BJP State Working Committee Meeting
BJP State Working Committee MeetingPriyanka Yadav-RE

MP Election 2023: बीजेपी प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में राजनीतिक प्रस्ताव पेश, गिनाई सरकार की उपलब्धियां...

BJP State Working Committee Meeting: आज बैठक में अमित शाह ने चुनाव में 150 से ज्यादा सीटें जीतने का संकल्प दिलाया। वही बैठक में महासचिव कैलाश विजयर्गीय ने राजनीतिक प्रस्ताव पेश किया।

BJP State Working Committee Meeting: प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी अपनी पूरी ताकत लगा रही है। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने खुद इसकी कमान संभाल ली है। आज वे ग्वालियर में बीजेपी प्रदेश कार्यसमिति की बैठक राज्य सरकार का रिपोर्ट कार्ड प्रस्तुत करने के बाद भाजपा प्रदेश कार्यसमिति बैठक में शामिल हुए। बैठक में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने सभी नेता, पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं को विधानसभा चुनाव में 150 से ज्यादा सीटें जीतने का संकल्प दिलाया। वही बैठक में महासचिव कैलाश विजयर्गीय ने राजनीतिक प्रस्ताव पेश किया, प्रस्ताव में सरकार की उपलब्धियां गिनाई गई।

प्रदेश कार्यसमिति बैठक में राजनीतिक प्रस्ताव

भारतीय जनता पार्टी, मध्य प्रदेश की प्रदेश कार्यसमिति सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण के लिए समर्पित केंद्र व राज्य की भाजपा सरकार तथा अपने नेतृत्व का अभिनंदन करती है। सांस्कृतिक व ऐतिहासिक कारणों से इतिहास के पन्नों में दर्ज ग्वालियर में हो रही यह विस्तृत कार्यसमिति की बैठक महत्त्वपूर्ण है। आज देश आजादी के 75 वर्ष पूरे कर अमृतकाल में प्रवेश कर चुका है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत बदलाव के नित नए प्रतिमान गढ़ रहा है। गाँव, गरीब, किसान, महिला, युवा, दलित, पिछड़ा सभी इस बदलाव के भागीदार हैं। भाजपा सरकार अन्त्योदय के संकल्प को 'सबका साथ-सबका विकास' के मंत्र के साथ सही अर्थों में साकार कर रही है। आज मोदी जी के नेतृत्व व मार्गदर्शन में भाजपा की केंद्र एवं राज्य सरकारें, डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के आदर्शों एवं पंडित दीन दयाल उपाध्याय के एकात्म मानव दर्शन को अपनी नीतियों के केंद्र में रखते हुए 'प्रण अन्त्योदय, 'पथ अन्त्योदय' और 'पग अन्त्योदय की दिशा में बढ़ रही हैं।

केंद्र व राज्य के भाजपा नेतृत्व में मध्य प्रदेश भी देश की इस विकास यात्रा में एक अहम कड़ी बना है। नीति आयोग की रिपोर्ट के अनुसार मध्य प्रदेश में 1.36 करोड़ लोग गरीबी की रेखा से बाहर आये हैं। निःशुल्क राशन, पक्का मकान, पीने का पानी, आयुष्मान भारत में 5 लाख रू. का स्वास्थ्य बीमा, सस्ती दवाई, आसान पढ़ाई, महिलाओं का आर्थिक सशक्तिकरण, अनुसूचित जाति और जनजाति के नागरिकों की सुरक्षा, समृद्धि और सम्मान देकर केंद्र व राज्य की भाजपा सरकारों ने डबल इंजन की भांति तेज गति से प्रदेश को आगे बढ़ाने का कार्य किया है। अतएव यह प्रदेश कार्यसमिति माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी एवं मुख्यमंत्री माननीय श्री शिवराज सिंह चौहान जी की सरकारों के प्रति साधुवाद अभिव्यक्त करती है।

