Siddaramaiah
SiddaramaiahRaj express

डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार के साथ कर्नाटक के 30वें सीएम के रूप में आज शपथ लेंगे सिद्धारमैया

आज राज्य के 30वें मुख्यमंत्री के तौर सिद्धारमैया अपने दूसरा कार्यकाल की शुरुआत करने वाले हैं। उनके साथ डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार और कुछ मंत्री भी शपथ लेंगे।

राज एक्सप्रेस। कर्नाटक में आज राज्य के 30वें मुख्यमंत्री के तौर सिद्धारमैया अपने दूसरा कार्यकाल की शुरुआत करने वाले हैं। कर्नाटक में 10 मई को विधानसभा चुनाव हुए थे और 13 मई को नतीजे घोषित किए गए थे। कांग्रेस ने 135 सीटों पर जीत हासिल की। वहीं भाजपा ने 66 और जेडीएस ने 19 सीटें जीतीं। बहुमत का आंकड़ा हासिल करने के बाद कांग्रेस ने मुख्यमंत्री चुनने में काफी समय लिया। काफी सोच-विचार के बाद सिद्धारमैया को सीएम बनाने और डीके शिवकुमार डिप्टी सीएम बनाने का निर्णय लिया गया। हालांकि पहले चर्चा थी कि राज्य में कांग्रेस तीन डिप्टी सीएम का फॉर्मूला अपना सकती है, लेकिन बाद में डीके शिवकुमार ही एकमात्र डिप्टी सीएम होंगे।

साथ में 25-26 मंत्री भी ले सकते हैं शपथ

सिद्धारमैया इससे पहले साल 2013 से 2018 के बीच राज्य के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। बताया जा रहा है कि सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार के साथ 25-26 विधायक भी मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। इनमें डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया दोनों के खेमे से वफादार विधायकों को मंत्रिमंडल में स्थान दिया जा सकता है। कांग्रेस ने अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव को देखते हुए विधायकों को मंत्रिमंडल में जगह देने की योजना बनाई है। पार्टी सूत्रों के अनुसार मंत्रिमंडल के गठन में सभी क्षेत्रों और वर्गों का ध्यान रखा गया है। सिद्धारमैया कुरुबा और शिवकुमार वोक्कालिगा समुदाय से आते हैं।

राहुल-प्रियंका की मदद से फाइनल की मंत्रियों की सूची

सिद्धारमैया और शिवकुमार ने 10 जनपथ पहुंचकर राहुल गांधी और प्रियंका गांधी से मुलाकात की। उन्होंने सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को शपथ ग्रहण के लिए आमंत्रित किया। मनोनीत मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री शपथ लेने वाले मंत्रियों की सूची को अंतिम रूप देने के लिए शुक्रवार को दिल्ली गए थे। इस दौरान मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री के साथ शपथ लेने वाले मंत्रियों के नामों को अंतिम रूप दिया गया।

दोपहर 12:30 बजे होगा शपथ ग्रहण समारोह

राज्यपाल थावरचंद गहलोत ने सिद्धारमैया और शिवकुमार को अपने सहयोगियों के साथ 20 मई को दोपहर 12.30 बजे शपथ लेने का आमंत्रण दिया है। शपथ ग्रहण समारोह कांतीरवा स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा। इसके लिए अधिकारि बीते मंगलवार से ही जुटे हैं। कांग्रेस इस शपथ ग्रहण के जरिए विपक्षी एकता भी दिखाना चाहती है, ऐसे में मेहमानों के स्वागत की भी तैयारियां पूरी हो गई हैं। डीके शिवकुमार ने स्टेडियम पहुंचकर शपथ ग्रहण की तैयारियों का जायजा भी लिया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com