पेंशनरों को मंहगाई राहत एक जुलाई से
पेंशनरों को मंहगाई राहत एक जुलाई सेRE-Bhopal

MP News: पेंशनरों को मंहगाई राहत एक जुलाई से- सातवें वेतनमान वालों का 5, छटवें वालों का 11 फीसदी बढ़ा

Pensioners Will Get Dearness Relief: पहले पेंशनरों के मंहगाई राहत को एक अक्टूबर 2022 से बढ़ोतरी की गई थी। इसका फायदा प्रदेश के लगभग 4 लाख पेंशनरों को होगा।

हाईलाइट्स:

  • मंहगाई राहत में बढ़ोतरी से सरकार के खजाने पर 256 करोड़ रुपए से अधिक का अतिरिक्त वित्तीय भार।

  • 80 वर्ष से अधिक आयु के पेंशनरो को देय अतिरिक्त पेंशन पर भी मंहगाई राहत का फायदा मिलेगा।

  • पेंशनरों को प्रतिमाह लगभग 400 रुपए से लेकर 8000 रुपए तक फायदा मिलने की संभावना है।

भोपाल। प्रदेश के पेंशनरों को अब एक जुलाई 2023 ऐसे मंहगाई राहत मिलेगा। सातवें वेतनमान वाले पेंशनरों की मंहगाई राहत में 5 और छठवें वेतनमान वालों के मंहगाई राहत में 11 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। वित्त विभाग ने सोमवार को इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। अब तक सातवें वेतनमान वाले पेंशनरों को 33 फीसदी मंहगाई राहत दिया जा रहा था, जो अब 5 फीसदी बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा।

इसी तरह छटवें वेतनमान वाले पेंशनरों को अब तक 201 फीसदी डीए दिया जा रहा था, जो कि 11 फीसदी बढऩे के बाद 212 फीसदी हो जाएगा। इससे पहले पेंशनरों के मंहगाई राहत को एक अक्टूबर 2022 से बढ़ोतरी की गई थी। इसका फायदा प्रदेश के लगभग 4 लाख पेंशनरों को होगा। मंहगाई राहत में बढ़ोतरी से सरकार के खजाने पर 256 करोड़ रुपए से अधिक का अतिरिक्त वित्तीय भार आने की संभावना है। डीए बढऩे से पेंशनरों को प्रतिमाह लगभग 400 रुपए से लेकर 8000 रुपए तक फायदा मिलने की संभावना है।

वित्त विभाग के आदेश के मुताबिक 80 वर्ष से अधिक आयु के पेंशनरो को देय अतिरिक्त पेंशन पर भी मंहगाई राहत का फायदा मिलेगा। वित्त विभाग ने ये भी साफ किया है कि ये आदेश राज्य सरकार के ऐसे सेवानिवृत्त कर्मचारियों पर भी लागू होंगे , जिन्होंने उपक्रमों, स्वशासी संस्थाओं, मंडलों, निगमों आदि में संविलियन पर एक मुश्त राशि आहरित की है और जो वित्त विभाग के 5 जनवरी 2007 के तहत पेंशन के एक तिहाई हिस्से के प्रत्यावर्तन के पात्र हो गए हैं। यहां बता दें कि राज्य सरकार ने हाल ही में नियमित शासकीय सेवकों को एक जनवरी 2023 से डीए देने का आदेश जारी किया है। उन्हें 6 माह का एरियर भी मिलेगा, जो कि अक्टूबर,नवंबर और दिसंबर में तीन समान किस्तों में दिया जाएगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com