Sawan Somwar Ujjain Mahakal Sawari
Sawan Somwar Ujjain Mahakal SawariRaj Express

Ujjain Mahakal 6th Sawari: हाथी के साथ रथ और पालकी पर नगर भ्रमण करने निकलेंगे बाबा महाकाल

Ujjain Mahakal 6th Sawari: बाबा महाकाल की सवारी के लिए विशेष नक्काशी वाले रथ तैयार करवाए हैं। मंदिर प्रबंध समिति ने दानदाताओं के सहयोग से इन रथों का निर्माण कराया है।

हाईलाइट्स

  • श्रावण के अधिकमास में बाबा महाकाल नगर भ्रमण पर पालकी, हाथी और रथ पर निकलेंगे।

  • सावन सोमवार को बाबा महाकाल नगरवासियों को घटाटोप के रूप में दर्शन देंगे।

  • बाबा महाकाल की सवारी के लिए विशेष रथ तैयार करवाए गए हैं।

  • मंदिर प्रबंध समिति ने दानदाताओं के सहयोग से इन रथों का निर्माण कराया है।

Ujjain Mahakal 6th Sawari: ज्जैन मंदिर में बाबा महाकालेश्वर की छटवीं सवारी निकालने की तैयारियां उत्साह से चल रही हैं। महाकाल की छटवीं सवारी में हाथी, लकड़ी बनायें गए रथ और पालकी पर महाकाल नगर भ्रमण पर निकलेंगे। इन रथों निर्माण मंदिर के दानदाताओं की सहायता से किया गया है। सावन सोमवार को बाबा महाकाल नगरवासियों को घटाटोप के रूप में दर्शन देंगे।

बाबा महाकाल अपनी छठवीं सवारी के दौरान पालकी में श्री चन्द्रमौलेश्वर, हाथी पर श्री मनमहेश, गरूड़ रथ पर शिवतांडव और नन्दी रथ पर उमा-महेश, डोल रथ पर होल्कर स्टेट के मुखारविंद एवं रथ पर श्री घटाटोप विराजित होंगे। बाबा महाकाल की सवारी के लिए विशेष रथ तैयार करवाए गए हैं। लकड़ी के बने इस रथ में विशेष नक्काशी की गई है। मंदिर प्रबंध समिति ने दानदाताओं के सहयोग से इन रथों का निर्माण कराया है। दानदाताओं के सहयोग से बने रथों में से एक रथ महाकाल मंदिर पहुंच गया हैं।

पुराने समय से ही बाबा के कई स्वरूप चांदी के बने हुए हैं जो परंपरागत रूप से महाकाल की सवारी में निकलते आए हैं। इस बार श्रावण के साथ अधिकमास आने से सवारी की संख्या बढ़कर 10 हो गई तो कुछ स्वरूप व रथ बढ़ाए गए हैं। समिति के पास चार रथ पहले से उपलब्ध हैं। इसलिए चार नए रथ बनवाए गए हैं। इसमें दानदाताओं का भी सहयोग लिया गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com