बुरहानपुर में लकड़बग्घे का शिकार
बुरहानपुर में लकड़बग्घे का शिकारRE-Bhopal

बुरहानपुर में लकड़बग्घे का शिकार, पुलिस ने 2 लोगों को लिया हिरासत में

Hyena Hunting Burhanpur: वन विभाग की टीम डॉग स्क्वाड के साथ मौके पर पहुंचकर मामले की जांच कर रही है। शक के आधार पर 2 लोगों को हिरासत में लिया गया है।

Hyena Hunting Burhanpur: बुरहानपुर जिले में नेपानगर क्षेत्र में कुछ शिकारियों ने लकड़बग्घे का शिकार कर उसके अवशेष को दफना दिया। इसकी सूचना वन विभाग को दी गयी। वन विभाग की टीम डॉग स्क्वाड (Dog Squad) के साथ मौके पर पहुंचकर मामले की जांच कर रही है। पुलिस इस शिकार के मामले में आस-पास के ग्रामीणों से पूछताछ कर रही है। इस मामले में शक के आधार पर 2 लोगों को हिरासत में लिया गया है।

क्या है मामला :

दरअसल कुछ शिकारियों ने लकड़बग्घे का शिकार कर उसके पंजे और अवशेषों को मिट्टी में दफना दिया था। यह पूरी घटना नेपानगर क्षेत्र के नावरा वन परिक्षेत्र के बाकड़ी गांव की है। पुलिस ने शिकार के मामले में जांच करते हुए 2 लोगों को पूछताछ के लिए राउंडअप किया है। दफ़न किये गए अवशेषों को पुलिस द्वारा बाहर निकालकर जांच के लिए भेज दिया गया है।

इस पूरे मामले में वन विभाग के अधिकारीयों का कहना है कि, 'लकड़बग्घे का शिकार कर उसके अवशेषों को नाले के पास दफन किया गया था। अनुमान है की शिकार किए एक से दो दिन हो चुके हैं। शक के आधार पर पूछताछ के लिए दो लोगों को राउंडअप किया गया है। इस मामले में प्रकरण दर्ज कर उचित कार्रवाई की जाएगी।'

लकड़बग्घे को वन्य प्राणी सुरक्षा अधिनियम (Wildlife Protection Act) की अनुसूची 3 के तहत संरक्षण प्राप्त है। इसका शिकार प्रतिबंधित है। लकड़बग्घा संकटग्रस्त वन्यजीव की सूची में नहीं है पर इसका शिकार करने पर अनुसूची 1 और 2 से कम सज़ा का प्रावधन है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com