रूप चतुर्दशी व छोटी दीपावली की नेताओं ने दी बधाई
रूप चतुर्दशी व छोटी दीपावली की नेताओं ने दी बधाई Raj Express

देश एवं प्रदेशवासियों को रूप चतुर्दशी व छोटी दीपावली की नेताओं ने दी बधाई

देश के तमाम नेताओं की ओर से देश एवं प्रदेशवासियों को रूप चतुर्दशी व छोटी दीपावली की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी गई है।

हाइलाइट्स :

  • आज है कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि

  • रूप चतुर्दशी व छोटी दीपावली का पर्व आज

  • नेताओं ने छोटी दीपावली की बधाई दी

Chhoti Diwali 2023: दीपावली से एक दिन पहले कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि पर छोटी दिवाली मनाने की परंपरा है, जिसे छोटी दिवाली को नरक चतुर्दशी के नाम से जाना जाता है। इस बार छोटी दिवाली या नरक चतुर्दशी 11 नवंबर यानी आज है। इस अवसर पर देश के तमाम नेताओं की ओर से देश एवं प्रदेशवासियों को रूप चतुर्दशी व छोटी दीपावली की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी गई है।

CM पुष्कर ने छोटी दीपावली की बधाई देते हुए ईश्वर से कामना की यह प्रार्थना :

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने ट्वीट कर छोटी दीपावली की बधाई देते हुए अपने संदेश में कहा- समस्त प्रदेशवासियों को उत्तराखण्ड के लोक पर्व बग्वाल, छोटी दीपावली की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। ईश्वर से कामना है कि यह पावन पर्व सभी के जीवन में सुख-शान्ति, सौभाग्य एवं समृद्धि लेकर आए।

समाजवादी पार्टी ने भी छोटी दीपावली की बधाई दी और ट्वीट में लिखा- समस्त देशवासियों को 'छोटी दीपावली' की हार्दिक शुभकामनाएं।

क्‍या है इस पर्व की हिंदू मान्यता :

हिंदू मान्यता के मुताबिक, इस दिन भगवान विष्णु के अवतार श्रीकृष्ण ने राक्षस नरकासुर का वध किया था। नरकासुर के बंदी गृह में 16 हजार से ज्यादा महिलाएं कैद थीं, जिन्हें भगवान कृष्ण ने आजाद कराया था, तब से छोटी दिवाली को नरक चतुर्दशी के तौर पर मनाया जाता है। नरक चतुर्दशी या छोटी दिवाली पर यम के लिए दीपक जलाने से यमराज प्रसन्न होते हैं और उस परिवार पर से अकाल मृत्यु का संकट खत्म होता है, यम दीपक से अकाल मृत्यु का भय दूर होता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com