राष्ट्रीय पोषण सप्ताह
राष्ट्रीय पोषण सप्ताहSyed Dabeer Hussain - RE

क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय पोषण सप्ताह? जानिए इस दिन का इतिहास

सही मात्रा में पोषक तत्व ना मिलने के चलते हमारी सेहत पर भी इसका बुरा असर होता है। इसी बात को जन-जन तक पहुँचाने और लोगों में जागृति फैलाने के उद्देश्य से राष्ट्रीय पोषण सप्ताह मनाया जाता है।

हाइलाइट्स :

  • दुनियाभर में हर साल 1 से 7 सितम्बर के बीच राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के तौर पर मनाया जाता है।

  • इस सप्ताह को मनाने की शुरुआत सबसे पहले साल 1975 में मार्च महीने के दौरान हुई थी।

  • इस सप्ताह का उद्देश्य लोगों को बेहतर पोषण के लिए जागरूक करना है।

राज एक्सप्रेस। दुनियाभर में हर साल 1 से 7 सितम्बर के बीच राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के तौर पर मनाया जाता है। इस सप्ताह का उद्देश्य लोगों को बेहतर पोषण के लिए जागरूक करना और अपनी सेहत का ख्याल रखना है। गौरतलब है कि आजकल की भागदौड़ भरी इस दुनिया में हम अक्सर ही अपनी सेहत का ध्यान नहीं रख पाते। सही मात्रा में पोषक तत्व ना मिलने के चलते हमारी सेहत पर भी इसका बुरा असर होता है। इसी बात को जन-जन तक पहुँचाने और लोगों में जागृति फैलाने के उद्देश्य से राष्ट्रीय पोषण सप्ताह मनाया जाता है। चलिए जानते हैं इस सप्ताह से जुड़ी खास बातें।

क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय पोषण सप्ताह?

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि आज भारत देश की अधिकतर आबादी युवा है। लेकिन कहीं ना कहीं आज का युवा अपने काम को लेकर इतना व्यस्त हो गया है कि वह व्यस्तता के बीच खुद की सेहत का ध्यान भी नहीं रख पाता। ऐसे में युवाओं से लेकर हर उम्र के लिए लोगों को अपने स्वास्थ्य और सेहत के प्रति जागरुक करने के लिए राष्ट्रीय पोषण सप्ताह मनाया जाता है।

क्या है इस सप्ताह का इतिहास?

इस सप्ताह को मनाने की शुरुआत सबसे पहले साल 1975 में मार्च महीने के दौरान हुई थी। इस दौरान जन जागरूकता को बढ़ाने के लिए अमेरिकन डायटेटिक एसोसिएशन ने अपनी बात सबके सामने रखी थी। जिसके बाद इस बारे में सभी तरफ चर्चाएँ शुरू होने लगीं और आखिरकार साल 1980 में एक सप्ताह तक चलने वाला यह अभियान एक महीने तक चलता रहा। आखिरकार साल 1982 में यह फैसला किया गया कि 1 से 7 सितम्बर के बीच हर साल राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के रूप में मनाया जाएगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com