Heavy Rain in MP
Heavy Rain in MPSocial Media

Heavy Rain in MP: भारी बारिश के चलते तवा डैम के 13 में से 9 गेट खोले- नदी से लगे जिलों में अलर्ट

Heavy Rain in MP: प्रदेश में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के कारण नदी, डैम का जलस्तर बढ़ गया है। इस वजह से प्रदेशभर में कई डैम के गेट खोल दिए गए हैं।

हाइलाइट्स:

  • MP में लगातार हो रही बारिश के कारण नदी, डैम का जलस्तर बढ़ गया

  • नदी, डैम का जलस्तर बढ़ने से नर्मदापुरम समेत जिलों में डैम के कई गेट खोले

  • नदी से लगे जिलों में डूबने का खतरा मंडरा रहा, जिला प्रशासन को हाई अलर्ट किया

Heavy Rain in MP: प्रदेश में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के कारण नदी, डैम का जलस्तर बढ़ गया है। इस वजह से नदी से लगे जिलों में डूबने का खतरा मंडरा रहा है। ऐसे में कई जिलों में जिला प्रशासन को हाई अलर्ट किया गया है।

आज सुबह से ही भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर, छिंदवाड़ा, रायसेन, बालाघाट समेत प्रदेश के 36 जिलों में शुक्रवार सुबह से तेजी बारिश शुरू हो गई। नदी, डैम का जलस्तर बढ़ने से जबलपुर, नर्मदापुरम समेत कई जिलों में डैम के कई गेट खोल दिए गए हैं।

  • नर्मदा का जलस्तर बढ़ने से जबलपुर में बरगी डैम के 7 गेट खोलने पड़े।

  • वैनगंगा नदी उफान पर होने से संजय सरोवर बांध के 5 गेट खोल दिए गए हैं।

  • नर्मदापुरम में इस सीजन में पहली बार तवा डैम के 13 में से 9 गेट खोल दिए गए।

बारिश के चलते तवा डैम के 13 में से 9 गेट खोले

मिली जानकारी के मुताबिक भारी बारिश के चलते तवा डैम के 13 में से 9 गेटों को खोल कर डैम से पानी रिलीज किया जा रहा है, डेम के 9 गेटों से करीब 1 लाख 13 हजार क्यूसेक पानी प्रति से सेकेंड छोड़ा जा रहा है। वही, वैनगंगा नदी उफान पर होने से संजय सरोवर बांध के 5 गेट खोल दिए गए हैं।

कल देर रात से मध्यप्रदेश के बैतूल जिले में जारी झमाझम बारिश का दौर आज भी जारी है। सतपुड़ा ताप विद्युत गृह सारनी को जलापूर्ति करने वाला सतपुड़ा जलाशय ओवर फ्लो होने से आज सुबह करीब नौ बजे से ग्यारह बजे तक दो घंटे तक डेम के सभी 14 गेटों को खोलकर तवा नदी में प्रति सेकंड एक लाख 15 हजार 600 क्यूसेक पानी छोड़ा गया। लगातार बारिश के कारण रात में डैम के पांच गेट तीन तीन फीट खोलकर पानी छोड़ा था।

आज सुबह करीब सात बजे से नौ बजे तक सात गेटो को चार फीट तक खोलकर तवा नदी में पानी छोड़ा गया। सुबह 11 बजे के बाद बारिश कम होने पर जलाशय के सात गेट फ्री खोलकर 44 हजार क्यूसेक पानी प्रति सैकेंड नदी में छोड़ा गया। तवा नदी ऊफान पर होने से पुलिस ने गांव में पुल पुलियाओं के पास कोटवारों को तैनात किया है, ताकि कोई उफनती नदी को पार नही कर सकेगा।लगातार बारिश से नदी नाले ऊफान पर होने से कई मार्ग पर आवागमन प्रभावित हुआ है।

नदी में उफान आने से ग्रामीण क्षेत्रों में 24 से ज्यादा कच्चे मकान ढह गए

इधर भारी बारिश के कारण परसवाड़ा के सलंगटोला में रोड धंस गई। इससे बालाघाट जिले का सिवनी से संपर्क टूट गया। जिले की महकारी नदी में उफान आने से ग्रामीण क्षेत्रों में 24 से ज्यादा कच्चे मकान ढह गए है। यहां होमगार्ड और एसडीईआरएफ की टीम रेस्क्यू अभियान में जुटी है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

Related Stories

No stories found.
logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com