रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंहRaj Express

मिजोरम के अद्भुत लोगों ने भारत के विकास में योगदान दिया है: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

मिजोरम के सियाहा में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, आज मैं इस अद्भुत राज्य में आपका आशीर्वाद और भाजपा के लिए समर्थन मांगने आया हूं। मिजोरम के अद्भुत लोगों ने भारत के विकास में योगदान दिया है।

हाइलाइट्स :

  • मिजोरम के सियाहा में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की जनसभा

  • आज मैं इस अद्भुत राज्य में भाजपा के लिए समर्थन मांगने आया हूं: राजनाथ सिंह

  • अब जनता न्यू मिजोरम का निर्माण करें: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

मिजोरम, भारत। मिजोरम के टिपा, सियाहा में आज बुधवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जनसभा को संबोधित किया और संबोधन में कही यह बातें।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा- मिजोरम के मेरे भाइयों और बहनों। आज मैं इस अद्भुत राज्य में आपका आशीर्वाद और भाजपा के लिए समर्थन मांगने आया हूं। मैं इस बैठक में उपस्थित आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं। मिजोरम के अद्भुत लोगों ने भारत के विकास में योगदान दिया है। मैं बीस सालों से भी अधिक समय से मिजोरम और अन्य पूर्वोत्तर राज्यों का दौरा करता रहा हूं। Connectivity की समस्या को बड़े ही नजदीक से मैनें देखा है। मुझे याद है कि,, नार्थ-ईस्ट के राज्यों की सभी राजधानियों तक पहुंचने के लिए कोई Direct Route नहीं था। आज हालात एकदम बदल गए हैं। आज हर नार्थ-ईस्ट राज्य में देश की राजधानी दिल्ली से Direct Connectivity है, क्योंकि हर राज्य को आज एयरपोर्ट से जोड़ दिया गया है।

साल 2014 में नार्थ-ईस्ट में केवल 08 एयरपोर्टस और 01 वाटरवेज था। आज 2023 में 17 एयरपोर्टस और 18 वाटरवेज नार्थ-ईस्ट में खुल गए हैं। साल 2014 में नार्थ-ईस्ट में 8,480 कि.मी. नेशनल हाईवेज़ थे जो 2027 में बढ़कर 15,735  कि.मी. हो गए हैं। नार्थ-ईस्ट में मिजोरम का डेवलपमेंट काफी जरूरी है क्योंकि भारत के ईस्ट एशियाई देशों के साथ बढ़ रही राजनीतिक, व्यापारिक और सांस्कृतिक गतिविधियों का यह राज्य एन्ट्री प्वाइंट बनने वाला है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

  • भारत को थाईलैण्ड से हाइवे के रास्ते जोड़ने की महत्वकांक्षी परियोजना का काम चल रहा है। जिस दिन यह परियोजना पूरी होगी, पूरे नार्थ-ईस्ट का कायाकल्प हो जाएगा। इसका एडवाटेंज मिजोरम को भी मिलेगा। जो क्नेक्टिविटी में सुधार आया है, उससे नार्थ-ईस्ट के लोग अब भारत के अन्य राज्यों में बड़ी आसानी से आ जा सकते हैं। हम चाहते हैं कि अब हमारे नार्थ-ईस्ट के बेटे-बेटियों को रोजगार पाने के लिए अन्य राज्यों की ओर जाने के लिए मजबूर नहीं होना पड़ेगा।

  • मिजोरम में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने के लिए विश्व बैंक के साथ 327.76 करोड़ रुपये का समझौता किया है। मिजोरम के लोगों की जीवन की सुरक्षा के लिए, यहां के कुल 4.46 लाख नागरिकों को आयुष्मान भारत कार्ड जारी किए गए हैं। 2014 से पहले पूरे देश में केवल 7 AIIMS थे, यहां पूरे नार्थ-ईस्ट में एक भी AIIMS नहीं था। मोदीजी ने 16 नये AIIMS खोलने का फैसला किया और इनमें से एक तो नार्थ-ईस्ट में गुवाहाटी में खुल गया है।

