डस्‍ट से है एलर्जी, तो कैसे करेंगे घर की साफ सफाई
डस्‍ट से है एलर्जी, तो कैसे करेंगे घर की साफ सफाईRaj Express

डस्‍ट से है एलर्जी, तो कैसे करेंगे घर की साफ सफाई, ये टिप्‍स आएंगे काम

जिन लोगों को डस्‍ट से एलर्जी है, उनके लिए घर की सफाई चुनौतीपूर्ण होती है। यहां बताए गए टिप्‍स की मदद से आप एलर्जी की समस्या से परेशान हुए बिना ही घर की सफाई आसानी से कर लेंगे।

हाइलाइट्स :

  • दिवाली पर घर की सफाई करने की परंपरा।

  • साफ सुथरे घर में होता है लक्ष्‍मी का वास।

  • धूल से होने वाली एलर्जी सबसे कॉमन एलर्जी।

  • झाड़ू के बजाय वैक्‍यूमिंग करें।

राज एक्सप्रेस। दिवाली का त्योहार बस नजदीक ही है। इन दिनों घर -घर में लोग साफ सफाई में जुटे हुए हैं। धार्मिक मान्‍यता के अनुसार, साफ सुथरे घरों में ही लक्ष्‍मी का वास होता है, इसलिए लोग इन्‍हें साफ रखने में कोई कसर नहीं छोड़ते। लेकिन जिन लोगों को धूल और गंदगी से एलर्जी है, उनके लिए घर को चमकाना बहुत बड़ी चुनौती है। एलर्जी से ग्रसित व्‍यक्ति पंखे, खिड़कियों पर जमा धूल तक बर्दाश्त नहीं कर पाता। अगर जरा सी सफाई कर भी लें, तो छींक आने के साथ नाक बहने लगती है। कुछ लोगों को तो शरीर में खुजली तक शुरू हो जाती है। बता दें कि धूल से होने वाली एलर्जी सबसे कॉमन एलर्जी है। अगर आपको भी एलर्जी के कारण घर की सफाई करने में प्रॉब्‍लम आ रही है, तो यहां बताए गए टिप्‍स को अपना सकते हैं।

सफाई का शेड्यूल बनाएं

अगर आप एलर्जिक है, तो सफाई के दौरान खुद का ध्‍यान रखना जरूरी है। सबसे पहला काम है एक साथ सफाई करने की योजना ना बनाएं। जितना ज्‍यादा सामान फैलाएंगे, उतनी ज्‍यादा धूल आपको परेशान करेगी। कम से कम एक सप्ताह में सफाई पूरी करने का टारगेट बनाएंगे, तो एलर्जी की संभावना कम बनेगी।

वैक्‍यूमिंग करें

अगर आपको एलर्जी है, तो झाड़ू से सफाई न करें। ऐसे लोगों के लिए वैक्यूमिंग अच्‍छा ऑप्‍शन है। सप्‍ताह में कम से कम दो बार वैक्‍यूम क्‍लीनिंग कर लें। अमेरिकन एकेडमी ऑफ एलर्जी, HEPA फिल्टर वाले वैक्यूम का उपयोग करने की सलाह देती है। ये फिल्टर पराग, धूल के छोटे कणों को फंसाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इससे एलर्जी होने की संभावना कम होती है।

केमिकल का यूज करने से बचें

केवल धूल ही छींकने का कारण नहीं बनती, बल्कि केमिकल वाने प्रोडक्‍ट भी एलर्जी पैदा कर सकते हैं। बाथरूम या किचन की सफाई के लिए ऐेसे प्रोडक्‍ट्स को अवॉइड करें, जिसमें अमोनिया, क्‍लोराइड और फॉर्मलडिहाइड होता है। एलर्जी वाले लोगों के लिए यह काफी रिस्‍की हैं। इस तरह के केमिकल बाथरूम क्‍लीनर, फैब्रिक सॉफ्टनर और डिटर्जेंट में पाए जाते है।

माइक्रोफाइबर कपड़े का यूज करें

जब धूल हटाने की बात आती है, तो एलर्जिक लोगों के लिए माइक्रोफाइबर कपड़ा पहली चॉइस होना चाहिए। कठोर या लकड़ी के फर्श के लिए माइक्रोफाइबर मॉप का का उपयोग भी अच्‍छा विकल्‍प है।

घर पर बनाएं क्‍लीनिंग सॉल्‍यूशन

सफाई के दौरान घर पर बनाया हुआ क्‍लीनिंग सॉल्‍यूशन एलर्जी को कम करने में मदद कर सकता है। सॉल्‍यूशन बनाने के बेकिंग सोडा और नींबू के रस का इस्‍तेमाल करना अच्‍छा है। इससे सफाई भी जल्‍दी होती है और ये आपको ज्‍यादा नुकसान भी नहीं पहुंचाता।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com