गौरवशाली यशस्वी नेतृत्व

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत दुनिया का नेतृत्व कर रहा है। कई विकसित और विकासशील देश भारत की ओर आशा भरी नजरों से देख रहे हैं। कई राष्ट्रों का नेतृत्व नरेंद्र मोदी जी में अपना मार्गदर्शक और नेतृत्वकर्ता पा रहा है। भाजपा मध्य प्रदेश की यह वृहद कार्य समिति गौरव महसूस करती है कि भाजपा के श्रेष्ठ नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत को लगातार समृद्धशाली, वैभवशाली एवं समर्थ राष्ट्र के रूप में पूरे मान-सम्मान स्वाभिमान के साथ आगे ले जा रहे हैं।

गरीब कल्याण हमारा लक्ष्य-

प्रदेश की यह कार्यसमिति अपनी केंद्र व राज्य सरकारों के इन कार्यों के प्रति गौरव बोध रखती है कि देश में सबसे अधिक 3.61 करोड़ से अधिक आयुष्मान भारत कार्ड मध्य प्रदेश में वितरित कर दिये हैं, जिसमें 29.50 लाख लोगों को निःशुल्क उपचार हो चुका है। जो परिवार इनकम टैक्स नहीं देते या अन्य किसी माध्यम से स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ नहीं लेते, उन सभी परिवारों को आयुष्मान योजना के अंतर्गत सम्मिलित किया जाएगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना से ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों को मिलाकर लगभग 41 लाख गरीब परिवारों को पक्का घर मिला। गरीब कल्याण अन्न योजना से 5.18 करोड़ लोगों को कोरोना काल से सतत् निःशुल्क राशन मिल रहा है। जल जीवन मिशन में 61 लाख 26 हजार से अधिक घरों में पीने का पानी पहुँचाया तथा 51 प्रतिशत से अधिक लक्षित ग्रामीण आबादी को सौगात मिल चुकी है। स्वच्छ भारत अभियान में 71 लाख से अधिक घरों में शौचालय का निर्माण हुआ।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह निकाह, कल्याणी विवाह, निःशक्तजन विवाह योजनाओं से मिला 6.25 लाख से अधिक बेटियों को प्रति व्यक्ति 55 हजार रू. का लाभ मिला। मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना एवं नगरीय अधिकार योजना के अंतर्गत अब तक शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में 1 लाख 24 हजार से अधिक भू-खंड के पट्टे वितरित किए गए। गरीबों के लिए वरदान बनी संबल अब तक 4 लाख 80 हजार से अधिक हितग्राहियों को वितरित किए गए 4 हजार 300 करोड़ रूपए से अधिक के हितलाभ संबल-2 योजना में 17 लाख से अधिक पात्र हितग्राहियों को जोड़ा गया।

पीएम स्वनिधि योजना एवं मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता योजना के माध्यम से 11 लाख से अधिक छोटे व्यवसायियों को 10 हजार से लेकर 50 हजार रूपए तक के ब्याज मुक्त ऋण दिए गए तथा वृद्धों, निराश्रितों, दिव्यांगों आदि को प्रतिवर्ष 3600 करोड़ रूपए की सामाजिक सुरक्षा पेंशन दी गई। भू-माफियाओं के कब्जे से छुड़ाई गई 23 हजार एकड़ भूमि पर गरीबों के लिए सुराज कॉलानियां बनाई जा रही हैं। गरीबों के जीवनस्तर को ऊपर उठाने वाली इन पहलों के लिए यह प्रदेश कार्यसमिति माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में राष्ट्र-निर्माण व गरीब कल्याण के संकल्प को लेकर बढ़ रहीं केंद्र व राज्य सरकारों के प्रति साधुवाद ज्ञापित करती है।

