PM Modi Jabalpur Visit
PM Modi Jabalpur VisitRE-Bhopal

PM Modi Jabalpur Visit: PM का एक हफ्ते में दूसरा दौरा, रानी दुर्गवाती स्मारक की जबलपुर में रखेंगे आधारशिला

PM Modi Jabalpur Visit: प्रधानमंत्री द्वारा जुलाई, 2023 में मध्यप्रदेश के शहडोल यात्रा के दौरान रानी दुर्गावती की 500 वीं जयंती धूमधाम से मनाने की घोषणा की गई थी।

हाइलाइट्स :

  • स्मारक करीब 100 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है।

  • रानी दुर्गावती की 52 फीट ऊंची कांस्य प्रतिमा की जाएगी प्रदर्शित।

  • प्रधानमंत्री जबलपुर में 1850 करोड़ रुपये से अधिक की रेल परियोजनाएं राष्ट्र को करेंगे समर्पित।

भोपाल, मध्यप्रदेश। प्रधानंमंत्री गुरुवार को रानी दुर्गावती की 500वीं जन्मशताब्दी पर जबलपुर में वीरांगना रानी दुर्गावती स्मारक और उद्यान' का भूमिपूजन करेंगे। यह एक हफ्ते में प्रधानमंत्री का दूसरा और चुनाव के पहले 10 वां दौरा है। प्रधानमंत्री द्वारा जुलाई, 2023 में मध्यप्रदेश के शहडोल की अपनी यात्रा के दौरान रानी दुर्गावती की 500वीं जयंती धूमधाम से मानाने की घोषणा की गई थी। यह स्मारक करीब 100 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है।

प्रधानमंत्री का मिनट टू मिनट कार्यक्रम:

पीएम मोदी गुरुवार को जबलपुर में 3.15 बजे तक कार्यक्रम स्थल पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री मोदी विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास, भूमिपूजन, लोकार्पण कर 4 बजे जनसभा को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी शाम 4.30 बजे तक दिल्ली के लिए रवाना हो जायेंगे।

जबलपुर में करीब 100 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाला वीरांगना रानी दुर्गावती स्मारक और उद्यान करीब 21 एकड़ क्षेत्र में फैला होगा। इसमें रानी दुर्गावती की 52 फीट ऊंची कांस्य प्रतिमा प्रदर्शित की जाएगी। यहाँ बनने वाले संग्रहालय से गोंड लोगों और अन्य आदिवासी समुदायों के खान-पान, कला, संस्कृति, रहन-सहन आदि पर भी प्रकाश डालेगा। 'वीरांगना रानी दुर्गावती स्मारक और उद्यान' के परिसर में औषधीय पौधों के लिए एक उद्यान, कैक्टस उद्यान, रॉक गार्डन सहित कई पार्क और उद्यान भी होंगे।

प्रधानमंत्री जबलपुर में गुरुवार को 1850 करोड़ रुपये से अधिक की रेल परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इन परियोजनाओं में कटनी-विजयसोटा (102 किलोमीटर) और मारवासग्राम-सिंगरौली (78.50 किलोमीटर) को जोड़ने वाली रेल लाइन का दोहरीकरण शामिल है। ये दोनों परियोजनाएं कटनी-सिंगरौली खंड को जोड़ने वाली रेल लाइन के दोहरीकरण की परियोजना का हिस्सा हैं। इन परियोजनाओं से मध्यप्रदेश में रेल बुनियादी ढांचे में सुधार होगा।

प्रधानमंत्री विजयपुर-औरैया-फूलपुर पाइपलाइन परियोजना राष्ट्र को समर्पित करेंगे। 352 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन 1750 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाई गई है। प्रधानमंत्री मुंबई नागपुर झारसुगुड़ा पाइपलाइन परियोजना के नागपुर जबलपुर खंड (317 किमी) की आधारशिला भी रखेंगे। यह प्रोजेक्ट 1100 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत से बनेगा। गैस पाइपलाइन परियोजनाएँ उद्योगों और घरों को स्वच्छ और सस्ती प्राकृतिक गैस प्रदान करेंगी, और पर्यावरण में उत्सर्जन को कम करने की दिशा में एक कदम होगा। प्रधानमंत्री जबलपुर में करीब 147 करोड़ रुपये की लागत से बने नये बॉटलिंग प्लांट का भी लोकार्पण करेंगे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com