  • यह सारा चेंज जो North East में देखने को मिल रहा है, उसका सबसे बड़ा कारण है कि हम मानते है कि जब तक नार्थ-ईस्ट का सहीं मायनों में विकास नहीं होगा एक सशक्त, समृद्ध और आत्मनिर्भर भारत का सपना पूरा नहीं हो सकेगा। जब कांग्रेस का शासन केन्द्र में था तो उन्होंने देश की पहली एयर स्ट्राइक मिजोरम पर ही कर दी थी। अब बीजेपी का शासन है जिसमें यह काम हम कभी नहीं करेंगे।

  • प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के सत्ता में आने के बाद से भारत दुनिया की पाँचवें नंबर की अर्थव्यवस्था बन गई है। साल 2027 में हमारी अर्थव्यवस्था दुनिया की तीसरे नंबर की अर्थव्यवस्था होगी। भारत की एक्ट ईस्ट नीति की सफलता में मिजोरम की महत्वपूर्ण भूमिका है।  मिजोरम में दो एक्ट ईस्ट नीति परियोजनाएं, कोलोडाइन हाइड्रो-इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट II (HEP II) और कोलोडाइन मल्टी मॉडल ट्रांजिट ट्रांसपोर्ट प्रोजेक्ट (KMMTTP) शुरू की गई हैं।

  • कोलोडाइन मल्टी मॉडल ट्रांजिट ट्रांसपोर्ट प्रोजेक्ट (KMMTTP) मिजोरम के trade और connectivity  बढ़ाने में मददगार शामिल होगा। इनके अलावा, जोखावथर में एक Land Customs Station खोला गया है। कोलोडाइन एचर्इपी II परियोजना, कोलोडाइन नदी का बहुउद्देश्यीय उपयोग सुनिश्चित करेगी, जिसका लक्ष्य 460 मेगावाट बिजली पैदा करना है, कोलोडाइन नदी को नेवीगेवल बनाना है और क्षेत्र के लोगों को पीने योग्य पानी की आपूर्ति करना है।

  • पीएम-उज्ज्वला योजना के तहत, पूरे मिजोरम में 33,603 लाभार्थियों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन प्रदान किए गए। जब केंद्र में भाजपा की सरकार आई तो हमने कानून बदला और bamboo को पेड़ की बजाए grass की श्रेणी में ले आए। अब मिजोरम के बहन-भाई अपने खेत में bamboo उगा कर इससे बड़े सामान, पंखे, फर्नीचर, पर्दे और दूसरी कलाकृतियाँ आसानी से बना कर बेच सकें।

  • देश को स्पोटिंग पावर बनाने का भी है। इसमें भी नॉर्थ-ईस्ट की बड़ी भूमिका है। अब भारत की टीमों में बड़ी संख्या में खिलाड़ी नार्थ ईस्ट से आते हैं। पिछले दो साल से डूरंड टूर्नामेंट नार्थ-ईस्ट में ही हो रहा है। पिछले 9 साल नार्थ-ईस्ट में बहुत पीसफुल गुजरे हैं। जहां Insurgency का हर राज्य में खात्मा हुआ वही Violence में भी कमी आई। मगर इस साल मणिपुर में Unfortunate Violence हुआ है उससे हमें बहुत पीड़ा पहुँची है।

  • मैं ईमानदारी से कहना चाहता हूँ कि मणिपुर में Violence किसी Political Party ने नही कराया बल्कि यह एक ऐसा Situation बन गये जिसमें हालात बिगड़ गए।जो Violence हुआ है उसे समाप्त करने के लिए दोनों समुदायों को बैठकर बात करने की जरूरत है। जो Trust Deficit है उसको खत्म करने की जरूरत है।

  • मिजोरम की जनता ने बरसों तक कांग्रेस को देखा है, MNF को देख लिया है। दोनों का ही शासन Corruption & Bad Governance का example है। अब जनता New alternative चाहती है जो New Mizoram का निर्माण करें। Please vote and support for BJP.

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

Related Stories

No stories found.
logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com