नारी समृद्धि और नारी सम्मान हमारा अभिमान-

देश एवं दुनिया की महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में मध्य प्रदेश ने लगातार कीर्तिमान स्थापित किया है। आज लाड़ली बहना योजना से 1.25 करोड़ से अधिक महिलाओं को प्रतिमाह 1,000 रूपए मिल रहे हैं। लाड़ली लक्ष्मी योजना से लगभग 46 लाख लखपति बेटियां और 13 लाख से अधिक बेटियों को स्कॉलरशिप, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना अंतर्गत 82.2 लाख महिलाओं को रसोई के काले धुएँ से मिला छुटकारा, जन धन योजना से 3.7 करोड़ महिलाओं को मिले उनके खुद के बैंक खाते, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना से 44 लाख से अधिक माताओं को 1600 करोड़ रूपए की आर्थिक मदद देकर हम अपना कर्तव्य पूरा कर रहे हैं।

किसान कल्याण के लिए समर्पित भाजपा सरकार-

पिछले 3 वर्षों में किसानों के खातों में 2 लाख 70 हजार करोड़ रूपए से अधिक की राशि सीधे उनके खाते में भेजी गई। शून्य ब्याज दर पर किसानों को दिए गए लगभग 50 हजार करोड़ रूपए के फसल ऋण और मुख्यमंत्री कृषक ऋण माफी योजना ने किसानों के सर से ब्याज माफ किया। प्रदेश में कृषि क्षेत्र की वृद्धि दर 2003 में 3 प्रतिशत से बढ़कर 2021 में 18.89 प्रतिशत हुई। फसल बीमा योजना के अंतर्गत किसानों के 01 करोड़ 43 लाख से अधिक दावों के विरूद्ध पिछले 3 वर्षों में 20 हजार करोड़ रूपए से अधिक का भुगतान किया गया।

प्रधानमंत्री सम्मान निधि और मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना को मिलाकर किसानों को प्रति वर्ष 10 हजार रूपए सहायता निधि के रूप में लगभग 25 हजार करोड़ रूपए की सहायता 3 वर्षों में भेजी गई। मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के अंतर्गत वार्षिक सहायता राशि 4 हजार रुपए से बढ़ाकर 6 हजार रुपए की गई। हमें मध्य प्रदेश के नागरिक होने के नाते यह गौरव होता है कि हमनें अनाज निर्यात करने की स्थिति भी प्राप्त कर ली है। इसके लिए यह प्रदेश कार्यसमिति अपनी माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी की सरकारों का आभार व्यक्त करती है।

जनजाति कल्याण से प्रदेश कल्याण-

प्रदेश के 1 करोड़ से अधिक जनजाति समुदाय के लोग पेसा नियमों से लाभान्वित हो रहे हैं। टंटया मामा आर्थिक कल्याण योजना से 5 लाख महिला उद्यमियों को 500 करोड़ रूपए की आर्थिक सहायता उनके जीवन में समृद्धि का कारण बन रही है। 70 एकलव्य स्कूलों से जनजातीय समुदाय के 24.4 हजार छात्रों को गुणवत्ता युक्त शिक्षा सुनिश्चित की। प्रदेश कार्यसमिति भाजपा की केन्द्र एवं प्रदेश सरकार के प्रति आभार व्यक्त करती है।

जनजातीय नायकों को सम्मान देने हेतु भगवान बिरसा मुंडा की जयंती को जनजाति गौरव दिवस के रूप में मनाने का ऐतिहासिक निर्णय लिया गया। छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय का नाम राजा शंकर शाह के नाम पर, हबीबगंज रेलवे स्टेशन रानी कमलापति के नाम पर, पातालपानी स्टेशन का नाम जननायक टंट्या भील के नाम पर और प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों का नाम भगवान बिरसा मुंडा और राजा हृदय शाह के नाम पर किया गया।

आहार अनुदान योजना से बैगा, सहरिया और भारिया महिलाओं को प्रतिवर्ष लगभग 300 करोड़ रू. की धनराशि प्रदान की गई वनाधिकार कानून के अंतर्गत लगभग 3 लाख पात्र जनजातीय भाई-बहनों को आवासीय पट्टा का अधिकार मिला एवं लगभग 35 हजार निरस्त दावों को पुनः मान्य किया गया। मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना के अंतर्गत लगभग 8 हजार जनजातीय विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए 23 करोड़ रूपए से अधिक की फीस की प्रतिपूर्ति की गई, यह कार्यसमिति मा. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के सद्प्रयासों और समाज की सहभागिता के साथ उनकी सरकार की पहल की सराहना करती है।

