मेजर धन सिंह थापा की जयंती
मेजर धन सिंह थापा की जयंतीSocial Media

भारत-चीन युद्ध में अदम्य साहस दिखाने वाले मेजर धन सिंह थापा की जयंती पर कोटिश नमन: CM शिवराज

आज भारत-चीन युद्ध में अदम्य साहस दिखाने वाले मेजर धन सिंह थापा की जयंती है। इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उन्हें कोटिश: नमन किया है।

भोपल, मध्य प्रदेश। आज सोमवार 10 अप्रैल को भारत-चीन युद्ध में अदम्य साहस दिखाने वाले मेजर धन सिंह थापा की जयंती है। इस खास मौके पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने उन्हें कोटिश: नमन किया है। बता दें, सीएम शिवराज ने मेजर धन सिंह थापा के अलावा बिड़ला समूह के संस्थापक पद्म विभूषण घनश्याम दास बिड़ला जी की जयंती पर उन्हें नमन किया है।

शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर कही यह बात:

मेजर धन सिंह थापा की जयंती पर श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि, 'वर्ष 1962 के भारत-चीन युद्ध में अदम्य साहस एवं अद्भुत पराक्रम दिखाने वाले मां भारती के वीर सपूत, परमवीर चक्र विजेता मेजर धन सिंह थापा जी की जयंती पर उन्हें कोटिश: नमन। मां भारती की रक्षार्थ आपका योगदान सदैव देशवासियों में देशप्रेम का संचार करता रहेगा।"

नरोत्तम मिश्रा ने किया ट्वीट:

वहीं, नरोत्तम मिश्रा ने ट्वीट करते हुए कहा कि, "मां भारती के परमवीर सपूत मेजर धनसिंह थापा जी को उनकी जयंती पर सादर नमन करता हूं। 1962 की जंग में दुश्मन को मुंहतोड़ जवाब देने और फिर युद्ध के बाद चीन से मौत को मात देकर वापस लौटने का उनका पराक्रम सरहद पर तैनात वीर जवानों को प्रेरित करता रहेगा।"

मेजर धनसिंह थापा जी के बारे में:

वहीं, अगर मेजर धनसिंह थापा जी के बारे में बात करे, तो मेजर धनसिंह थापा जी परमवीर चक्र से सम्मानित नेपाली मूल के भारतीय सैनिक हैं। इन्हे यह सम्मान सन 1962 मे मिला। वे अगस्त 1949 में भारतीय सेना की आठवीं गोरखा राइफल्स में अधिकारी के रूप में शामिल हुए थे। भारत द्वारा अधिकृत विवादित क्षेत्र में बढ़ते चीनी घुसपैठ के जवाब में भारत सरकार ने "फॉरवर्ड पॉलिसी" को लागू किया। योजना यह थी कि चीन के सामने कई छोटी-छोटी पोस्टों की स्थापना की जाए। चीन-भारतीय युद्ध अक्टूबर 1962 में शुरू हुआ, 21 अक्तूबर को, चीनी ने पैनगॉन्ग झील के उत्तर में सिरिजैप और यूल पर कब्ज़ा करने के उद्देश्य से घुसपैठ शुरू की थी।

पद्म विभूषण घनश्याम दास बिड़ला जी की जयंती पर सीएम ने किया नमन:

वहीं, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट करते हुए पद्म विभूषण घनश्याम दास बिड़ला जी की जयंती पर उन्हें नमन किया है। उन्होंने कहा कि, "भारत में औद्योगिक क्रांति के जनक, बिड़ला समूह के संस्थापक पद्म विभूषण घनश्याम दास बिड़ला जी की जयंती पर उन्हें सादर नमन। भारत के औद्योगिक और आर्थिक विकास को नई दिशा प्रदान करने में आपके योगदान को सदैव याद किया जाएगा।"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com