मुख्य सचिव ने महाकुम्भ-2025 की तैयारियों का अवलोकन करते हुए
मुख्य सचिव ने महाकुम्भ-2025 की तैयारियों का अवलोकन करते हुएRaj Express

मुख्य सचिव ने महाकुम्भ-2025 की तैयारियों के दृष्टिगत कराये जा रहे कार्यों का किया स्थलीय निरीक्षण

प्रयागराज, उत्तर प्रदेश : मुख्य सचिव उप्र दुर्गा शंकर मिश्र ने प्रयागराज भ्रमण कार्यक्रम के अन्तर्गत महाकुम्भ-2025 की तैयारियों के दृष्टिगत कराये जा रहे कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया।

हाइलाइट्स :

  • मुख्य सचिव ने कार्यों को गुणवत्ता के साथ समय से पूर्ण करने के दिए निर्देश।

  • सड़क के किनारे वृक्षारोपण के लिए निर्देश दिए।

  • घाटों के निर्माण कार्यों को गुणवत्ता के साथ समय से पूर्ण कराये जाने के निर्देश दिए है।

प्रयागराज, उत्तर प्रदेश। मुख्य सचिव उप्र दुर्गा शंकर मिश्र ने शुक्रवार को प्रयागराज भ्रमण कार्यक्रम के अन्तर्गत महाकुम्भ-2025 की तैयारियों के दृष्टिगत कराये जा रहे कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने सभी सम्बंधित विभागों के अधिकारियों को कराये जा रहे कार्यों को गुणवत्ता के साथ समय से पूर्ण किए जाने के निर्देश दिए है। मुख्य सचिव निरीक्षण कार्यक्रम के अन्तर्गत निर्माणाधीन एयरपोर्ट रोड़, सूबेदारगंज सेतु, नागवासुकी मंदिर के पर्यटन कार्यों, रिवर फ्रंट रोड़, दशाश्वमेध घाट, बड़े हनुमान मंदिर, अक्षयवट, एमआरएफ सेंटर नैनी, डिजिटल कुम्भ म्यूजियम, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट नैनी, त्रिवेणी पुष्प नैनी, टेंट सिटी एवं सरस्वती हाईटेक सिटी सहित अन्य स्थलों पर कराये जा रहे कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया।

मुख्य सचिव ने कौशाम्बी पर्यटन स्थल से प्रयागराज को जोड़ने वाली फोरलेन रोड, एयरपोर्ट से संगम तक नाॅन स्टाॅप कनेक्टीविटी हेतु लोक निर्माण विभाग द्वारा बनायी जा रही सड़कों का निरीक्षण करते हुए कार्य को समय से पूर्ण किए जाने तथा ग्रीन फील्ड पैच में वृक्षारोपण पर विशेष ध्यान दिए जाने के निर्देश दिए है। उन्होंने सूबेदारगंज में उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम द्वारा बनाये जा रहे सेतु के कार्यों का निरीक्षण करते हुए सभी कार्यों को समय से पूर्ण किए जाने के निर्देश दिए है। उन्होंने अभी तक कराये गये कार्यों तथा आगे की कार्ययोजना के बारे में भी जानकारी प्राप्त की।

तत्पश्चात मुख्य सचिव ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय के विज्ञान संकाय परिसर में बन रहे ऑडिटोरियम एवं कंवेंशन सेंटर का निरीक्षण करते हुए कार्यों की प्रगति के बारे में जानकारी लेते हुए कार्य को गुणवत्ता के साथ समय से पूर्ण किए जाने के निर्देश दिए है। उन्होंने योजना के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी भी प्राप्त की। उन्होंने वहां पर नवनिर्मित हाॅकी टर्फ का भी निरीक्षण किया। मुख्य सचिव ने नागवासुकी मंदिर दारागंज तथा रीवर फ्रंट का भी निरीक्षण किया। उन्होंने सड़क के किनारे वृक्षारोपण के लिए कहा है। नागवासुकी मंदिर के सौंदर्यीकरण के कार्यों के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने तथा सड़क के किनारे कूड़ेदान की व्यवस्था किए जाने के लिए कहा है। भीष्म पितामह की प्रतिमा का निरीक्षण करते हुए उन्होंने वहां की दीवारों पर ऑयल पेंट कराते हुए उसपर भीष्म पितामह के जीवन चरित्र से सम्बंधित विषयों को अंकित कराये जाने के लिए कहा है। दशाश्वमेध घाट का निरीक्षण करते हुए उन्होंने घाट के सौंदर्यीकरण के बारे में जानकारी ली, जिसपर बताया गया कि 07 नये पक्के घाट बनाये जा रहे है। उन्होंने घाटों के निर्माण कार्यों को गुणवत्ता के साथ समय से पूर्ण कराये जाने के निर्देश दिए है। मुख्य सचिव ने बड़े हनुमान मंदिर परिसर में कराये जाने वाले कार्यों को भी देखा तथा कार्ययोजना के बारे में जानकारी ली। तत्पश्चात मुख्य सचिव ने सरस्वती हाईटेक सिटी नैनी, एसटीपी अरैल, डिजिटल म्यूजियम, त्रिवेणी पुष्प, टेंट सिटी नैनी सहित अन्य कार्यों का स्थलीय निरीक्षण करते हुए सभी कार्यों को समय से पूरा कराये जाने के निर्देश दिए है। मुख्य सचिव ने सरस्वती हाईटेक सिटी में वृक्षारोपण भी किया। इस अवसर पर मण्डलायुक्त विजय विश्वास पंत, पुलिस आयुक्त रमित शर्मा, जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल, प्रयागराज विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अरविंद चौहान, नगर आयुक्त चन्द्र मोहन गर्ग सहित सभी सम्बंधित अधिकारीगण एवं कार्यदायी संस्था के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com