गर्मियों में खाएं ये फल, देंगे शरीर को ठंडक
गर्मियों में खाएं ये फल, देंगे शरीर को ठंडकSyed Dabeer Hussain - RE

गर्मियों में खाएं ये फल, देंगे शरीर को ठंडक

पानी की कमी से निपटने के लिए हर आधे घंटे में पानी का सेवन करने से लेकर अन्य पेय पदार्थों का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

राज एक्सप्रेस। गर्मी का मौसम (Summer) शुरू होते ही हमारे शरीर को अधिक पानी की जरूरत होना भी शुरू हो जाती है। इस मौसम में अधिक पसीना निकलने के कारण शरीर में पानी की कमी होने लगती है और धीरे-धीरे डिहाइड्रेशन (Dehydration) का खतरा भी बढ़ने लग जाता है। पानी की इस कमी से निपटने के लिए हर आधे घंटे में पानी का सेवन करने से लेकर अन्य पेय पदार्थों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताने वाले हैं जो शरीर में पानी की कमी दूर करने के साथ ही ठंडक का अहसास भी कराते हैं।

तरबूज

तरबूज (Watermelon) पानी का बहुत अच्छा स्त्रोत होता है। गर्मियों में यह ना केवल पानी की कमी को दूर करता है बल्कि साथ ही पेट में ठंडक भी बनाए रखता है। तरबूज खाने से हमारा शरीर हमेशा हाइड्रेट रहता है।

आम

गर्मियों में इस फल का तो सभी को इंतजार रहता है। बेहद मीठा होने के साथ ही यह फल एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स से भरा होता है। आम के ज्यूस के साथ आप गर्मी में कच्चे आम (Mango) का पना भी पी सकते हैं।

संतरा

संतरा (Orange) खाने से पोटेशियम की कमी दूर होती है। बता दें कि संतरे में अत्यधिक मात्रा में पानी होता है जो शरीर में पानी की कमी को दूर करता है। इसके अलावा यह शरीर में ठंडक पहुंचाने का काम भी करता है।

अंगूर

अंगूर (Grapes) में विटामिन के साथ ही कार्बोहाइड्रेट और फाइबर भी मौजूद होता है। इसका ज्यूस बनाने के अलावा आप सीधे भी इसका सेवन कर सकते हैं।

आलूबुखारा

इस फल में फाइबर की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। यही नहीं आलूबुखारा (Plum) पेट से संबंधित समस्याओं से निपटने में भी मदद करता है। गर्मियों में यह शरीर को ठंडा रखने के साथ शरीर की इम्यूनिटी भी बढ़ाता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com