महाराष्‍ट्र के अहमदनगर में PM मोदी की जनसभा
महाराष्‍ट्र के अहमदनगर में PM मोदी की जनसभा Raj Express

महाराष्‍ट्र के अहमदनगर में PM मोदी की जनसभा, अपनी सरकार की तारीफ कर संबोधन में कही ये बड़ी बातें...

महाराष्‍ट्र के अहमदनगर में PM मोदी ने कई विकास परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास किया और जनसभा को संबोधित कर अपने संबोधन में कही ये बातें...

हाइलाइट्स :

  • महाराष्‍ट्र में PM मोदी ने विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया

  • अहमदनगर में PM मोदी ने जनसभा को किया संबोधित

  • हमारी सरकार सबका साथ, सबका विकास के मंत्र पर चलती है: PM मोदी

महाराष्ट्र, भारत। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज महाराष्‍ट्र के अहमदनगर में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास कर राज्‍यवासियों को बड़ी सौगात दी है।

अहमदनगर में कई विकास परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास के बाद PM मोदी ने जनसभा को संबोधित किया और कहा, आज यहां साईं बाबा के आशीर्वाद से साढ़े 7 हजार करोड़ रुपये के विकास कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण हुआ है। महाराष्ट्र को 5 दशक से जिस निलवंडे डैम का इंतजार था, वो काम भी पूरा हुआ है। मेरा सौभाग्य है कि मुझे अभी वहां जल पूजन का अवसर मिला। आज मंदिर से जुड़ी जिन योजनाओं का लोकार्पण हुआ है, उनका शिलान्यास करने का अवसर भी मुझे ही मिला था। दर्शन कतार परिसर के पूरा होने से देश-विदेश के श्रद्धालुओं को बहुत आसानी होगी।

देश को गरीबी से मुक्ति मिले, गरीब से गरीब परिवार को आगे बढ़ने का अवसर मिले, यही सच्चा सामाजिक न्याय है। हमारी सरकार सबका साथ, सबका विकास के मंत्र पर चलती है। हमारी डबल इंजन सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता गरीब कल्याण है। आज जब देश की अर्थव्यवस्था बढ़ रही है, तो गरीब कल्याण के लिए सरकार का बजट भी बढ़ रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

  • आज महाराष्ट्र में 1.10 करोड़ आयुष्मान कार्ड दिए जा रहे हैं। ऐसे सभी कार्ड धारकों को 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की गारंटी है। आयुष्मान भारत योजना के तहत गरीबों को मुफ्त इलाज देने के लिए देश ने 70 हजार करोड़ रुपये खर्च किए हैं। गरीबों को मुफ्त राशन की योजना पर भी देश 4 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च कर चुका है। गरीबों के घर बनाने के लिए भी सरकार ने 4 लाख करोड़ रुपये खर्च किए हैं। ये भी 2014 से पहले के 10 वर्षों की तुलना में करीब 6 गुना अधिक है।

  • हर घर जल पहुंचाने के लिए भी अब तक करीब 2 लाख करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं। पीएम स्वनिधि योजना के जरिए रेहड़ी, ठेले और फुटपाथ पर दुकान लगाने वाले साथियों को हजारों रुपयों की मदद मिल रही है। अभी सरकार ने पीएम विश्वकर्मा योजना शुरू की है। इससे सुथार, सुनार, कुम्हार, मूर्तिकार जैसे लाखों परिवारों को पहली बार सरकार से मदद सुनिश्चित हुई है। इस योजना पर भी 13 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च किए जा रहे हैं।

  • सच्चे अर्थों में 'सामाजिक न्याय' का अर्थ है देश को गरीबी से मुक्त करना, यह सुनिश्चित करना कि गरीब से गरीब परिवार को भी आगे बढ़ने का अवसर मिले... हमारी सरकार 'सबका साथ, सबका विकास' के मंत्र पर काम करती है। हमारी डबल इंजन सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता 'गरीब कल्याण' है।

  • पहले किसानों की सुध कोई नहीं लेता था। हमने पीएम किसान सम्मान निधि शुरू की, जिसकी मदद से देश भर के करोड़ों छोटे किसानों को 2 लाख 60 हजार करोड़ रुपये दिए गए हैं। महाराष्ट्र के छोटे किसानों के बैंक खातों में भी सीधे 26 हजार करोड़ रुपये ट्रांसफर हुए हैं।

  • हम सच्ची नीयत से किसान के सशक्तिकरण में जुटे हैं। लेकिन कुछ लोगों ने महाराष्ट्र में किसानों के नाम पर सिर्फ राजनीति की है। महाराष्ट्र के एक वरिष्ठ नेता काफी समय तक केंद्र सरकार में कृषि मंत्री रहे हैं, लेकिन उन्होंने 7 साल के अपने कार्यकाल में देश भर के किसानों से MSP पर सिर्फ साढ़े 3 लाख करोड़ रुपये का अनाज खरीदा। जबकि हमारी सरकार 7 वर्षों में MSP के रूप में साढ़े 13 लाख करोड़ रुपये किसानों को दे चुकी है।

  • 2014 से पहले किसानों से दलहन और तिलहन की केवल 500-600 करोड़ रुपये की खरीद MSP पर होती थी। जबकि हमारी सरकार 1 लाख 15 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा दलहन और तिलहन किसानों के बैंक खातों में दे चुकी है।

  • गन्ना किसानों के हितों का भी हम पूरा ध्यान रख रहे हैं। बीते 9 वर्ष में करीब 70 हजार करोड़ रुपये का इथेनॉल खरीदा गया है। ये पैसा भी गन्ना किसानों तक पहुंचा है। गन्ना किसानों को समय पर भुगतान हो, इसके लिए चीनी मिलों और सहकारी समितियों को हजारों करोड़ रुपये की मदद दी गई है।

  • हमारी सरकार देश में सहकारी आंदोलन को मजबूत करने के लिए काम कर रही है।

    साथ ही, किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) छोटे किसानों को सशक्त और संगठित करने में मदद कर रहे हैं। गौरतलब है कि देश भर में अब तक 7,500 से अधिक एफपीओ स्थापित हो चुके हैं।

  • महाराष्ट्र अपार सामर्थ्य और अनगिनत संभावनाओं का केंद्र रहा है। जितनी तेजी से महाराष्ट्र का विकास होगा, उतनी ही तेजी से भारत विकसित होगा। कुछ महीने पहले मुझे मुंबई और शिरडी को जोड़ने वाली वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाने का अवसर मिला था। महाराष्ट्र में रेलवे के विस्तार का ये सिलसिला लगातार जारी है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com