विटामिन F
विटामिन FRaj Express

क्‍या आप जानते हैं इस फैट बेस्‍ड विटामिन के बारे में, त्‍वचा ही नहीं सेहत को भी बनाता है हेल्‍दी

विटामिन F एक फैटी एसिड है। अन्‍य विटामिन्‍स की तरह यह भी हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। शरीर में इसकी कमी कई बीमारियों का कारण बन सकती है।

हाइलाइट्स :

  • विटामिन F एक रेयर विटामिन है।

  • त्‍वचा और सेहत के लिए फायदेमंद।

  • इसकी कमी से मानसिक सेहत हो सकती है खराब।

  • सोयाबीन ऑयल में होता है विटामिन एफ।

राज एक्सप्रेस। विटामिन्‍स के बारे में तो हम सभी जानते हैं। ये हमारी हेल्‍थ के लिए बहुत जरूरी है। मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए विटामिन का सेवन करने की सलाह दी जाती है। शरीर में विटामिन की कमी होने का मतलब है इम्‍यूनिटी का कमजोर होना। आमतौर पर आपने विटामिन ए, बी, सी, डी और ई के बारे में सुना होगा। लेकिन क्‍या आप विटामिन एफ के बारे में जानते हैं। अन्‍य विटामिन्‍स की तरह विटामिन एफ शरीर के लिए बहुत जरूरी है, लेकिन इसकी चर्चा बहुत रेयर होती है। हमारे दिल और दिमाग के ठीक से काम करने के लिए शरीर में इसका संतुलन बहुत जरूरी है। तो चलिए जानते हैं क्‍या है विटामिन एफ और क्‍या हैं इसके फायदे।

फैटी एसिड है विटामिन एफ

देखा जाए, तो ये कोई विटामिन नहीं है, बल्कि अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) और लिनोलिक एसिड (LA), दो प्रकार के फैटी एसिड, इस विटामिन को बनाते हैं। इसलिए इसे फैटी एसिड के तौर पर ही जाना जाता है। असल में ये ओमेगा -3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड ही है, जो कई प्रकार के प्‍लांट बेस्‍ड फूड जैसे नट्स , तेल और बीज में पाए जाते हैं।

कब हुई विटामिन एफ की खोज

Cleveland Clinic के अनुसार, वैज्ञानिकों ने 1920 में ALA और LA की खोज की। उन्‍होंने भूल से एक विटामिन समझ लिया और विटामिन एफ नाम दे दिया। फैट होने के बावजूद भी इस पर हमेशा के लिए विटामिन का लेबल चिपक गया।

विटामिन एफ के फायदे

दिल की सेहत में सुधार करे

हमारे दिल और विटामिन एफ का गहरा कनेक्‍शन है। कई स्‍टडीज से पता चलता है कि विटामिन एफ के सेवन से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम रहता है। क्योंकि ये न केवल ब्‍लड प्रेशर को ठीक बनाए रखता है, बल्कि ट्राइग्लिसराइड लेवल को भी कम करता है, जो हृदय के खतरे को कम करने के लिए बहुत जरूरी है।

आंखों को स्‍वस्‍थ बनाए रखे

विटामिन एफ ड्राई आईज के लक्षणों में सुधार करने के अलावा रेटिना के डेवलपमेंट और फंक्‍शन में भी मदद करता है।

दिमाग से जुड़ी समस्‍या में फायदेमंद

फैटी एसिड दिमाग के ठीक से काम करने के लिए बहुत जरूरी हैं। इसके सेवन से न केवल मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य सही रहता है बल्कि याददाश्त भी तेज होती है।

सूजन ठीक करे

शरीर में आने वाली सूजन को नियंत्रित करने के लिए ओमेगा 6 फैटी एसिड बहुत असरदार है। ओमेगा-6 और ओमेगा-3 फैटी एसिड का जरा सा भी असंतुलन पुरानी सूजन का कारण बन सकता है,जिससे कई अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं पैदा हो सकती हें।

त्‍वचा में नमी बनाए

विटामिन एफ ओमेगा 6 फैटी एसिड से भरपूर है। इसमें स्किन को हाइड्रेट करने के बेहतरीन गुण होते हैं। यह न केवल त्‍वचा में नमी बनाए रखता है, बल्कि प्राकृतिक नमी के स्तर में भी संतुलन बनाए रखने में भी मददगार है। त्वचा को हेल्दी और नेचुरल शाइन देने के लिए खासतौर से ये बहुत अच्‍छा है।

हार्मोनल संतुलन

ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड के सेवन से हार्मोन का संतुलन बनाए रखने में मदद मिलती है। खासतौर से महिलाओं की हेल्थ के लिए इन्‍हें बहुत जरूरी माना गया है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि ये मेंस्ट्रुअल साइकिल को नियंत्रित कर सकते हैं और प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम के लक्षणों में सुधार कर आपको रिलेक्‍स महसूस करा सकते हैं।

सोरायसिस से बचाए

सभी तरह की स्किन के लिए फायदेमंद विटामिन एफ सोरायसिस से भी बचाता है। सेबोरिक डर्मेटाइटिस और एक्ने से त्वचा की सुरक्षा करने और राहत दिलाने में भी ये बहुत असरदार है।

विटामिन एफ की कमी से होने वाली समस्‍याएं

  • बच्‍चों के विकास में देरी होती है।

  • दिमाग ठीक से विकसित नहीं हो पाता।

  • विटामिन एफ की कमी से बाल झड़ने लगते हैं।

  • हेयर फॉल की समस्‍या बढ़ जाती है।

किन चीजों से मिलता है विटामिन एफ

  • बीज : चिया सीड्स, फ्लेक्ससीड, सूरजमुखी के बीज।

  • नट्स : अखरोट, बादाम, हेज़लनट्स, काजू, पाइन नट्स।

  • तेल : सोयाबीन का तेल, फ्लेक्स सीड का तेल, अखरोट का तेल।

आप अलसी के तेल के जरिए भी विटामिन एफ ले सकते हैं।

फैटी एसिड की खास बात यह है कि ये कई खाद्य पदार्थों में प्राकृतिक रूप से पाए जाते हैं। अगर आपको अपने आहार में पर्याप्त विटामिन एफ नहीं मिल रहा है, तो सप्‍लीमेंट के जरिए इसे लिया जा सकता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

Related Stories

No stories found.
logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com