ग्वालियर : कोरोना संक्रमण काल में 2508 बच्चों को नहीं लगा टीका

सर्वे के दौरान शहर में 2508 बच्चे ऐसे मिले हैं, जिनका टीकाकरण होना था, लेकिन उन्हें समय पर टीका नहीं लग पाया। यही नहीं लॉकडाउन के चलते 868 गर्भवती महिलाएं भी टीका लगवाने से वंचित रह गई हैं।
2508 बच्चों और 868 गर्भवती महिलाओं को नहीं लगा टीका
2508 बच्चों और 868 गर्भवती महिलाओं को नहीं लगा टीकाRaj Express

ग्वालियर, मध्य प्रदेश। किल कोरोना अभियान के लिए कराए जा रहे सर्वे के दौरान बेहद चौंका देने वाले आंकड़े सामने आ रहे हैं। कोरोना काल के चलते शहर में लगाए गए लॉकडाउन के दौरान स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित होने के कारण सर्वे के दौरान शहर में 2508 बच्चे ऐसे मिले हैं, जिनका टीकाकरण होना था, लेकिन उन्हें समय पर टीका नहीं लग पाया। यही नहीं लॉकडाउन के चलते 868 गर्भवती महिलाएं भी टीका लगवाने से वंचित रह गई हैं। ऐसे बच्चों व गर्भवती महिलाओं को मौसमी बीमारियां के साथ ही अन्य रोगों से बचाव के लिए अनलॉक-2 के शुरु होते ही इन सभी को सूचीबद्ध कर सभी को टीका लगाया गया है।

कोरोना संक्रमण काल का असरजन्म ले चुके नवजातों व गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण पर भी पड़ा है। लॉकडाउन के दौरान आंगनवाड़ियों के साथ ही जिला टीकाकरण अभियान भी प्रभावित हुआ था। जिसके कारण शहर में 2508 बच्चों व 868 गर्भवती महिलाएं वैक्सीन लेने से वंचित रह गईं। जिससे इन सभी में पोलियो, खसरा व अन्य संक्रमण होने का खतरा बढ़ गया था। लेकिन लॉकडाउन-2 के दौरान वापस पटरी पर लौटी स्वास्थ्य सेवाओं के तहत वैक्सीन लगने से छूट गए बच्चों व गर्भवती महिलाओं को चिह्नित कर संबंधित क्षेत्र की एनएनएम कार्यकताओं ने वैक्सीन का डोज दिया।

जिला अस्पताल में होगी थैलेसीमिया की जांच :

जिला अस्पताल में थैलेसीमिया रोग से पीडि़त मरीजों को जांच की सुविधा उपलब्ध होगी। जांच के लिए उपयोग होने वाली किट आ चुकी है। स्क्रीनिंग व जांच के लिए सेटअप लगाना शुरु कर दिया गया है। यह सुविधा बुधवार से मुरार जिला अस्पताल में जांच के लिए पहुंचने वाले मरीजों को उपलब्ध हो सकती है। ऐसे मरीज जो थैलेसीमिया रोग से पीडि़त हैं इन मरीजों की स्क्रीनिंग व जांच की सुविधा अंचल के सबसे बड़े अस्पताल जेएएच में भी नहीं है। मरीजों को जांच व स्क्रीनिंग निजी पैथोलॉजी लैब में कराना पड़ती है। एक साल के बाद प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग ने थैलेसीमिया रोग की स्क्रीनिंग व जांच की सुविधा मुरार जिला अस्पताल में शुरु क रने का फैसला लिया है। जांच में उपयोग की जाने वाली किट व अन्य सामान मुरार जिला अस्पताल में पहुंच चुका है। संभवत: बुधवार से जांच व स्क्रीनिंग की सुविधा यहां आने वाले मरीजों को मिलना शुरु हो जाएगी।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

और खबरें

No stories found.
logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com