Refugees Reached Mizoram Due To Myanmar Air Attack
Refugees Reached Mizoram Due To Myanmar Air AttackRaj Express

म्यांमार हवाई हमले के कारण हजारों की संख्या में मिजोरम पहुंचे रेफ्यूजी, स्थानीय लोगों ने बढ़ाया मदद का हाथ

Thousands of Refugees Reached Mizoram Due To Myanmar Air Attack : म्यांमार सीमा पर पीपल्स डिफेन्स फ़ोर्स द्वारा म्यांमार सेना के दो चेक पोस्ट पर हमला किया गया था।

हाइलाइट्स :

  • पीपल्स डिफेन्स फ़ोर्स ने म्यांमार सेना की चौकी पर किया था हमला।

  • पांच से छः हजार म्यांमार नागरिक मिजोरम में।

  • चम्फाई जिले के ज़ोखावथार गांव में शरणार्थी।

मिजोरम। म्यांमार सेना (जुंटा) द्वारा किये जा रहे हवाई हमले के कारण हजारों की संख्या में रेफ्यूजी मिजोरम के चम्फाई जिले के ज़ोखावथार पहुंचे। बताया जा रहा है कि, करीब पांच से छः हजार रेफ्यूजी सीमा पार करके सुरक्षित स्थान की तलाश में मिजोरम पहुंचे हैं। यहाँ स्थानीय लोगों और स्व-सहायता समूह के द्वारा इनकी मदद की जा रही है। इन रेफ्यूजी में कई बच्चे और महिलाएं शामिल हैं।

ज़ोखावथार मिजोरम के चम्फाई जिले का सीमावर्ती गांव है, जो पास में बहने वाली तियाउ नदी द्वारा म्यांमार से मिजोरम को अलग करता है। यहाँ म्यांमार से आये हुए कई रिफ्यूजी के लिए अस्थाई टेंट बनाया गया है। डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर और स्थानीय प्रशासन द्वारा भी इनकी सहायता की जा रही है। कुछ NGO इन शरणार्थियों को खाना और और कपड़े भी उपलब्ध करा रहे हैं।

YMA (यंग मिजो एसोसिएशन) ज़ोखावथर के वित्तीय सचिव एफ. बियाक्टिनसांगा ने बताया कि, लगभग 5000 से 6000 लोग भारत के मिजोरम राज्य में आए हैं, इनकी सटीक संख्या ज्ञात नहीं है। यहां कुछ एनजीओ ने कुछ भोजन, कपड़े आदि उपलब्ध कराए हैं। हवाई हमलों से दूर यहाँ मिजोरम में ये रेफ्यूजी सुरक्षित महसूस कर रहे हैं। स्थानीय लोग भी बिना किसी भेदभाव के उनकी मदद कर रहे हैं। दरअसल म्यांमार सीमा पर पीपल्स डिफेन्स फ़ोर्स द्वारा म्यांमार सेना के दो चेक पोस्ट पर हमला किया गया था। इस कारण हाल ही में 39 म्यांमार नागरिक भारत की सीमा में आ गए।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com