टॉक्सिक फीमेल प्रोडक्‍ट
टॉक्सिक फीमेल प्रोडक्‍टRaj Express

ये हैं वो 4 टॉक्सिक फीमेल प्रोडक्‍ट, जो महिलाओं की सेहत को पहुंचाते हैं नुकसान

आज हम आपको कुछ ऐसे 4 टॉक्सिक फीमेल प्रोडक्‍ट के बारे में बता रहे हैं, जिनका इस्‍तेमाल कम से कम करना चाहिए। यह महिलाओं के स्‍वास्‍थ्‍य को खतरे में डालते हैं।

हाइलाइट्स :

  • बेहतरीन लुक्‍स और हाइजीन देते हैं फीमेल प्रोडक्‍ट्स।

  • कुछ फीमेल प्रोडक्‍ट में पाए जाते हैं खतरनाक केमिकल।

  • डियोड्रेंट से स्वैट ग्लैंड हो जाती हैं ब्‍लॉक।

  • इंटीमेट वॉश योनी में संक्रमण का कारण।

राज एक्सप्रेस। महिलाएं अपनी सुंदरता और स्‍वच्‍छता के लिए कई तरह के प्रोडक्ट का इस्‍तेमाल करती हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि भीड़ में आपको कॉन्फिडेंट और ब्यूटीफुल दिखाने वाले ये प्रोडक्‍ट आपकी सेहत को कितना नुकसान पहुंचाते हैं। भले ही आज 80 प्रतिशत महिलाएं इनका इस्‍तेमाल करती हैं, लेकिन वे इस बात से अंजान हैं कि आगे चलकर ये चीजें सेहत के लिए बड़ा खतरा पैदा कर सकती हैं। दरअसल, महिलाओं के लिए बनाए गए कुछ तरह के प्रोडक्‍ट में खतरनाक केमिकल होते हैं। देखा जाए, तो फेमिनाइन केयर प्रोडक्ट्स में कार्सिनोजेन्स, रिप्रोडक्टिव टॉक्सिन, एंडोक्राइन डिसरप्टर और एलरजन्‍स का इस्‍तेमाल किया जाता है, जो महिलाओं की हेल्‍थ के लिए जरा भी अच्‍छे नहीं है। तो चलिए जानते हैं इन प्रोडक्‍ट के बारे में, जिनसे महिलाओं को बचने की सलाह दी जाती है।

डियोड्रेंट

लोगों को हाइजीन के नाम पर बेचे जाने वाले डियोड्रेंट और परफ्यूम महिलाओं के स्वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक हैं। इसे स्‍प्रे करते वक्‍त इसमें मौजूद खतरनाक केमिकल हवा में फैल जाते हैं, जिससे लंबे समय तक सांस लेने में तकलीफ होती है। इतना ही नहीं डियोड्रेंट हमारी स्‍वैट ग्‍लैंड को ब्‍लॉक कर देते हैं, जो सही मायने में हमारी बॉडी के लिए डिटॉक्‍स चैनल माने जाते हैं। बेहतर है कि इसके बजाय आप असेंशियल ऑयल का इस्‍तेमाल करें। इसे बस अपनी कलाई और गर्दन पर अप्‍लाई करें, आपको परफ्यूम या डियो की जरूरत नहीं पड़ेगी।

कमर्शियल सेनेटरी पैड

बाजार में मिलने वाले डिस्‍पोजेबल पैड्स सुविधाजनक हो सकते हैं, लेकिन इसमें कई तरह के टॉक्सिक केमिकल और आर्टिकल फ्रेगरेंस का यूज किया जाता है। अगर आप इन पैड्स का इस्‍तेमाल हर महीने कम से कम 5 दिन तक करती हैं, तो इसमें मौजूद केमिकल आपके ब्‍लड स्‍ट्रीम में अवशोषित होकर आपको रिप्रोडक्टिव डिसऑर्डर का शिकार बनाते हैं। इसके बजाय आप क्‍लॉथ पैड्स का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। ये न केवल केमिकल रहित हैं, बल्कि इनसे आपकी हेल्थ को कोई नुकसान भी नहीं होगा।

इंटिमेट वॉश

एक महिला के रिप्रोडक्टिव ऑर्गन कई स्‍टेज से गुजरते हैं। इसमें इंफेक्‍शन न हो, इसलिए आजकल डॉक्‍टर्स भी इंटीमेट पार्ट को क्‍लीन करने के लिए इंटीमेट वॉश का यूज करने की सलाह देते हैं। लेकिन लगातार इस्तेमाल से यह वॉश योनि में बैक्‍टीरिया के प्राकृतिक संतुलन को बिगाड़ देते हैं, जिससे संक्रमण या सूजन की संभावना बहुत जल्‍दी बन जाती है।

नेल पेंट

हमारे नाखूनों को सुंदर दिखाने के लिए नेल पॉलिश बहुत अच्‍छा ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट है। लेकिन इसमें पाया जाने वाला फिथलेट, टॉयलीन एंड फॉर्मलडिहाइड बहुत नुकसानदायक है। फिथलेट एक ऑयली केमिकल है, जो लगाते समय इसमें क्रेक नहीं पड़ने देता। लेकिन जब खाना खाने पर यह आपके मुंह के संपर्क में आता है, तो संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com