कोझिकोड में निपाह वायरस से संबंधित अलर्ट जारी
कोझिकोड में निपाह वायरस से संबंधित अलर्ट जारीRaj Express

केरल में 2 लोगों की मौत- कोझिकोड में निपाह वायरस से संबंधित अलर्ट जारी

केरल में दो लोगों की अप्राकृतिक मौत के बाद कोझिकोड जिले में निपाह वायरस से संबंधित अलर्ट जारी हुआ है।

हाइलाइट्स :

  • केरल में दो लोगों की मौत

  • केरल स्वास्थ्य विभाग ने निपाह वायरस से संबंधित अलर्ट जारी किया

  • बुखार के बाद दो लोगों की ‘अप्राकृतिक’ मौत

केरल, भारत। केरल में दो लोगों की मौत होने के बाद हड़कंप मच गया है और यहां निपाह वायरस के संक्रमण को लेकर केरल स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गई है। इस दौरान कोझिकोड जिले में निपाह वायरस से संबंधित अलर्ट जारी किया गया है।

उच्चस्तरीय बैठक कर स्थिति की समीक्षा की :

इस बारे में स्वास्थ्य विभाग की ओर से सोमवार रात एक बयान जारी कर बताया गया कि, राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने एक उच्चस्तरीय बैठक कर स्थिति की समीक्षा की है। साथ ही अपने बयान में कहा गया कि, एक निजी अस्पताल से बुखार के बाद दो लोगों ‘अप्राकृतिक’ मौत की सूचना मिली है और ऐसा संदेह है कि, उनकी मौत की वजह निपाह वायरस हो सकती है। मृतकों में से एक के रिश्तेदारों को भी ICU में भर्ती कराया गया है।

ज़ूनोटिक बीमारी है निपाह वायरस संक्रमण :

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की मानें तो निपाह वायरस संक्रमण एक ज़ूनोटिक बीमारी है, जो लोगों में जानवरों से फैलती है। साथ ही दूषित भोजन के जरिए एवं एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलती है। इस दौरान इस वायरस से संक्रमित लोगों में लक्षण नजर नहीं आते हैं और यह एन्सेफलाइटिस के अलावा कई बीमारियों का कारण बन जाता है। डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि, निपाह वायरस सूअरों जैसे जानवरों में गंभीर बीमारी की वजह बन सकती है, जिसके चलते किसानों को आर्थिक नुकसान हो सकता है।

बता दें कि, इससे पहले भी केरल के कोझिकोड जिले में साल 2018 और 2021 में निपाह संक्रमण के चलते लोगों को मौत हुई। दक्षिण भारत में निपाह वायरस (NiV) का पहला मामला 19 मई, 2018 को कोझिकोड में सामने आया था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com