Indore Fraud Cases
Indore Fraud CasesRajexpress

Indore News: दर्जनों पीड़ित- लालच में आए और करोड़ों गंवाए-याद रखें बिना मेहनत पैसा नहीं कमाया जा सकता

FRAUD CASES: धोखाधड़ी के मामले में आरोपियों के पकड़े जाने के बाद पीड़ित को अपना पैसा नहीं मिल पाता है। आरोपी या तो मौज मस्ती में पैसा उड़ाने की बात कहते हैं या फिर पैसा खर्च होने की बात कह देते हैं।

इंदौर। पुलिस बार-बार लोगों को चेतावनी देती है कि वे लालच में फंसकर आन लाइन धोखाधड़ी के शिकार होने से बचें। इसके लिए सायबर क्राइम से जुड़ी बातों को लेकर समय -समय पर एडवाइजरी भी जारी की जाती है। सायबर सेल,क्राइम ब्रांच और पुलिस टीम भी स्कूलों एवं अन्य प्राइवेट संस्थानों में जाकर लालच से बचकर रहने की सलाह देते हैं। उसके बाद भी लोग लालच में आकर ठगी का शिकार हो जाते हैं और अपनी मेहनत की कमाई गंवा देते हैं। कहीं पैसा डबल करने का लालच दिया जाता है तो कहीं शेयर कारोबार में भरपूर मुनाफे का झांसा दिया जाता है। कई मामलों में तो बिजनेस में इनवेस्टमेंट के नाम पर भी धोखाधड़ी की वारदातों को अंजाम दिया जाता है।

हाल ही में ऐसे मामले आए हैं जिनमें शातिर आरोपियों ने लालच देकर करोड़ों रुपए हड़प लिए हैं। अब पीडि़त पुलिस के चक्कर लगा रहे हैं और उन्हें आस है कि उनका पैसा वापस मिल जाएगा। ये भी कटु सत्य है कि इस तरह की धोखाधड़ी के मामले में आरोपियों के पकड़े जाने के बाद भी पीडि़त को अपना पैसा नहीं मिल पाता है। आरोपी या तो मौज मस्ती में पैसा उड़ाने की बात कहते हैं या फिर पैसा खर्च होने की बात कह देते हैं। लालच में फंसे लोग अपना पैसा गंवाने के बाद निराश हो जाते हैं।

पहला मामला- गैरेज संचालक ने पैसा डबल करने की आस में गंवाए 26 लाख

राऊ पुलिस ने गैरेज संचालक को पैसा डबल करने का लालच देकर 26 लाख की धोखाधड़ी करने वाली जीनत पति साजिद हुसैन को गिरफ्तार कर रिमांड पर लिया है। रिमांड पर उसने कई सनसनीखेज खुलासे किए हैं। पुलिस के मुताबिक जीनत के तार क्रिप्टो करेंसी से भी जुड़े मिले हैं। पूछताछ में पता चला है कि वह अभी तक कई खातों में 60 हजार डालर कनवर्ट करवा चुकी है। वह दो तीन माह में पैसा डबल करने का झांसा देकर लोगों से पैसे ले लेती थी और उन्हें दूसरे खातों में जमा कर डालर में बदल लेती थी। पुलिस उससे पूछताछ कर रही है। अन्य मामलों के भी उजागर होने की संभावना है।

दूसरा मामला- भारी मुनाफे का वादा कर हड़प दो करोड़

25 लोगों से दो करोड़ रुपए की धोखाधड़ी करने वाले पति-पत्नी को विजयनगर पुलिस ने गिरफ्तार किया है। फोरेक्स ट्रैडिंग घोटाले को लेकर पिछले साल पुलिस ने लसूडिय़ा इलाके में रहने वाले हेमंतसिंह परिहार और उसकी पत्नी ज्योति परिहार को गिरफ्तार किया है। आरोपियों ने ट्रैडिंग कंपनी में इनवेस्टमेंट करवाया था। इसके लिए न्यू देवास रोड और प्रिंसेस बिजनेस स्काय पार्क में आफिस खोले थे। लोगों को डबल पैसा करने और ज्यादा मुनाफा देने का लालच देकर किसी से पांच लाख,किसी से तीन लाख,किसी से दो लाख रुपए इनवेस्टमेंट करवा लिए थे। उसके बाद दफ्तर बंद कर फरार हो गए थे। महिनों तक फरार रहने के बाद पति-पत्नी की गिरफ्तारी हुई है। इनके पास से दस्तावेज एवं अन्य सबूत जब्त किए गए हैं। कई और लोगों से भी धोखाधड़ी के मामले सामने आ सकते हैं। घोटाले की राशि और ज्यादा बढने की संभावना है।

तीसरा मामला- फोन पर सहेली बनी बिजनेस का झांसा देकर दो लाख हजम

खजराना में भी बिजनेस का झांसा देकर एक युवती से उसकी लखनऊ में रहने वाली सहेली ने दो लाख की धोखाधड़ी की वारदात को अंजाम दिया है। खजराना पुलिस ने युवती के खिलाफ केस दर्ज किया है। खजराना इलाके में रहने वाले विनय कुमार ओबेराय की बेटी का लखनऊ में रहने वाली नीलम अहिरवार से फोन पर परिचय हुआ। इनके बीच कई दिनों तक मोबाइल पर बात होती रही। दोस्ती होने के बाद नीलम ने सहेली से आन लाइन क्यूनेट बिजनेस में इनवेस्टमेंट की बात कही। उससे दो लाख रुपए भी आन लाइन ट्रांसफर करवा लिए। पीडि़त युवती को शक हुआ कि नीलम बिजनेस की आड़ में कई लोगों से धोखाधड़ी कर पैसा हड़पना चाहती है। इसके बाद उसने पैसे वापस मांगे तो नीलम कई दिनों तक टालती रही अंतत: उसने पैसे देने से इनकार कर दिया। उसके बाद मामला पुलिस तक पहुंचा और केस दर्ज हुआ।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com