कोरोना के बाद अब टिक वायरस का खतरा मंडराया
कोरोना के बाद अब टिक वायरस का खतरा मंडरायाSyed Dabeer Hussain - RE

कोरोना के बाद अब टिक वायरस का खतरा मंडराया, जानिए इसके लक्षण और बचाव के उपाय

टिक वायरस एक ऐसी बीमारी है जो टिक यानि मकड़ी जैसे जीव के जरिए इंसानों में फैलती है। यह जीव पक्षियों के पंखो या जानवरों के बालों में पाया जाता है। यह इंसान की त्वचा से खून पीने के दौरान वायरस फैलाता है

राज एक्सप्रेस। देश में एक बार फिर से कोरोना का खतरा बढ़ता जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार बीते 24 घंटे में देश में 5880 कोरोना के नए मामले सामने आ चुके हैं। इसके अलावा इस दौरान 12 मरीजों की मौत हो चुकी है। कोरोना के बीच अब दुनिया पर एक और वायरस का खतरा मंडराने लगा है। इस वायरस का नाम टिक वायरस है। बीते दिनों इंग्लैंड में टिक वायरस के तीन मामले सामने आने से हड़कंप मच गया है। तो चलिए जानते हैं कि टिक वायरस क्या है और इससे संक्रमित होने पर क्या लक्षण दिखाई देते हैं?

टिक वायरस क्या है?

दरअसल टिक वायरस एक ऐसी बीमारी है जो टिक यानि मकड़ी जैसे जीव के जरिए इंसानों में फैलती है। यह जीव पक्षियों के पंखो या जानवरों के बालों में पाया जाता है। यह इंसान की त्वचा से खून पीने के दौरान वायरस फैलाता है। इस वायरस की पहचान सबसे पहले चीन में 2010 में हुई थी। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार के अनुसार हर साल 10 से 12 हजार मामले टिक वायरस के पश्चिमी देशों में रिपोर्ट किए जाते हैं। बता दें कि टिक जीव पश्चिमी देशों में अधिक पाया जाता है।

टिक वायरस के लक्षण :

जब भी कोई इंसान टिक वायरस से संक्रमित हो जाता है तो उसमें बुखार के साथ सिरदर्द, गर्दन में अकड़न और बेहोशी जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। इसके अलावा तेज रोशनी में तकलीफ का अहसास होता है। मिर्गी का दौरा या भ्रम की स्थिति भी टिक वायरस का लक्षण है। यह वायरस मनुष्य के मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डियों को प्रभावित करता है।

ऐसे करें बचाव :

सबसे जरूरी तो यह है कि टिक वायरस से संक्रमित व्यक्ति से दूर रहें। जंगल और झाड़ी वाले इलाकों से न गुजरें या ऐसे कपड़े पहनें जिससे शरीर पूरी तरह से ढंका हो। इसके अलावा हेल्दी डाइट लें और अपनी त्वचा की नियमित देखभाल करें। किसी भी तरह का लक्षण दिखाई देने पर डॉक्टर से सम्पर्क करें।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com