के.एम. करिअप्पा और भैरो सिंह शेखावत की पुण्यतिथि
के.एम. करिअप्पा और भैरो सिंह शेखावत की पुण्यतिथिSudha Choubey - RE

के.एम. करिअप्पा और भैरो सिंह शेखावत की पुण्यतिथि पर CM शिवराज ने अर्पित की श्रद्धांजलि

आज 'फील्ड मार्शल' के.एम. करिअप्पा और भैरोसिंह शेखावत की पुण्यतिथि पर शिवराज सिंह चौहान, गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा समेत कई नेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है।

भोपाल, मध्य प्रदेश। आज स्वतंत्र भारत के प्रथम सेनाध्यक्ष 'फील्ड मार्शल' के.एम. करिअप्पा और भैरोसिंह शेखावत की पुण्यतिथि है। इस खास मौके पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा समेत कई नेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है।

बता दें कि, फील्ड मार्शल के. एम. करिअप्पा भारत के प्रथम सेनाध्यक्ष थे। उनका पूरा नाम कोडंडेरा मडप्पा करिअप्पा था। करिअप्पा का जन्म 28 जनवरी, 1899 में कर्नाटक के कोडागु (कुर्ग) में शनिवर्सांथि नामक स्थान पर हुआ था। उन्होंने साल 1947 में हुए भारत-पाक युद्ध में पश्चिमी सीमा पर भारतीय सेना का नेतृत्व किया। वे भारतीय सेना के उन दो अधिकारियों में शामिल हैं, जिन्हें फील्ड मार्शल की पदवी दी गयी थी। इसके बाद से ही 15 जनवरी ‘सेना दिवस" के रूप में मनाया जाता है। वहीं,15 मई 1993 में 94 वर्ष की आयु में के. एम. करियप्पा का निधन हो गया।

शिवराज सिंह चौहान ने कही यह बात:

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने फील्ड मार्शल के. एम. करिअप्पा की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि, "स्वतंत्र भारत के प्रथम सेनाध्यक्ष 'फील्ड मार्शल' के.एम. करिअप्पा जी की पुण्यतिथि पर विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूँ। माँ भारती की रक्षा को समर्पित आपका अनुशासित जीवन सभी को प्रेरित करता रहेगा।"

भैरोंसिंह शेखावत की पुण्यतिथि पर बोले सीएम शिवराज:

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि, "सादगी और शुचिता के प्रतीक, भारत के पूर्व उपराष्ट्रपति एवं राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री भैरोंसिंह शेखावत जी की पुण्यतिथि पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि।आपका प्रेरणादायी व्यक्तित्व एवं राष्ट्र के प्रति समर्पण हम सभी के लिए सदैव प्रेरणादायी रहेगा।"

नरोत्तम मिश्रा ने के. एम. करिअप्पा की पुण्यतिथि पर दी श्रद्धांजलि:

मध्य प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने ट्वीट करते हुए कहा कि, "1947 की जंग के नायक, आजाद भारत के पहले कमांडर-इन-चीफ फील्ड मार्शल केएम करिअप्पा जी की पुण्यतिथि पर विनम्र श्रद्धांजलि।"

भैरोंसिंह शेखावत की पुण्यतिथि नरोत्तम मिश्रा ने किया नमन:

भैरोंसिंह शेखावत की पुण्यतिथि नरोत्तम मिश्रा ने किया ट्वीट करते हुए कहा कि, "राजनीति के अजातशत्रु, जनसंघ की पहली पीढ़ी के हमारे अग्रजों में शामिल पूर्व उपराष्ट्रपति श्रद्धेय भैरोंसिंह शेखावत जी की पुण्यतिथि पर शत-शत नमन।"

वीडी शर्मा ने कही यह बात:

वहीं, बीजेपी अध्यक्ष वीडी शर्मा ने ट्वीट करते हुए भैरोंसिंह शेखावत की पुण्यतिथि पर कहा कि, "देश के पूर्व उपराष्ट्रपति एवं भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता भैरोसिंह शेखावत जी की पुण्यतिथि पर भावपूर्ण नमन। श्रद्धेय शेखावत जी ने जनसंघ के समय से असंख्य कार्यकर्ताओं को गढ़ने में अहम भूमिका निभाई। राष्ट्रसेवा में उनका योगदान कभी भुलाया नहीं जा सकता।"

कैलाश विजयवर्गीय ने किया ट्वीट:

वहीं, बीजेपी नेता कैलाश विजयवर्गीय ने ट्वीट करते हुए कहा कि, "देश के पूर्व उपराष्ट्रपति एवं राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री श्री भैरोसिंह शेखावत जी की पुण्यतिथि पर विनम्र श्रद्धांजलि। भाजपा के वरिष्ठ नेता श्री शेखावत जी को उनके किसानों के प्रति लगाव के लिए हमेशा याद किया जायेगा।"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

Related Stories

No stories found.
logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com