Purple Potato
Purple PotatoSyed Dabeer Hussain - RE

क्‍या कभी खाया है बैंगनी रंग का ये आलू, अपने स्‍वाद ही नहीं, स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के लिए भी है मशहूर

सुंदर दिखने के अलावा, बैंगनी आलू स्वास्थ्य लाभों से भरपूर है। डायबिटीज को कंट्रोल करने से लेकर यह आपके दिल की रक्षा करता है।

हाइलाइट्स :

  • पर्पल पोटैटो आलू का हेल्‍दी वैरिएशन है।

  • दक्षिण अमेरिका में इसे 8000 सालों से उगाया जा रहा है।

  • सुंदर दिखने के अलावा स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के लिए मशहूर है।

  • डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियों से बचाता है बैंगनी आलू।

राज एक्सप्रेस। कीटो और लो कार्ब डाइट के जमाने में आलू हमारा दुश्मन हैं। इसमें कार्बोहाइड्रेट और स्‍टार्च की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है। यह दोनों ही तत्‍व ब्‍लड शुगर में वृद्धि का कारण बनते हैं। जबकि देखा जाए, तो हर भारतीय घर में आलू का इस्‍तेमाल सबसे ज्‍यादा होता है। ऐसे में अगर आप आलू नहीं खाना चाहते, तो हम आपको बैंगनी रंग के आलू के बारे में बता रहे हैं। पिछले कुछ समय में पर्पल पोटैटो यानी बैंगनी आलू की डिमांड बहुत बढ़ी है। जो लोग इसके बारे में जानते हैं, अब वे आलू की जगह पर्पल पोटैटो का ही उपयोग करते हैं। यहां तक की कई टॉप रेटेड रेस्‍टोरेंट मे भी इनका उपयोग किया जाने लगा है। बैंगनी आलू सफेद आलू का ही हेल्‍दी वैरिएशन है। इसका रंग न केवल भोजन को सुंदर बनाता है, बल्कि यह पोषण से भरपूर भी है। इतना ही नहीं इसके सेवन से जीवनशैली से जुड़ी बीमारियां भी दूर हो जाती हैं। कुछ लोग इसे बैंगनी शकरकंद भी कहते हैं। क्‍योंकि दिखने में यह एकदम शकरकंद जैसा लगता है, लेकिन इसका रंग चुकंदर के समान है। तो आइए जानते हैं लोगों के बीच इतना पॉपुलर कैसे हो गया बैंगनी आलू। जानिए सेहत के लिए बैंगनी आलू के फायदे भी।

क्‍या है बैंगनी आलू

दक्षिण अमेरिका के एंडीज पहाड़ों में रहने वाले लोग सैकड़ों सालों से इन्हें खा रहे हैं। यह आलू सादा आलू की तरह, बैंगनी आलू सोलनम ट्यूबरोसम परिवार का एक सदस्य है। इनकी उत्पत्ति दक्षिण अमेरिका में एंडीज से हुई। यहां इस किस्‍म का आलू 8000 वर्षों से ज्‍यादा समय से उगाया जा रहा है।

बैंगनी आलू की खासियत

इनका शानदार रंग और बनावट बैंगनी आलू को खास बनाती है। इसका रंग नीला-बैंगनी से लेकर लगभग काला तक हो सकता है। अच्‍छी बात है कि पकाने पर भी इनका बैंगनी रंग बरकरार रहता है। जहां तक ​​स्वाद की बात है तो इसमें मिट्टी जैसा और पौष्टिकता का पुट है।

पर्पल पोटैटो में पोषक तत्व

बैंगनी आलू में भरपूर मात्रा में माइक्रोन्यूट्रिएंट्स, विटामिन, मिनरल, फाइटोकेमिकल्स, एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें मैंगनीज, कॉपर, आयरन, पोटेशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद हैं साथ ही इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट न केवल इसके बैंगनी रंग के लिए जिम्मेदार है, बल्कि स्वास्थ्य लाभ भी देता है। यूएसडीए के अनुसार, एक मध्‍यम पके हुए आलू में 4 ग्राम प्रोटीन , 3 ग्राम फाइबर और 22 मिग्रा विटामिन सी होता है।

बैंगनी आलू के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

ब्लड शुगर कंट्रोल करे

सफेद या पीले आलू की तुलना में बैंगनी आलू ब्‍लड शुगर लेवल के लिए बेहतर माने जाते हैं। इनमें मौजूद हाई पॉलीफेनॉल कंटेंट ब्‍लड शुगर स्पाइक्‍स को नियंत्रित करने में मदद करता है।

दिल की सेहत का ख्‍याल रखे

इन रंगीन आलूओं को नियमित रूप से खाने से दिल की सेहत अच्‍छी रहती है। इसमें पोटेशियम की मात्रा बहुत अच्‍छी होती है। ऐसे में यह ब्‍लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। इससे आप दिल से जुड़ी बीमारियों से बचे रहते हैं।

कैंसर का खतरा कम करे

कई स्‍टडीज से पता चला है कि बैंगनी आलू में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी कंपाउंड कैंसर से लड़ने में मदद कर सकते हैं। लैब टेस्‍ट में यह बात सामने आई है कि इनमें एंटीऑक्सीडेंट की उपस्थिति कुछ तरह की कैंसर सेल्‍स को सीमित या नष्ट करने की क्षमता रखती है।

ब्‍लड प्रेशर कम करे

बैंगनी आलू आपके ब्‍लड प्रेशर को कम करता है। प्लांट फूड्स फॉर ह्यूमन न्यूट्रिशन में एक अन्य स्‍टडी में पाया गया कि अगर कोई व्‍यक्ति एक मध्यम सफेद आलू के बजाय एक बैंगनी आलू का सेवन करता है, तो केवल दो सप्ताह में हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या काफी कम हो जाती है।

बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट पॉवर

ये बैंगनी आलू एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। वास्तव में, उनमें सफेद या पीले आलू की तुलना में दो से तीन गुना ज्‍यादा एंटीऑक्सीडेंट पॉवर होती है।

कैसे खा सकते हैं पर्पल पोटैटो

आप बैंगनी आलू का उपयोग उसी तरह ही कर सकते हैं जैसे आप शकरकंद का करते हैं। इसे आप उबालकर, बेक कर, मैश या भूनकर खा सकते हैं। कई लोग इसके पोटैटो फ्राइज बनाकर भी खाते हैं।

बैंगनी आलू सफेद आलू का बेहतरीन और पौष्टिक विकल्‍प है। सफेद आलू की तुलना में, इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और यह आपके ब्‍लड शुगर के लिए बहुत अच्‍छा है। यह आलू गंभीर बीमारियों को दूर करने के साथ ही आपके डेली फाइबर इंटेक को बढ़ा देगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com