लाड़ली बहना के जवाब में कांग्रेस ने लॉन्च की 'नारी सम्मान योजना'
लाड़ली बहना के जवाब में कांग्रेस ने लॉन्च की 'नारी सम्मान योजना'Syed Dabeer Hussain - RE

लाड़ली बहना के जवाब में कांग्रेस ने लॉन्च की 'नारी सम्मान योजना', जानिए क्या होगा फायदा?

कांग्रेस को उम्मीद है कि इस योजना से चुनाव में प्रदेश की महिलाओं का आशीर्वाद उसे मिलेगा। तो चलिए जानते हैं कि नारी सम्मान योजना क्या है और इसका महिलाओं को क्या फायदा मिलेगा?

Nari Samman Yojana : मध्यप्रदेश में इस साल के आखिर में विधानसभा का चुनाव होने वाला है। ऐसे में भाजपा और कांग्रेस दोनों ही पार्टियां वोटरों को अपनी तरफ करने के लिए हर मुमकिन कोशिश कर रही हैं। बीते दिनों मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने महिला वोटरों को लुभाने के लिए लाड़ली बहना योजना शुरू की। इस योजना के तहत गरीब या मध्यमवर्गीय परिवार की महिलाओं को प्रति माह 1000 रूपए दिए जाएंगे। इसे शिवराज सरकार (Shivraj Government) का ‘मास्टर स्ट्रोक’ कहा जा रहा है। वहीं अब कांग्रेस (Congress) ने इसके जवाब में ‘नारी सम्मान योजना (Nari Samman Yojana)’ लांच की है। कांग्रेस को उम्मीद है कि इस योजना से चुनाव में प्रदेश की महिलाओं का आशीर्वाद उसे मिलेगा। तो चलिए जानते हैं कि नारी सम्मान योजना क्या है और इसका महिलाओं को क्या फायदा मिलेगा?

हर महीने दिए जाएंगे 1500 रूपए

दरअसल ‘नारी सम्मान योजना’ को शिवराज सरकार की ‘लाड़ली बहना योजना’ का जवाब माना जा रहा है। ‘लाड़ली बहना योजना’ के तहत सरकार ने पात्र महिलाओं को हर महीने 1000 रूपए देने का वादा किया है। वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस ने एक कदम आगे बढ़ते हुए ‘नारी सम्मान योजना’ के तहत महिलाओं को हर महीने 1500 रूपए देने का वादा किया है। कांग्रेस का दावा है कि उनकी सरकार बनते ही यह योजना लागू कर दी जाएगी।

सिलेंडर पर मिलेगी सब्सिडी

हर महीने 1500 रूपए देने के अलावा कांग्रेस ने ‘नारी सम्मान योजना’ के तहत गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देने की भी घोषणा की है। कांग्रेस का दावा है कि उनकी सरकार आने पर घरेलू गैस सिलेंडर 500 रुपए में दिया जाएगा। ऐसे में एक साल में 18 हजार रुपए की सीधी मदद और साल के 12 सिलेंडर के हिसाब से हर सिलेंडर पर 600 रूपए की सब्सिडी यानी महिलाओं को सालभर में 25 हजार रुपए की मदद मिलेगी।

योजना के लिए पात्रता

दरअसल इस योजना का लाभ लेने के लिए महिला का मध्यप्रदेश का निवासी होना जरूरी है। इसके अलावा इस योजना का लाभ किस उम्र की महिलाओं को मिलेगा, यह अभी तय नहीं है। इसका फॉर्म भरने के लिए फिलहाल कोई ऑनलाइन पोर्टल भी लॉन्च नहीं किया गया है। अभी कांग्रेसी कार्यकर्ता ही घर-घर जाकर इसका फॉर्म भर रहे हैं। फॉर्म में महिला को नाम, आधार क्रमांक, आयु, वर्ग, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि, समग्र आईडी और विधानसभा क्षेत्र, घर का एड्रेस की जानकारी देना होगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com