उत्तम शिक्षा, उन्नत भविष्य -

भारतीय जनता पार्टी की यह वृहद कार्यसमिति मध्य प्रदेश भाजपा सरकार को धन्यवाद ज्ञापित करती है कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन में मध्यप्रदेश, देश के अग्रणी राज्यों में शामिल हुआ है। स्थान-स्थान पर 6300 करोड़ रुपए से सर्वसुविधायुक्त सीएम राइज स्कूल बनाएं जा रहे हैं। अब तक 370 विद्यालय प्रारम्भ किए जा चुके हैं। वहीं दूसरी ओर इस सत्र से 6 इंजीनियरिंग, 6 पॉलिटेक्नीक कॉलेजों और भोपाल के गांधी मेडिकल कॉलेज में हिन्दी भाषा में पढ़ाई प्रारंभ कर देश में अपने किस्म की ऐतिहासिक पहल की गई है। प्रदेश के सरकारी स्कूलों में गीता-सार, रामायण, रामचरितमानस और महाभारत जैसे पवित्र धार्मिक ग्रंथों के प्रसंगों को भी पढ़ाया जाएगा। शिक्षा बजट जो 2003 में 2456 करोड़ था, वह बढ़कर 2023-24 में 38,375 करोड़ हो गया है। मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना के अंतर्गत 3 लाख 86 हजार से अधिक विद्यार्थियों की लगभग 1270 करोड़ रुपए से अधिक की फीस प्रतिपूर्ति की गई है। मुख्यमंत्री प्रतिभा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत 3 लाख 20 हजार से अधिक विद्यार्थियों को लैपटॉप क्रय हेतु 855 करोड़ रूपए से अधिक की राशि प्रदान की गई। शिक्षा क्षेत्र में बदलाव लाने वाले इन प्रयासों के लिए यह कार्यसमिति प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के मार्गदर्शन एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में गतिशील मध्य प्रदेश सरकार का अभिनंदन करती है।

स्वरोजगार को समर्थन-

मुख्यमंत्री-सीखो कमाओ योजना से युवाओं को कौशल और प्रशिक्षण के साथ-साथ 8 से 10 हज़ार रूपये देने वाला मध्यप्रदेश पहला राज्य बना। बीते 3 वर्षों में स्कूल शिक्षकों की 40 हजार से अधिक नई भर्तियां की गईं। विगत 1 वर्ष में 55 हजार से अधिक सरकारी पदों पर भर्ती कर नियुक्ति दे दी गई है। हर माह 3 लाख से अधिक लोगों को 1450 करोड़ रूपये से अधिक के ऋण वितरित कर स्वरोजगार से जोड़ा जा रहा है। पिछले 3 वर्षों में केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न स्व- रोजगार योजनाओं में 1 करोड़ 9 लाख से अधिक हितग्राहियों को 67 हजार करोड़ रुपए से अधिक की स्व-रोजगार सहायता दी गई है। जिला एवं विकासखंड स्तर पर रोजगार मेलों का आयोजन कर प्रतिवर्ष औसतन 80 हजार युवाओं को निजी क्षेत्र में नौकरी के अवसर प्रदान करने में सहयोग किया गया। भारतीय जनता पार्टी की डबल इंजन की सरकार ने आकांक्षी युवाओं को उनका पूरा आकाश उन्हें सौंपनें के लिए अवसर देने का कार्य किया। मध्य प्रदेश में उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा के साथ ही अब स्टार्ट-अप और स्टैण्डअप में युवाओं की उपलब्धि मध्य प्रदेश का भविष्य उज्ज्वल होने की घोषणा करती है। युवाओं को सशक्त बनाने वाली इन पहलों के लिए यह प्रदेश कार्यसमिति, केंद्र एवं प्रदेश सरकार को साधुवाद देती है।

राजनीतिक प्रस्ताव पेश
राजनीतिक प्रस्ताव पेशSocial Media

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com