3डी-मुद्रित डाकघर भवन का अश्विनी वैष्णव ने उद्घाटन किया
3डी-मुद्रित डाकघर भवन का अश्विनी वैष्णव ने उद्घाटन कियाRaj Express

बेंगलुरु में भारत के पहले 3डी-मुद्रित डाकघर भवन का अश्विनी वैष्णव ने उद्घाटन किया

कर्नाटक के बेंगलुरु में आज केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भारत के पहले 3डी-मुद्रित डाकघर भवन का उद्घाटन किया और कहा, यह शहर हमेशा भारत की एक नई तस्वीर पेश करता है।

हाइलाइट्स :

  • बेंगलुरु में भारत के पहले 3डी-मुद्रित डाकघर भवन का उद्घाटन

  • केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया 3डी-मुद्रित डाकघर भवन का उद्घाटन

  • यह शहर हमेशा भारत की एक नई तस्वीर पेश करता है- अश्विनी वैष्णव

कर्नाटक, भारत। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आज शुक्रवार को बेंगलुरु में भारत के पहले 3डी-मुद्रित डाकघर भवन का उद्घाटन किया।

भारत आज प्रगति कर रहा है :

3डी-मुद्रित डाकघर भवन के उद्घाटन समारोह के दौरान केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अपने संबोधन में कहा, यह शहर हमेशा भारत की एक नई तस्वीर पेश करता है। इस 3डी-प्रिंट डाकघर भवन की जो नई तस्वीर आपने देखी, वही आज भारत की भावना है। यही वह भावना है जिसके साथ भारत आज प्रगति कर रहा है...यह सब इसलिए संभव है क्योंकि देश के पास एक ऐसा नेतृत्व है जो निर्णायक है और उसे हमारे लोगों की क्षमताओं पर भरोसा है।

पिछले नौ वर्षों में पीएम मोदी के नेतृत्व में देश ने कई नई प्रौद्योगिकियां विकसित की हैं...इसी के मद्देनजर पर 3डी-प्रिंटेड इमारत का निर्माण एक महान पहल है।

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव

बता दें कि, बेंगलुरु में लार्सन एंड टुब्रो द्वारा निर्माण किए गए 3डी-मुद्रित डाकघर प्रिंटिंग के क्षेत्र में एक उभरती हुई तकनीक है, जिसके जरिए निर्माण प्रक्रिया को तेज करके और समग्र निर्माण गुणवत्ता को बढ़ाकर निर्माण की पुरानी प्रथाओं को बदला जा सकता है। 3D प्रिंटिंग का उपयोग छोटे शहरों में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने की दिशा में महत्त्वपूर्ण है, क्योंकि इस तकनीक के जरिए छोटे,लघु और मध्यम उद्योगों को बढ़ावा दिया जा सकता है। इस तकनीक के जरिए समय की भी बचत भी होगी और उत्पादन क्षमता में भी वृद्धि होगी। इसके अलावा निर्माण के दौरान पर्यावरण पर पड़ने वाले विपरीत प्रभावों में भी कमी आएगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com