नरेन्द्र मोदी वारंगल में
नरेन्द्र मोदी वारंगल मेंRaj Express

भारतीय रेलवे विनिर्माण क्षेत्र में पहंच रहा है नयी ऊंचाईयों पर : नरेन्द्र मोदी

वारंगल, तेलंगाना : नरेन्द्र मोदी ने कहा कि भारतीय रेलवे पिछले कुछ वर्षों में हजारों आधुनिक डिब्बों और इंजनों के उत्पादन के साथ विनिर्माण क्षेत्र में नई ऊंचाइयों पर पहुंच रहा है।

वारंगल, तेलंगाना। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कहा कि भारतीय रेलवे पिछले कुछ वर्षों में हजारों आधुनिक डिब्बों और इंजनों के उत्पादन के साथ विनिर्माण क्षेत्र में नई ऊंचाइयों पर पहुंच रहा है।

नरेन्द्र मोदी ने यहां आयोजित एक समारोह में काजीपेट में रेलवे विनिर्माण इकाई के निर्माण और राज्य में कई अन्य महत्वपूर्ण राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखने के बाद संबोधित करते हुए कहा कि अब काजीपेट भी भारतीय रेलवे द्वारा शुरू की गई मेक इन इंडिया अवधारणा का एक गौरवान्वित भागीदार बन गया है।

उन्होंने कहा काजीपेट में रेलवे विनिर्माण इकाई के बनने से रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे और क्षेत्र के कई परिवारों के लिए यह इकाई फायदेमंद होगा। इस विनिर्माण इकाई से प्रति माह लगभग 200 डिब्बों का उत्पादन होने की उम्मीद की जा रही है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि तेलंगाना के लोगों ने भारत को दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने में अहम भूमिका निभाई है। हम राष्ट्र के इतिहास में एक स्वर्णिम काल के साक्षाी हैं और हमें राष्ट्र की प्रगति के लिए हर अवसर को भूनाना चाहिए।

उन्होंने यह भी कहा कि पिछले नौ वर्षों में केन्द्र सरकार ने तेलंगाना क्षेत्र में बुनियादी ढांचे के विकास और बेहतर कनेक्टिविटी पर विशेष जोर दिया है।

नरेन्द्र मोदी ने अपने संबोधन का समापन करते हुए कहा कि यह केन्द्र सरकार द्वारा अपनाई गई नीति है जिसे 'सबका साथ, सबका विकास' के रूप में जाना जाता है। उन्होंने विकास के इस मंत्र के साथ तेलंगाना को विकास की ऊंचाईयों तक पहुंचाने का आग्रह किया।

केंद्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन जयराम गडकरी ने कहा कि सरकार ने बुनियादी ढांचे के विकास को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है। उन्होंने कहा कि गति शक्ति योजना के हिस्से के रूप में, योजना से कार्यान्वयन तक बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के हर चरण को उचित निगम, समन्वय और संचार के साथ शुरू किया जा रहा है। जिससे परियोजनाएं बहुत तेज गति से पूरी हो रही हैं और आज तेलंगाना में राष्ट्रीय राजमार्ग कनेक्टिविटी 5000 किलोमीटर तक पहुंच गई है।

केंद्रीय पर्यटन मंत्री और नवनिर्वाचित प्रदेश अध्यक्ष जी. किशन रेड्डी ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश में सड़क और रेलवे परिवहन क्षेत्रों में पिछले कुछ वर्षों में बड़े विकास हुए हैं। रेल विकासात्मक परियोजनाओं पर बोलते हुए श्री रेड्डी ने कहा कि काजीपेट में रेलवे विनिर्माण इकाई परियोजना लगभग 521 करोड़ रुपये की लागत से 160 एकड़ पर बनेगा और प्रति वर्ष लगभग 2400 रेल के डिब्बों का निर्माण होने की उम्मीद है।

इस अवसर पर तेलंगाना की राज्यपाल डॉ. तमिलिसाई सौंदरराजन, करीमनगर के सांसद और पूर्व प्रदेशाध्यक्ष बंदी संजय कुमार , दक्षिण मध्य रेलवे (एससीआर) के महाप्रबंधक अरुण कुमार जैन और रेलवे के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com