वेटलॉस के लिए नॉन शुगर स्‍वीटनर्स की जगह खाएं ये चीजें
वेटलॉस के लिए नॉन शुगर स्‍वीटनर्स की जगह खाएं ये चीजेंSyed Dabeer Hussain - RE

वेटलॉस के लिए नॉन शुगर स्‍वीटनर्स नहीं, बल्कि इन चीजों का करें इस्‍तेमाल, मिलेगी शक्‍कर जैसी मिठास

WHO के अनुसार, वेट कंट्रोल के लिए इस्‍तेमाल की जाने वाले नॉन शुगर स्‍वीटनर्स सेहत के लिए हानिकारक हैं। इसके बजाय आप नेचुरल स्‍वीटनर्स का सेवन कर सकते हैं, जो वेटलॉस जर्नी में फायदेमंद साबित होंगे।

राज एक्सप्रेस। आज के समय में लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान है। इसे घटाने के लिए वो जो बल पड़े कर सकते हैं। वेटलॉस जर्नी में कदम रखते ही सबसे पहले लोग चीनी बंद कर नॉन शुगर स्‍वीटनर्स का इस्‍तेमाल शुरू कर देते हैं। इस उम्‍मीद से कि बिना शक्‍कर लिए वे बहुत जल्‍दी पतले हो जाएंगे। पर क्‍या वास्‍तव में आपको लगता है कि बाजार में बिक रही नॉन शुगर स्‍वीटनर आपका वजन कम करने में मददगार है। बिल्‍कुल नहीं। बल्कि अगर आप वेटलॉस के लिए इसका इस्‍तेमाल कर रहे हैं, तो आज ही इसे लेना बंद कर दें।

हाल ही में WHO ने शुगर फ्री चीनी के इस्तेमाल पर एडवाइजरी जारी की है। इसके मुताबिक लंबे समय तक शुगर फ्री चीनी या नॉन शुगर स्‍वीटनर्स का इस्‍तेमाल करने से दिल की बीमारी और टाइप 2 डायबिटीज का खतरा बढ़ रहा है। साथ ही इसे लेने से लंबी अवधि में वजन नियंत्रण में भी कोई मदद नहीं मिलती। पीएचडी न्‍यूट्रिशनिस्‍ट डॉ. ज्‍योत्‍सना कुमार बताती हैं कि नॉन शुगर स्‍वीटनर में कार्ब और प्रिजर्वेटिव की मात्रा ज्‍यादा होती है, इसलिए ये सेहत के लिए अच्‍छी नहीं है। यह भी एक तरह की आर्टिफिशियल शुगर है। इसकी जगह आप नेचुरल स्‍वीटनर्स को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। तो आइए हम बताते हैं कि उन नेचुरल स्‍वीटनर्स के बारे में, जिन्‍हें आहार में लेने से वेट कंट्रोल हो सकता है।

खजूर

वेटलॉस के लिए खजूर सबसे अच्‍छा नेचुरल स्‍वीटनर है। यह फ्रेक्‍टोज का बेहतरीन स्‍त्रोत है। खजूर में पेाटेशियम, फाइबर, आयरन और मैंगनीज अच्‍छी मात्रा में होता है, जो प्रोटीन के निर्माण के लिए अच्‍छा है। न्‍यूट्रिशनिस्‍ट के अनुसार, वजन घटाने के लिए खजूर (विदआउट शुगर कोटेड) लेना चाहिए। दिनभर में 4 खजूर खाने से सेहत को नुकसान पहुंचाए बिना वजन घटाया जा सकता है।

शहद खाएं

वेटलॉस में शहद का सेवन फायदेमंद माना गया है। शहद को इसकी प्राकृतिक मिठास के लिए जाना जाता है। यह कैलोरी से भरपूर है और इसमें पोटेशियम, विटामिन सी, बी, बी-2, बी-5 और बी-6 जैसे विटामिन और मिनरल होते हैं।, अपनी वेटलॉस जर्नी में दिनभर में 2 चम्‍मच शहद का सेवन कर सकते हैं।

गुड़ का पाउडर

वेटलॉस में गुड़ का पाउडर आर्टिफिशियल शुगर से ज्यादा असरदार है। गुड के सेवन से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ कम होते हैं। जो बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए बेस्‍ट है। इसके अलावा लो कैलोरी होने के कारण यह एक्‍स्‍ट्रा वजन घटाने में प्रभावी साबित होता है। वजन घटाने की प्रक्रिया में दिनभर में आधा चम्‍मच गुड़ के पाउडर का उपयोग किया जा सकता है।

ब्राउन शुगर

ब्राउन शुगर नॉन शुगर स्‍वीटनर का बहुत अच्‍छा विकल्‍प है। लो कैलोरी होने के साथ और यह गुड मेटाबॉलिज्‍म रेट को तेजी से बढ़ाने के लिए जानी जाती है। जिससे आपकी भूख कंट्रोल होती है और बेवजह वजन नहीं बढ़ता।

स्‍टीविया

अगर आप बहुत जल्‍दी वजन कम करना चाहते हैं, तो नॉन शुगर स्‍वीटनर की जगह डाइट में स्‍टीविया शामिल करें। बता दें कि यह एक जीरो कैलोरी स्‍वीटनर है, लेकिन इसकी पत्तियां चीनी से भी ज्‍यादा मीठी होती हैं। इसे आप अपनी चाय, कॉफी, नींबू पानी या स्‍मूदी में मिलाकर खा सकते हैं। इससे वजन कम करने में बहुत आसानी होती है।

यहां बताई गई चीजें नॉन शुगर स्‍वीटनर का बेहतरीन रिप्‍लेसमेंट हैं। हालांकि किसी भी चीज का ज्‍यादा सेवन सेहत को तो नुकसान तो पहुंचाएगा साथ ही इससे वजन भी कम नहीं होगा। इसलिए चाहें, वह शहद हो या गुड़ कम मात्रा में लें, लेकिन लगातार लेते रहें।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com