मजबूत हड्डियों को तेजी ये गला रही हैं ये 3 चीजें
मजबूत हड्डियों को तेजी ये गला रही हैं ये 3 चीजेंRaj Express

मजबूत हड्डियों को तेजी ये गला रही हैं ये 3 चीजें, खाते रहे, तो शरीर में बढ़ सकता है दर्द

अनहेल्दी ईटिंग हैबिट्स हमारी हड्डियों को कमजोर बनाती हैं। इन्‍हें कोई नुकसान न हो, इसलिए कुछ तरह के फूड्स को खाने से बचना चाहिए।

हाइलाइट्स :

  • बॉडी का सपोर्ट सिस्‍टम हैं हड्डियां।

  • खराब खानपान हड्डियों को बनाता है कमजोर।

  • कोल्‍ड ड्रिंक के सेवन से गलने लगती हैं हड्डियां।

  • कैफीन का सेवन बंद करें।

राज एक्सप्रेस। हम क्‍या खाते हैं, इसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है। इतना ही नहीं हड्डियां भी हमारी डाइट से प्रभावित होती हैं। चूंकि, हड्डियां ही हमारी बॉडी का सपोर्ट सिस्‍टम है। इसलिए इन्‍हें मजबूत बनाने के लिए प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर आहार का सेवन करना चाहिए। लेकिन क्‍या हो, अगर आपको पता चले कि जिन चीजाें का सेवन आप शौक से करते हैं, वो हड्डियों को खोखला बना रही हैं, तो। जी हां, खानपान की कुछ ऐसी चीजें हैं, जो धीरे-धीरे इनमें से कैल्शियम, और प्रोटीन को सोख लेती है, जिससे हमारी हड्डियां गलने लगती है साथ ही बोन मास भी घट जाता है। सीनियर न्यूरोलॉजिस्ट डॉ.चंद्रिल चुग ने अपने इंस्‍टाग्राम पेज पर एक विडियो शेयर किया है। इसमें उन्‍होंने ऐसे तीन खाद्य पदार्थों के बारे में बताया है, जिन्‍हें हमें अपनी डेली डाइट से हटा देना चाहिए। उनके अनुसार, हड्डियों में कमजोरी आ जाए, तो इनमें उम्र से पहले ही दर्द शुरू होने लगता है साथ ही फ्रेक्‍चर की संभावना भी बढ़ जाती है। यहां जानिए हड्डियों को गलाने वाले फूड्स के बारे में।

कोल्‍ड ड्रिंक

अपनी हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हैं, तो सबसे पहले कोल्ड ड्रिंक पीना छोड़ दें। क्‍योंकि इनमें फास्फोरिक एसिड बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है, जो आपकी बोन्‍स में से कैल्शियम को निकाल देता है। जिससे हड्डियों में कमजोरी आने लगती है। कई बार इसके कारण फ्रैक्‍चर का रिस्‍क भी बढ़ जाता है।

हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप

हाई फ्रक्‍टोज शुगर जैसी मीठा लेकिन लिक्विड स्वीटनर है, जो खाने पीने की लगभग हर चीज में होता है। बिस्कुट, कुकीज,नमकीन में इसकी मौजूदगी शरीर में विटामिन डी को अवशोषित होने से रोकती है। हम सभी जानते हैं कि विटामिन डी हमारी हड्डियों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए कितना जरूरी है। ऐसे में अगर किसी प्रोडक्‍ट पर हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप का लेबल हो, तो इनका सेवन आज से ही कम कर देना चाहिए।

कैफीन

अगर आप बहुत ज्‍यादा कॉफी या चाय पीते हैं, तो ये भी आपकी हड्डियों के लिए हानिकारक है। जरूरत से ज्‍यादा मात्रा में कैफीन हड्डियों को कमजोर बनाता है। दरअसल, कैफीन ही वह पदार्थ है, जो हड्डियों को कैल्शियम अब्‍जॉर्व करने से रोकता है। इससे जवानी में ही आपकी हड्डियां बूढ़ी हो जाती है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com