नौकरी के बदले जमीन घोटाला: CBI ने बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को भेजा समन

CBI ने नौकरी के बदले जमीन ‘घोटाले' के संबंध में बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को समन भेजा है। तेजस्वी यादव को इस मामले में आज यानी शनिवार को पेश होना है।
CBI ने बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को भेजा समन
CBI ने बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को भेजा समनSocial Media

नौकरी के बदले जमीन घोटाला: सीबीआई ने नौकरी के बदले जमीन ‘घोटाले' के संबंध में बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को समन भेजा है। तेजस्वी यादव को इस मामले में आज यानी शनिवार को पेश होना है। CBI द्वारा यह दूसरा समन उन्हें भेजा गया है, पहला समन 4 फरवरी को भेजा गया था। इसको लेकर बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने अपनी प्रतिक्रिया दी है।

इस वजह से CBI के सामने पेश नहीं होंगे तेजस्वी यादव:

वहीं, खबर है कि, बिहार के उपमुख्यमंत्री और RJD नेता तेजस्वी यादव अपनी पत्नी के स्वास्थ्य के कारण CBI के सामने पेश नहीं होंगे। ED के छापे के बाद उनकी पत्नी को कल दिल्ली के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वे गर्भवती है,12 घंटे की पूछताछ के बाद BP की समस्या के कारण बेहोश हो गई थीं।

जानकारी के लिए बता दें कि, इससे पहले बीते दिन शुक्रवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने नौकरी के बदले जमीन ‘घोटाला' मामले में धनशोधन संबंधी जांच के सिलसिले में बिहार के कई शहरों एवं कई अन्य जगहों पर छापेमारी की। छापेमारी बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद की तीन पुत्रियों और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेताओं के परिसर में भी की गई। एजेंसी के सूत्रों ने बताया कि, छापों के दौरान, 53 लाख रुपये नकद, 1900 अमेरिकी डॉलर, करीब 540 ग्राम स्वर्ण और सोने के 1.5 किलोग्राम जेवरात को जब्त किया गया है।

नितीश कुमार की प्रतिक्रिया आई सामने:

वहीं, बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को CBI द्वारा दिए गए समन पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की प्रतिक्रिया सामने आई है। उन्होंने कहा कि, "2017 में भी रेड हुआ था, उसके बाद हम अलग हो गए। 5 साल बीत गए और अब हम एक साथ आ गए हैं, तो फिर से रेड हो रहा है। इस पर अब मैं क्या बोल सकता हूं।"

जानिए अब तक कब और क्या हुआ इस केस में-

सप्ताह के शुरुआत में राबड़ी देवी से CBI ने की थी पूछताछ:

जानकारी के लिए बता दें कि, जमीन के बदले नौकरी घोटाले ने लालू एंड फैमिली की मुश्किलें बढ़ा दी है। सीबीआई की शिकंजा लगातार कसता जा रहा है। पहले सोमवार को बिहार की पूर्व सीएम रेवड़ी देवी से सीबीआई ने करीब चार घंटे पूछताछ की है। वहीं, प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने दिल्ली, नोएडा, पटना और मुंबई में 15 से अधिक ठिकानों पर छापेमारी की है। एजेंसी की रडार पर लालू यादव के बच्चे और करीबी हैं। एजेंसी की रडार पर लालू यादव (Lalu Prasad Yadav) के बच्चे और करीबी हैं।

ईडी ने तेजस्वी यादव और लालू यादव की बेटियों के घर पर मारा छापा:

रिपोर्ट्स के मुताबिक, ईडी ने दिल्ली में उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव और लालू यादव की बेटियों रागिनी, हेमा और चंदा के घर पर छापा मारा है। इसके अलावा लालू यादव के सीए के घर समेत 12 अन्य ठिकानों पर छापा मारा गया है। राष्ट्रीय जनता दल के पूर्व विधायक अबु दोजाना के घर पर भी छापा मारा गया है।

इस मामले में राबड़ी देवी, उनके पति लालू प्रसाद यादव के अलावा बेटी मीसा भारती भी आरोपित हैं। मामले में दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने लालू यादव, राबड़ी देवी और मीसा भारती को समन जारी कर रखा है। तीनों को 15 मार्च 2023 को अदालत में पेश होना है।

क्या है नौकरी के बदले जमीन का घोटाला मामला:

जानकारी के अनुसार, यह पूरा मामला आईआरसीटीसी से जुड़ा हुआ है। लालू यादव परिवार और उसके सहयोगियों को सस्ते दामों पर उपहार में दी गई या बेची गई जमीन के बदले रेलवे में कथित तौर पर नौकरी देने का आरोप है।

सीबीआई ने लालू प्रसाद यादव, उनकी पत्नी व बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी समेत 14 लोगों के खिलाफ आपराधिक साजिश और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत आरोप पत्र दायर किया है। सभी आरोपियों को 15 मार्च को तलब किया गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

और खबरें

No stories found.
logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com