सीएम का संबोधन
सीएम का संबोधनSocial Media

सूचना क्रांति के वर्तमान युग में डाटा उतना ही जरूरी है, जितना सांस लेना: मुख्यमंत्री

भोपाल, मध्यप्रदेश। भोपाल में 'तथ्य आधारित सामाजिक और आर्थिक विकास' पर आयोजित सम्मेलन में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित किया।

हाइलाइट्स:

  • आज भोपाल में आयोजित 'तथ्य आधारित सामाजिक और आर्थिक विकास' सम्मेलन

  • सम्मेलन को मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित किया

  • इस दौरान CM ने कहा- सूचना क्रांति के वर्तमान युग में डाटा उतना ही जरूरी है, जितना सांस लेना

  • डाटा केवल सूचना का स्त्रोत नहीं है, यह ज्ञान का भी स्त्रोत बन गया है

भोपाल, मध्यप्रदेश। भोपाल में 'तथ्य आधारित सामाजिक और आर्थिक विकास' पर आयोजित सम्मेलन में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि, सूचना क्रांति के वर्तमान युग में डाटा उतना ही जरूरी है, जितना सांस लेना, डाटा केवल सूचना का स्त्रोत नहीं है, यह ज्ञान का भी स्त्रोत बन गया है।

भोपाल में 'तथ्य आधारित सामाजिक और आर्थिक विकास' सम्मेलन में सीएम का संबोधन

डाटा आधारित सुशासन की प्रणाली के उद्देश्य से MP ने कई कदम उठाए हैं...सीएम

सीएम शिवराज ने अपने संबोधन में कहा कि, मैं कोई अर्थशास्त्री नहीं हूं, लेकिन इतना जरूर जानता हूं कि नीतियां बनाने, निर्णय लेने और उसके क्रियान्वयन में डाटा की अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका होती है। अब डाटा के आधार पर जब आप नीतियां और योजनाएं बनाएंगे, तो यह जरूरी है कि डाटा शुद्ध और सटीक हो। डाटा आधारित सुशासन की प्रणाली के उद्देश्य से मध्यप्रदेश ने कई कदम उठाए हैं...

आगे मुख्यमंत्री ने कहा कि, मध्‍यप्रदेश में सभी नीतियां और योजनाएं प्रभावी ठंग से लागू हो सकें, जरूरत के अनुसार उनमें संशोधन किए जा सकें व उनका सही से मूल्‍यांकन हो, इसके लिए प्रदेश में मूल्‍यांकन एवं प्रभाव आकलन केंद्र की स्‍थापना की जा रही है। यदि डाटा विश्वसनीय नहीं होगा, तो नीतियां भी प्रभावी नहीं होंगी और नीतियां प्रभावी नहीं हुईं, तो प्रदेश का विकास अवरुद्ध हो जायेगा। एनडीएपी का उपयोग कर मध्‍यप्रदेश, डाटा एंड एनालिटिक्स प्‍लेटफॉर्म को एक एग्रीगेटर प्‍लेटफॉर्म के रूप में विकसित किए जाने पर भी विचार कर रहा है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

Related Stories

No stories found.
logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com