लोकसभा चुनाव 2024 : चुनाव आयोग ने पानी के 60 फीट नीचे समझाया कैसे करें मतदान

Voter Awareness Programme : लोकसभा चुनाव 2024 के लिए मतदाताओं में जागरूकता बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग ने नई पहल शुरू करते हुए पानी के अंदर अभियान चलाया है।
लोकसभा चुनाव 2024 : चुनाव आयोग ने पानी के  60 फीट नीचे समझाया कैसे करें मतदान
लोकसभा चुनाव 2024 : चुनाव आयोग ने पानी के 60 फीट नीचे समझाया कैसे करें मतदानRaj Express

हाइलाइट्स

  • निर्वाचन आयोग रंगोली, पोस्टर प्रतियोगिता का कर रहा आयोजन।

  • चुनाव आयोग ने शुरु किया SVEEP प्रोग्राम।

Lok Sabha Elections 2024 : चेन्नई। तमिलनाडु के चेन्नई में इलेक्शन कमीशन ने लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) के लिए मतदाता जागरूकता बढ़ाने के लिए अभियान चलाया है। गोताखोरों (Scubadivers) ने नीलंकराई बीच पर पानी में 60 फ़ीट नीचे गोता लगाया और वोटिंग प्रोसेस को समझाया है।

दरअसल, इलेक्शन कमिशन ने वीडियो जारी किया जिसमें वोटिंग मशीन और पोलिंग बूथ दिखाया जा रहा है और बूथ पर लिखा है भारत चुनाव आयोग, मतदाता विभाग। एक पोस्टर पर लिखा था मैं अपने वोट की ताकत जनता हूँ (I know the Power of My Vote), मेरा देश, मेरा वोट (My Country, My Vote) और चेन्नई की वोटिंग की तारीख लिखी थी 19 अप्रैल 2024।

चुनाव का पर्व देश का गर्व

चुनाव का पर्व देश का गर्व के नारे के साथ निर्वाचन आयोग मतदाताओं की भागीदारी के लिए कई कदम उठा रहा है। इलेक्शन कमीशन ने शुरू किया SVEEP कार्यक्रम। SVEEP (सिस्टमैटिक वोटर्स एजुकेशन एंड इलेक्टोरल पार्टिसिपेशन) कार्यक्रम का उद्देश्य निर्वाचनों के दौरान सभी पात्र नागरिकों को मत देने और जागरूक निर्णय लेने के लिए प्रोत्‍साहित करके भारत में सही मायनों में सहभागी लोकतंत्र का निर्माण करना है। इसका लक्ष्य भारत में मतदाता जागरूकता फैलाना और मतदाता साक्षरता को बढ़ावा देना है। SVEEP पोर्टल पर चुनाव से झुड़ी जानकारी मिलेगा जिसमें मतदाताओं की जानकारी, चुनाव से जुड़े दिशा-निर्देष और चुनाव आयोग द्वारा शुरु की गई पहल की जानकारी मिल जाएगी।

मतदाता प्रतिशत बढ़ाने के लिए EC कर रहा कार्यक्रम

मतदाता जागरूकता को बढ़ने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग अलग-अलग जिलों, गांवों में मतदाता प्रतिशत बढ़ने के लिए पोस्टर प्रतियोगिता, रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन कर रहा है। पिछले चुनाव में जिन जगह वोटिंग प्रतिशत कम था उन जगह पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है । दिव्यांग लोगों के लिए ब्रेल EVM, व्हीलचेयर की सुविधा, बूथ तक आने और जाने के लिए परिवहन की सुविधा दी जाएगी।

चुनाव आयोग का मोटो

80 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए डाक मतपत्र सुविधा (POSTAL BALLOT FACILITY) दी जाएगी जिसमें चुनाव अधिकारी घर आकर बुजुर्ग से बैलेट पेपर के माध्यम से वोट लेंगे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

और खबरें

No stories found.
logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com