Diwali Decoration
Diwali DecorationRaj Express

Diwali Decoration: कम बजट में यूनिक बन जाएगा घर का डेकोरेशन, लोग पूछेंगे कहां से बुलाया डेकोरेटर

दिवाली पर घर सजाने के लिए बाजार में सुंदर और आकर्षक आइटम मिलते हैं, लेकिन ये बहुत महंगे होते हैं। अगर आप दिवाली के लिए अपने बजट में रहकर डेकोरेशन करना चाहते हैं, तो यहां बताए गए आइडियाज आपके काम आएंगे

हाइलाइट्स :

  • दिवाली पर घर की साज सज्‍जा जरूरी।

  • पारंपरिक सजावट का प्रयोग करें।

  • दीवारों को दे सकते हैं यूनिक लुक।

  • साड़ी , दुपट्टे का यूज करें।

राज एक्सप्रेस। त्‍योहार और खुशियों का आपस में गहरा कनेक्‍शन है। भारतीय त्योहार खुशहाली का प्रतीक हैं। इनमें होने वाली साज सजावट तो मन को प्रफुल्लित कर देती है। बात अगर दिवाली की हो, तो सबसे पहले हमारे दिमाग में घर को डेकोरेट करने का ही ख्‍याल आता है। घर का डेकोरेशन कैसा होगा, यह पूरा पूरा बजट पर निर्भर करता है। वैसे तो बाजार में घर की साज सजावट के लिए ढेरों ऑप्‍शन मौजूद हैं, लेकिन यहां मिलने वाले आइटम्‍स की प्राइस बहुत ज्‍यादा होती है। अगर इस दिवाली आपका बजट कम है, तो यहां कुछ आइडियाज दिए गए हैं, जिनकी मदद से आप बहुत ही सस्ते में अपने घर की डेकोरेशन को यूनिक बना सकते हैं। इन्हें देखकर लोग यही पूछेंगे कि भाई किस डेकोरेटर को हायर किया है।

पारंपरिक सजावट का प्रयोग करें

दिवाली पर लोग महंगी से महंगी डेकोरेशन कराते हैं। अगर आपका बजट अलाउ नहीं करता, तो इस बार आप घर में पारंपरिक सजावट का प्रयोग कर सकते हैं। टेराकोटा दीयों से घर को सजाएं। पूजा के मंदिर में पारंपरिक रंगोली पैटर्न के साथ पारंपरिक दिवाली माहौल लाएं। पानी के साथ एक साधारण कांच का कटोरा या टेराकोटा का कटोरा रखें और इसे फूलों की पंखुड़ियों, फ्लोटिंग दीयों या मॉडर्न फ्लोटिंग मोमबत्तियों से डेकोरेट करें।

दीवारों को दें यूनिक लुक

बजट कम है, तो जरूरी नहीं कि पूरा का पूरा घर सजाया जाए। खाली एक बड़ी दीवार को सजाने भर से ही काम चल जाएगा। यह आपकी मेहनत की कमाई बचाने का सबसे अच्‍छा तरीका है। इसके लिए घर की वो दीवार चुनें, जिस पर लोगों की नजर सबसे ज्‍यादा पड़ती है। इस दीवार को आप खुद पेंट कर लें। आपके घर मे रखी पुरानी तस्‍वीरें , झालर और बल्‍ब लटका सकते हैं। ये दीवार आने वाले मेहमानों को खूब आकर्षित करेगी।

पेपर्स से हैंगिंग होल्‍डर्स बनाएं

आप रंग-बिरंगी और खूबसूरत लटकने वाली सजावट की चीजों से अपने घर के लुक को आकर्षक बना सकते हैं। आप अलग-अलग रंगों के कुछ कागज ले आइए और यूट्यूब पर देखकर इन्‍हें बना लीजिए। यह दिवाली की सजावट के सबसे किफायती तरीकों में से एक है।

साड़ी और दुपट्टे का यूज करें

घर को ताजे और सुगंधित फूलों से सजाना सबसे अच्‍छा होता है। लेकिन दिवाली पर फूल भी काफी महंगे हो जाते हैं। ऐसे में आप पुराने डिजाइनर शॉल और साड़ियों से घर को डेकोरेट कर सकते हैं। जहां आप फूलों की माला सजाना चाहते हैं, वहां शिफॉन या क्रेप साड़ियों का उपयोग करना सबसे अच्‍छा है।

बॉर्डर वाला टेबल वेयर

इन दिनों सेंटर और डाइनिंग टेबल को ब्यूटीफुल लुक देने के लिए टेबल वेयर भी मिलने लगे हैं। इनके वर्क के हिसाब से ये भी बहुत महंगे आते है। एक छोटी टेबल वेयर की कीमत 250 रूपए से शुरू होती है। सबसे अच्‍छा तरीका है कि आप घर में पुरानी पड़ी बॉर्डर वाली साड़ी से टेबल वेयर बना लें। आपका काम भी हो जाएगा और यह सुंदर भी दिखेगा।

पौधों को सजाना है बेहतर तरीका

अगर डेकोरेटिव आइटम आपके बजट से बाहर हैं, तो घर को पेड़-पौधों से सजाना सबसे अच्‍छा है। इसके लिए आपको ज्‍यादा कुछ नहीं करना। घर में रखे एक या दो नारियल से छिलका निकालकर इसकी टोकरी बनाएं और इसमें छोटे-छोटे पौधे लगा दें। इस तरह के हैंगिंग पॉट घर की डेकोरेशन में चार चांद लगा देते हैं।

मेसन जार का उपयोग करना

मेसन जार अब अपने शेप और कैपेसिटी के कारण बहुत पॉपुलर हैं। अगर आपके घर में मेसन जार हैं, तो आप इन्‍हें सुंदर प्रिंटों से सजाएं और साधारण लालटेन बनाने के लिए उनमें दीये डालें।

मटकी और बोतल का करें यूज

अगर घर में पुरानी छोटी मटकी या कलश रखें हैं, तो इन्‍हें सजा लें। इसी तरह से बेकार पड़ी बोतलों को भी कलर करके और सजाकर घर की बालकनी में टांग लें। चाहें तो आप इन्‍हें गुलदस्‍ते की तरह भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

Related Stories

No stories found.
logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com