खूब पॉपुलर हो रही है प्राइमल डाइट, खाने का नेचुरल तरीका है ये

प्राइमल डाइट इन दिनों काफी पॉपुलर हो रही है। यह डाइट हमारे पूर्वजों के खानपान के तरीके को दर्शाती है। वेटलॉस के लिए यह काफी फायदेमंद मानी गई है।
खूब पॉपुलर हो रही है प्राइमल डाइट, खाने का नेचुरल तरीका है ये
खूब पॉपुलर हो रही है प्राइमल डाइट, खाने का नेचुरल तरीका है येRaj Express
Guest Author:

हाइलाइट्स :

  • प्रकृति के करीब है प्राइमल डाइट।

  • वेटलॉस के लिए कर सकते हैं इसे फॉलो।

  • डाइट में शामिल करें कच्‍चे फल और सब्जियां।

  • खाने की गुणवत्‍ता पर ध्‍यान देना जरूरी।

राज एक्सप्रेस। दुनिया के ज्‍यादातर लोग मोटापे से परेशान हैं। वजन कम करना चाहते हैं। लेकिन जैसे- जैसे उम्र बढ़ती है, वजन कम करना उतना ही मुश्किल हो जाता है। अस्‍वस्‍थ खानपान वजन बढ़ने का मुख्‍य कारण है। इन दिनों लोगों के पास डाइट से संबंधित इतने ऑप्‍शन हैं, कि उनके लिए चुनना मुश्किल हो रहा है कि कौन सी सही है कौन सी नहीं। ऐसे में इन दिनों प्राइमल डाइट काफी पॉपुलर हो रही है। इस डाइट प्‍लान में खानपान ऐसा होता है, जिसमें प्रोटीन और फैट हाई हो और कार्ब कम। कुल मिलाकर यह डाइट हमारे पूर्वजों द्वारा ली जाने वाली डाइट से काफी मिलती जुलती है। उनके समय की डाइट काफी क्‍लीन और नेचर के करीब थी। ऐसे में प्राइमल डाइट का एक ही उद्देश्य है कि हम वहीं खाएं, जो प्राकृतिक हो। तो आइए जानते हैं प्राइमल डाइट में क्या खाना चाहिए और किन चीजों से बनानी चाहिए दूरी।

क्‍या है प्राइमल डाइट

साल 2009 में लांच हुई एक किताब द प्राइमल ब्‍लू प्रिंट में इसका जिक्र किया गया है। फिटनेस राइटर मार्क सिसन ही इस कॉन्सेप्ट को लेकर आए। उन्‍होंने बताया था कि पहले के लोगों को ब्‍ल्‍ड प्रेशर, हार्ट, ब्‍लड शुगर जैसी बीमारियां नहीं होती थीं। इसकी सबसे बड़ी वजह थी उनका शुद्ध खानपान। इनकी डाइट में कच्ची सब्जियां, फल, मीट और पोल्ट्री मुख्‍य रूप से शामिल रहता था। वे खुद अनाज बोते थे और शुद्ध खाते थे। प्राइमल डाइट में सही खानपान के साथ ही शारीरिक मेहनत पर भी जोर दिया जाना चाहिए।

प्राइमल डाइट में क्‍या है खाने का पैटर्न

प्राइमल डाइट का पूरा फोकस कच्चे और प्राकृतिक भोजन पर रहता है। इसमें प्रोसेस्‍ड फूड को हटा दिया जाता है। यह काफी हद तक पैलियो डाइट की तरह है , जो हमारे पूर्वजों के खाने की आदतों पर आधारित है। इसमें आपको अनाज खाने की अनुमति नहीं होती। शुरुआत में आपको कच्‍चे फल और सब्जियां खाने के लिए कहा जाता है। साथ ही इसमें दुबला मांस, मछली, नट और बीज, मेपल सिरप, शहद , क्विनोआ जैसे कार्बोहाइड्रेट और दूध जैसे कच्चे या फर्मेन्टेड डेयरी प्रोडक्‍ट भी शामिल होते हैं।

क्‍या वेटलॉस के लिए बेस्‍ट है प्राइमल डाइट

प्राइमल डाइट का उद्देश्य प्रोसेसड फूड से हटकर नेचुरल फूड की तरफ ध्‍यान दिलाना है। इस सिद्धांत के चलते आप वेटलॉस तो कर सकते हैं, लेकिन यह तभी काम करेगी, जब इसे सही तरह से फॉलो किया जाए। पाचन को ठीक रखने के लिए सब्‍जी और फलों का भरपूर सेवन करना चाहिए। इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के लिए लो फैट मीट को प्रायोरिटी दें और सैचुरेटेड फैट को अवॉइड करें।

प्राइमल डाइट में क्‍या खाएं

प्राइमल डाइट अलग-अलग तरह के खाद्य पदार्थों को खाने पर जोर देती है। जैसे

  • पालक, तोरई, लौकी। ऑर्गेनिक होने पर ये और भी ज्यादा फायदा पहुंचाएंगे।

  • बादाम, अखरोट , पिस्‍ता और काजू जैसे नट्स खा सकते हैं।

  • हर तरह के फल खाएं।

  • आहार में मसाले और हर्ब जैसे दालचीनी, काली मिर्च, जीरा और धनिया का सेवन बढ़ा लें।

लिमिट में खा सकते हैं ये फूड आइटम-

  • मूंगफली और प्रोसेस्‍ड ऑयल।

  • सोया और चीनी।

  • अंकुरित अनाज जैसे मटर, चना या मूंग।

  • नेचुरल स्‍वीटनर, जैसे शह और मेपल शुगर

  • डेयरी प्रोडक्‍ट जैसे दही और फुल फैट मिल्‍क।

  • स्टार्च युक्त सब्जियां जैसे शकरकंद, आलू और कद्दू।

प्राइमल डाइट फॉलो करने का तरीका

प्राइमल डाइट वेटलॉस के लिए अच्‍छी है, लेकिन इसे व्‍यक्ति के शरीर और दिमाग को स्‍वस्‍थ रखने के उद्देश्य से भी डिजाइन किया गया है। इसे फॉलो करके लोग अपनी अनहेल्‍दी लाइफस्‍टाइल में पॉजिटिव बदलाव ला सकते हैं। इस डाइट को शुरू करते समय कैलाेरीज गिनने की जरूरत नहीं है, केवल अपने भोजन की गुणवत्ता पर ध्‍यान देना चाहिए।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

और खबरें

No stories found.
logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com