मानसून में बहुत  फेमस है महाराष्‍ट्र की ये हेल्‍दी ड्रिंक
मानसून में बहुत फेमस है महाराष्‍ट्र की ये हेल्‍दी ड्रिंकSyed Dabeer Hussain - RE

मानसून में बहुत फेमस है महाराष्‍ट्र की ये हेल्‍दी ड्रिंक, सर्दी और कफ से दिलाती हे छुटकारा

सर्दी और बरसात के मौसम में जुकाम खांसी से राहत पाने के लिए उकाला अच्‍छा घरेलू उपाय है। इसका टेक्‍सचर हल्‍दी वाले दूध की तरह होता है। कई लोग इसे चाय का वर्जन भी कहते हैं।

हाइलाइट्स :

  • महाराष्ट्र और गुजरात में पॉपुलर है उकाला।

  • सर्दी और जुकाम में इसका सेवन सबसे ज्‍यादा किया जाता है।

  • शरीर को ऊर्जा देती है ये ड्रिंक।

  • वायरल बीमारियों से बचाती है।

राज एक्सप्रेस। समय-समय पर मौसम में होने वाले बदलाव लोगों की प्रतिरोधक क्षमता को कम कर देते हैं। इसके कारण सर्दी, खांसी और जुकाम की समस्या शुरू हो जाती है। हर मौसम में सर्दी खांसी होना आम बात है। खासतौर से सर्दी और बरसात का मौसम शुरू होते ही लोग इस समस्या से बचने के लिए तरह तरह का काढ़ा पीने के साथ घरेलू उपाय ट्राय करने लगते हैं। इन सबके बीच क्‍या आपने कभी उकाला के बारे में सुना है। यह एक महाराष्ट्रीयन ड्रिंक है, जिसे बदलते मौसम के लिए बेहतर उपचार माना गया है। बहुत से लोग इस ड्रिंक के बारे में नहीं जानते। तो चलिए हम आपको बताते हैं क्‍या है उकाला और कैसे बनता है ये।

क्‍या है उकाला

उकाला कोई नई चीज नहीं है। बस हल्‍दी वाले दूध और मसाला चाय का मिश्रण है। महाराष्ट्र और गुजरात के लोगों के बीच यहां ड्रिंक बहुत पॉपुलर है। सर्दी जुकाम होने पर यहां के लोग काढ़ा पीने के बजाय उकाला पीना पसंद करते हैं। यह दिखने में हल्‍दी वाले दूध की तरह लगता है। कुछ लोग इसे चाय का वर्जन भी मानते हैं। आप चाहें, तो इसे घर में बना सकते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन प्रीमिक्‍स खरीदकर घर में मिनटो में इसे तैयार किया जा सकता है।

उकाला क्‍यों फायदेमंद है

खराश से राहत दिलाए

गले में खराश के लिए यह नेचुरल ड्रिंक बहुत कारगर साबित हुई है। इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण के कारण गले में दर्द से भी राहत मिलती है।

फ्री रेडिकल से छुटकारा दिलाए

फ्री रेडिकल शरीर के भीतर पाए जाने वाले विषाक्त पदार्थ हैं। ये शरीर के अंदर फंसकर हमारे अंगों को धीरे-धीरे प्रभावित करते हैं। उकाला का सेवन करने से डिटॉक्सीफिकेशन में मदद मिलती है। इसमें मौजूद तत्वों में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो आपके हेल्दी सेल्‍स को फ्री रेडिकल से बचाते हैं। इसके सेवन से हृदय और लिवर की गंभीर जटिलताओं को रोकना आसान हो जाता है।

पाचन को मजबूत बनाए

आयुर्वेद के अनुसार, ज्‍यादातर पाचन समस्याएं खराब अग्नि के कारण होती हैं। उकाला अग्नि को मजबूत करने और एसिडिटी, कब्ज जैसी समस्याओं को रोकने में मदद करता है।

एजिंग को कम करें

अगर समय से पहले आपके चेहरे पर झुर्रियां, डार्क सर्कल दिखने लगे हैं, बाल सफेद होने लगे हैं और बीमारियों ने आपको घेर लिया है, तो उकाला बहुत फायदेमंद है। यह प्राकृतिक पेय उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षणों को भी कम कर सकता है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर उकाला त्वचा की बनावट और लोच को बढ़ाकर इसे चमकदार बनाता है।

उकाला बनाने की रेसिपी

सामग्री :

1 कप - दूध

1 कप - पानी

1 बड़ी चम्मच - चिरौंजी

2-3 कुचली हुई - इलायची

2 चम्मच - हल्दी

2 चम्मच - चाय मसाला

2 बड़े चम्मच - गुड़ पाउडर

उकाला बनाने की विधि

उकाला बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में दूध और पानी उबालें । फिर इसमें चिरौंजी, इलायची, हल्दी और चाय मसाला डालें। उबालने के बाद इसमें गुड़ डालें और 5-7 मिनट तक पकाएं। जब मिश्रण गाढ़ा हो जाए तो गैस बंद कर दें । उकाला को सर्विंग गिलास में निकाल कर गरम गरम सर्व करें ।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com