काट जाए कोई की‍ड़ा, तो इन तरीकों से पता करें किसने काटा है
काट जाए कोई की‍ड़ा, तो इन तरीकों से पता करें किसने काटा हैSyed Dabeer Hussain - RE

अचानक से काट जाए कोई की‍ड़ा, तो इन तरीकों से पता करें किसने काटा है

कीड़े का काटना दर्दनाक होता है। यहां कीड़ों के काटने के बीच अंतर बताया गया है। इससे आपको जानने में मदद मिलेगी कि देखकर पहचान सकते हैं कि आपको कौन से कीड़े ने काट लिया है।

हाइलाइट्स :

  • कीड़ों का काटना या डंक मारना खतरनाक।

  • कीड़ों के काटने से त्‍वचा पर खुजली और जलन होती है।

  • त्‍वचा पर निशान बन जाते हैं, जो आसानी से नहीं जाते।

  • चिगर के काटने से छोटी फुंसियां हो जाती हैं।

राज एक्सप्रेस। कीड़े का काटना काफी दर्दनाक और डरवाना होता है। कई बार बैठे-बैठे , काम करते हुए अचानक से कीड़ा काट जाता है। सोते हुए भी कई बार हाथ, पैर या पीठ पर अचानक से कीड़े के काटने की चुभन सी होती है और जल, जो बहुत बेचैन कर देती है। वैसे कीड़े कई तरह के होते हैं, जैसे चिगर, मच्‍छर, पिस्‍सू या खटमल। कुछ कीड़ों के काटने से ज्‍यादा दिक्‍कत नहीं होती, लेकिन कुछ कीड़े खून चूसते हैं, जो अगर काट लें, तो उस हिस्‍से में सूजन आ जाती है। जिस तरह कीड़े अलग अलग होते हैं, उसी तरह उनके काटने का तरीका भी अलग होता है। हर कीड़े के काटने के बाद त्‍वचा पर अलग निशान बनता है, जिसकी पहचान आम व्‍यक्ति नहीं कर सकता। ताे चलिए जानते हैं कीड़ों के काटने के बीच क्‍या अंतर है।

चिगर का काटना

चिगर का काटना बहुत खुजली देता है। यह कीड़ा अगर काट ले, तो टाइट-फिटिंग कपड़ों की सिलाई के चारों तरफ एक लाइन बन जाती है। इसके अलावा इनके बाइट्स लाल धब्बे या फुंसियों के रूप में दिखाई देते हैं, जिनमें लगातार खुजली होती है।

खटमल का काटना

खटमल आपको कहीं भी काट सकते हैं। खासतौर से अगर आपके हाथ, पैर, चेहरा या पीठ बिस्‍तर के संपर्क में है, तो। इनके काटने से त्‍वचा पर लाल निशान बन जाते हैं। इनका काटना दर्दनाक होता है। साथ में जलन और खुजली भी हो सकती है।

मच्छर का काटना

मच्छर के काटने से लगभग हम सभी लोग परीचित हैं। यह त्वचा पर छेद कर देते हैं और एक लाल उभार छोड़ देते हैं, जिसमें खुजली होती रहती है। मच्छर आमतौर पर खुली त्‍वचा पर काटते हैं। काटने के कुछ मिनट बाद त्‍वचा पर फूली हुई और लाल रंग की गांठ सी दिखाई देती है। कई बार उभारों वाली जगह पर पर छोटे-छोटे छाले भी महसूस हो सकते हैं।

पिस्‍सू का काटना

पिस्‍सू भी बहुत तेज काटते हैं। इनके काटने पर सुई चुभने जैसा महसूस होता है। पिस्सू आपकी त्वचा पर ज़िग-ज़ैग पैटर्न में काटते हैं। अगर आपके पैरों और कमर पर किसी कीड़े ने काट लिया है, तो संभवत- यह पिस्‍सू ही है। पिस्सू के काटने से आपकी त्वचा पर छोटे, लाल दाने निकल जाते हैं। इन दानों में खुजली और जलन हो सकती है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com