इंदौर : 60 वर्ष से अधिक उम्र के 1357 लोगों ने लगवाया कोरोना का टीका

इंदौर, मध्यप्रदेश : वैक्सीनेशन को लेकर बुजुर्गों में उत्साह दिखा। कई सेंटर्स पर सुबह 8 बजे ही बुजुर्ग वैक्सीनेशन के लिए पहुंच गए।
तीसरे चरण का टिका लगवाते हुए
तीसरे चरण का टिका लगवाते हुएRaj Express

हाइलाइट्स :

  • सबसे ज्यादा पीसी सेठी अस्पताल में पहुंचे बुुजर्ग

  • निजी में देर से, तो सरकारी में समय पर शुरू हुआ टीकाकरण

  • आनलाइन-आफलाइन में उलझते रहते बुजुर्ग

इंदौर, मध्यप्रदेश। जिले में कोरोना टीका लगाने का तीसरा चरण सोमवार से प्रारंभ हुआ। इस अभियान के अंतर्गत पहले दिन 33 स्थानों (पहला-दूसरा डोज) पर कुल 2 हजार 925 लोगों को टीके लगाए गए इनमें से 60 वर्ष से अधिक उम्र के 1357 लोगों को, दूसरे डोज के रूप में 1282 लोगों को तथा 45 से 60 वर्ष तक की उम्र के 93 लोगों को टीके लगाए गए। इस तरह कुल 2 हजार 925 लोगों को टीके लगे।

वैक्सीनेशन को लेकर बुजुर्गों में उत्साह दिखा। कई सेंटर्स पर सुबह 8 बजे ही बुजुर्ग वैक्सीनेशन के लिए पहुंच गए। कुछ बुजुर्ग बिना रजिस्ट्रेशन के सीधे वैक्सीन लगाने आए, तो उन्हें बताया गया कि पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए बुजुर्ग परेशान होते रहे, वहीं सरकारी अस्पताल में समय पर सुबह 9 बजे तो कुछ निजी अस्पतालों मे करीब 9:30 बजे वैक्सीनेशन शुरू हुआ।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार कोरोना वायरस के खिलाफ भारत में दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा है। इसी क्रम में सोमवार से इंदौर जिले में 60 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों एवं 45 वर्ष से 60 वर्ष के गंभीर बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियों का नि:शुल्क कोविड-19 टीकाकरण प्रारम्भ किया गया। कलेक्टर मनीष सिंह द्वारा बताया गया है कि ऐसे व्यक्ति जिनकी उम्र एक जनवरी 2022 को 45 वर्ष से 60 वर्ष हो चुकि है और अगर वे शासन द्वारा निर्धारित की गई 20 स्वास्थ्य समस्याओ में से किसी एक समस्या से ग्रसित है, तो उन्हें कोविड-19 टीका लगाया जा सकेगा। उक्त श्रेणी में आने वाले हितग्राहियों को आरएमपी चिकित्सक का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।

सबसे ज्यादा पीसी सेठी अस्पताल में हुआ वैक्सीनेशन :

सोमवार से शुरू हुए टीकाकरण के दौर में एमवायएच में 171, पीसी सेठी अस्पताल में 250, सिविल अस्पताल महू में 72 बुजुर्गों को वैक्सीनेशन लगाया गया. इसी प्रकार प्रायवेट अस्पताल में इंडेकक्स मेडिकल कॉलेज में 71, अरबिंदो अस्पताल में 74, भंडारी अस्पताल में 202, चोइथराम अस्पताल में 142 और मेडिकल अस्पताल में 166 को वैक्सीन लगाया गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रवीण जड़िया के मुताबिक हितग्राही ओपन स्लॉट के माध्यम से स्वयं के मोबाइल में कोविन-2.0 एप डाउनलोड कर सीधे रजिस्ट्रेशन करा सकते है। उन्होंने बताया कि शहर के प्राइवेट कोविड टीकाकरण केन्द्रो में वैक्सीनेशन केवल आनलाईन रजिस्ट्रेशन के माध्यम से ही होगा। शासकीय स्वास्थ्य संस्थाओं में टीकाकरण नि:शुल्क रहेगा तथा निजी अस्पातालो में 250 रूपये प्रति व्यक्ति की राशि में उपलब्ध होगा।

60 वर्ष से कर्म उम्र फिर यह लगा सकते हैं वैक्सीन :

शासन द्वारा जारी की गई गाइड लाइन के तहत ऐसे व्यक्ति जो हृदय संबंधी रोग जिसके लिए विगत एक वर्ष में अस्पताल में भर्ती रहना पड़ा हो, हृदय प्रत्यारोपण या पेसमेकर लगाया हो, हृदय संकुचन संबंधी गंभीर या मध्यम विकार, हृदय वाल्व संबंधी गंभीर या मध्यम विकार, जन्मजात ह्दय रोग साथ गंभीर पल्मोनरी आर्टरी उच्च रक्तचाप, दिल कि नसों की बीमारी/बायपास/दिल का दौरा एवं उच्च रक्तचाप, एंजाइना के साथ हाइपरटेंशन/शुगर रोगी, सी.टी/ एम.आर.आई. परीक्षण में ब्रेन स्ट्रोक ज्ञात व्यक्ति जो उच्च रक्तचाप शुगर का उपचार ले रहे हो, पल्मोनरी आर्टरी हायरपरेटेशन के साथ उच्च रक्तचाप एवं शुगर, दस वर्षों से शुगर एवं जटिलताओं तथा उच्च रक्तचाप का उपचार ले रहे व्यक्ति,किडनी,लीवर / स्टेमसेल प्रत्यारोपित अथवा प्रतीक्षरत व्यक्ति, डायलिसिस एवं किडनी के गंभीर रोगी, लंबे समय से ओरल कॉर्टिको स्टेरायड, रोग प्रतिरोधक क्षमता कम करने वाली दवाई, गंभीर लिवर सिरोसिस रोगी, गंभीर श्वसन तंत्र रोगी जिन्हे विगत 2 वर्षों मे भर्ती किया गया हो, लिमफोमा/ ल्यूकीमिया/ मायलोमा के रोगी, कैंसर की गठान अथवा कैसर का उपचार ले रहे रोगी,सिकलसेल / बोन मैरो फेल्योर / एप्लास्टिक एनीमिया / थैलेसीमिया मेजर रोगी, प्रांरभिक अवस्था के रोगी जिनको रोग प्रतिरोधक क्षमता की कमी एच.आई.वी संक्रमित तथा दिव्यांग व्यक्ति जिन्हे सहायता की जरूरत हो/ मांसपेशियों की अशक्तता/मूक बधिर / एसिड अटेक पीडित जिनमें श्वसन तंत्र प्रभावित हो, उन्हें कोविड का टीका लगाया जाना प्रारंभ किया गया है। ऐसे मरीज जिनकी उम्र 45 से 60 के मध्य होगी, तो उन्हें भी वैक्सीन लगाया जाएगा। इसके लिए उन्हें आरएमपी डॉक्टर्स का अभिप्रमाणित प्रमाण-पत्र देना होगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

और खबरें

No stories found.
logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com