमंत सोरेन को गिरफ्तार किए जाने के बाद कल्पना सोरेन ने राजनीति में एंट्री मारी थी। उनकी राजनीतिक यात्रा 4 मार्च को गिरिडीह जिले में झामुमो के 51वें स्थापना दिवस समारोह से शुरू हुई, जब उन्होंने दावा किया कि 2019 में हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार के सत्ता में आने के बाद से विरोधियों द्वारा एक साजिश रची गई थी।

पहले उन्हें हेमंत सोरेन के इस्तीफे के बाद मुख्यमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे माना जा रहा था लेकिन उन्हें शिबू सोरेन की बड़ी बहू सीता सोरेन के विरोध का सामना करना पड़ा। सीता सोरेन अब भाजपा में है और दुमका लोकसभा सीट से भाजपा की प्रत्याशी भी है।

Kalpana Soren
Kalpana SorenSocial Media

एमटेक और एमबीए दोनों योग्यता रखने वाली गृहिणी कल्पना ने अपनी स्कूली शिक्षा ओडिशा के मयूरभंज जिले में स्थित बारीपदा में की। उन्होंने भुवनेश्वर में स्थित विभिन्न संस्थानों से इंजीनियरिंग और एमबीए की डिग्री प्राप्त की।वह मूल रूप से ओडिशा के मयूरभंज जिले की रहने वाली हैं। कल्पना की शादी 7 फरवरी 2006 को हेमंत सोरेन से हुई।

गाण्डेय निर्वाचन क्षेत्र के लिए उपचुनाव 20 मई को निर्धारित है, जो राज्य में संसदीय चुनावों के साथ मेल खाता है। गिरिडीह जिले में स्थित यह सीट झामुमो विधायक सरफराज अहमद के इस्तीफे के बाद खाली हुई है। सरफराज अहमद को इंडिया गठबंधन की तरफ से महीने राज्यसभा भेजा गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com