Election Commission Press Conference Live
Election Commission Press Conference LiveRE- Aseem

Election Commission Press Conference: 5 राज्यों में चुनाव का शेड्यूल जारी, 3 दिसंबर को जारी होंगे परिणाम

Election Commission of India: भारत के 5 राज्य मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में साल के अंत में चुनाव है।

हाइलाइट्स :

  • 5 राज्यों में 12 पीवीटीजी को 100 प्रतिशत इनरोल लिया गया है।

  • 60 लाख मतदाता पहली बार (18-19 वर्ष) चुनाव में भाग लेंगे।

  • राज्यों में महिला मतदाता की बढ़ी है संख्या।

भोपाल, मध्यप्रदेश। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 5 राज्यों में चुनाव तारीखों की घोषणा कर दी गई है। मध्यप्रदेश में 17 नवम्बर, छत्तीसगढ़ में 7और 17 नवम्बर, राजस्थान में 23 नवंबर, तेलंगाना में 30 नवंबर और मिजोरम में 7 नवंबर को चुनाव होंगे। सीईसी राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि, स्वतंत्र, निष्पक्ष और प्रलोभन-मुक्त चुनाव सुनिश्चित करने के लिए नागरिकों की जागरूकता और सहयोग महत्वपूर्ण है। नागरिक ECI के #cVigil ऐप के माध्यम से किसी भी प्रकार की चुनावी कदाचार की रिपोर्ट ECI को कर सकते हैं। हर शिकायत पर 100 मिनट में निराकरण किया जाएगा।

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान फ्रीबीज पर पूछे गए प्रश्न का जवाब देते हुए इलेक्शन कमीशन ने मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि, पता नहीं क्यों 5 साल बाद चुनाव के पहले ही सब याद आता है। यह विषय राज्य सरकार के अधिकार क्षेत्र में आता है। पोलिटिकल पार्टी को यह बताने का अधिकार है कि, वो कब क्या करेंगे। साथ ही लोगों को भी अधिकार है जानने का की राजनीतिक पार्टियां सारी योजना कब और कैसे लागू करेंगी। इस प्रकार की घोषणा में पॉपुलिज्म का तड़का तो है ही। जनता का अधिकार है की वो जाने इन सभी योजनाओं के लिए वित्त की व्यवस्था कैसे होगी।

5 राज्यों में 12 पीवीटीजी 100 प्रतिशत इनरोल:

मुख्य चुनाव आयुक्त ने चुनाव प्रक्रिया के बारे में बताया कि, आखिरी पंक्ति के मतदाता को भी इलेक्टोरल प्रोसेस में जोड़े जाने की कोशिश है। 5 राज्यों में 12 पीवीटीजी को 100 प्रतिशत इनरोल लिया गया है। 5 राज्यों में महिला मतदाता की संख्या भी बढ़ी है जो ख़ुशी की बात है।

पांच राज्यों में 940 से अधिक अंतर-राज्य सीमा जांच चौकियां:

सीईसी राजीव कुमार ने आगे बताया कि, अवैध नकदी, शराब, नशीली दवाओं की किसी भी सीमा पार आवाजाही की जांच के लिए पांच राज्यों में 940 से अधिक अंतर-राज्य सीमा जांच चौकियां बनाई गई है। राजनीतिक पार्टियों द्वारा अपनी वित्तीय रिपोर्टों के प्रकटीकरण के लिए ECI की एकीकृत चुनाव व्यय निगरानी प्रणाली बनाई गई है। साथ ही, देरी और दुरुपयोग पर भी नजर रखी जा रही है। कुछ पार्टियों ने पहले ही अपनी रिपोर्ट ऑनलाइन जमा करना शुरू कर दिया है।

लगभग 60 लाख मतदाता पहली बार (18-19 वर्ष) 5 राज्यों के चुनाव में भाग लेंगे। योग्यता तिथियों में संशोधन के कारण लगभग15.39 लाख युवा मतदाता चुनाव में भाग लेने के पात्र हुए हैं। युवा मतदाताओं को प्रेरित करने के लिए 2900 से अधिक मतदान केंद्रों का प्रबंधन युवाओं द्वारा किया जाएगा।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में मतदान केंद्र के बारे में बताया गया कि, 5 राज्यों में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए 679 विधानसभा क्षेत्रों में 1.77 लाख मतदान केंद्र स्थापित किए जाएंगे। 1 लाख से अधिक PS के पास वेबकास्टिंग सुविधा होगी। सभी पांच राज्यों में प्रति मतदान केंद्र पर औसत मतदाता 1500 मतदाताओं के ECI मानदंडों से काफी नीचे है।

मतदाताओं को दी जाने वाली सुविधा के बारे में बताते हुए सीईसी ने कहा कि, ECI मतदाताओं की भागीदारी को सुविधाजनक बनाने के लिए दूरदराज और दुर्गम क्षेत्रों में नए बूथ स्थापित कर रहा है। राजस्थान के बाड़मेर के रेगिस्तानी इलाकों और छत्तीसगढ़-ओडिशा सीमा पर तुलसी डोंगरी पहाड़ी पर नया मतदान केंद्र स्थापित किया जाएगा। वहीं मध्यप्रदेश में आदिवासियों के लिए आरक्षित वन क्षेत्रों/अभयारण्यों में मतदान केंद्र स्थापित किये जा रहे हैं। मिजोरम में मतदान दल 22 गैर मोटर योग्य पीएस और 19 नदी मतदान केंद्रों से नाव द्वारा पैदल यात्रा करेंगे।

छत्तीसगढ़-ओडिशा सीमा पर तुलसी डोंगरी पहाड़ी पर नया मतदान केंद्र स्थापित
छत्तीसगढ़-ओडिशा सीमा पर तुलसी डोंगरी पहाड़ी पर नया मतदान केंद्र स्थापित RE-Bhopal
मध्यप्रदेश में आरक्षित वन क्षेत्रों/अभयारण्यों में मतदान केंद्र
मध्यप्रदेश में आरक्षित वन क्षेत्रों/अभयारण्यों में मतदान केंद्रRE-Bhopal

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव का शेड्यूल:

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 का शेड्यूल
मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 का शेड्यूलRE-Bhopal

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव का शेड्यूल:

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 का शेड्यूल
छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 का शेड्यूलRE-Bhopal

राजस्थान विधानसभा चुनाव का शेड्यूल:

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 का शेड्यूल
राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 का शेड्यूलRE-Bhopal

तेलंगाना विधानसभा चुनाव का शेड्यूल:

तेलंगाना विधानसभा चुनाव 2023 का शेड्यूल
तेलंगाना विधानसभा चुनाव 2023 का शेड्यूलRE-Bhopal

मिजोरम विधानसभा चुनाव का शेड्यूल:

मिजोरम विधानसभा चुनाव 2023 का शेड्यूल
मिजोरम विधानसभा चुनाव 2023 का शेड्यूलRE-Bhopal

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

Related Stories

No stories found.
logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com