World Arthritis Day
World Arthritis DayRaj Express

World Arthritis Day: दर्द को दूर कर घुटनों को मजबूत बना देंगे ये 5 पोषक तत्‍व, डाइट में जरूर करें शामिल

घुटनों में दर्द एक कॉमन प्रॉब्‍लम है। लेकिन अपनी डेली डाइट में कुछ तरह के पोषक तत्‍वों को शामिल करके घुटने और जोड़ों के मामूली दर्द को ठीक करने में मदद मिल सकती है।

हाइलाइट्स :

  • घुटनों में दर्द आम समस्या है।

  • 31 मिलियन लोगों को आस्टियोआर्थराइटिस है।

  • हड्डियों को मजबूत बनाए कैल्शियम।

  • प्रोटीन लेने से घुटनों के दर्द में मिलेगा आराम।

राज एक्सप्रेस। विश्‍व आर्थराइटिस दिवस हर साल 12 अक्‍टूबर को मनाया जाता है। इसका उद्देश्‍य गठिया के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ाना है। वर्तमान समय में लाखों लोग आर्थराइटिस के कारण घुटनों में दर्द महसूस करते हैं। घुटनों में दर्द होना एक कॉमन प्रॉब्‍लम है। खासतौर से महिलाओं को घुटनों में दर्द की समस्‍या ज्‍यादा परेशान करती है। आर्थराइटिस फाउंडेशन के मुताबिक करीब 31 मिलियन लोग आस्टियोआर्थराइटिस के दर्द से जूझ रहे हैं। आमतौर पर इसे ठीक करने के लिए लोग या तो दवा लेते हैं या फिर डॉक्‍टर उन्‍हें एक्‍सरसाइज बता देते हैं। मगर हम आपसे कहें कि एक्‍सरसाइज घुटनों को मजूबत करने का इकलौता तरीका नहीं है, तो। पौष्टिक आहार खाने से भी जोड़ो को मजबूत बनाकर दर्द को कम किया जा सकता है। यहां ऐसे 5 पोषक तत्‍वों के बारे में बताया है, जो आपके घुटनाें के दर्द में बहुत लाभदायक साबित होते हैं।

कैल्शियम लें

सभी जानते हैं कि कैल्शियम हड्डियों के लिए बहुत जरूरी है। यह हड्डियों को मजूबत बनाता है। हड्डियां जितनी ज्यादा मजबूत होंगी, घुटनों पर चोट लगने और दर्द होने की संभावना उतनी कम हो जाएगी। जिन लोगों में कैल्शियम की कमी होती है, उन्‍हें ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा रहता है। आहार में कैल्शियम की कमी आगे चलकर रिकेट्स की वजह भी बन सकती है।

क्‍या खाएं

पनीर, दही, बादाम, सार्डन, टोफू, कॉटेज चीज, टर्निप ग्रीन में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है।

विटामिन डी-

घुटनों के दर्द से राहत दिलाने के लिए विटामिन डी बहुत फायदेमंद है। जब कैल्शियम हड्डियों की ताकत बढ़ाता है, तब विटामिन डी ही है, जो कैल्शियम के इस काम में पूरी मदद करता है। बता दें कि विटामिन डी शरीर के भीतर कैल्शियम और फॉस्फेट की मात्रा को नियंत्रित करने के लिए जाना जाता है। इतना ही नहीं, यह पोषक तत्‍व प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देकर मांसपेशियों को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

क्या खाएं

मशरूम, मछली, अंडे में भरपूर मात्रा में विटामिन डी होता है।

विटामिन सी

विटामिन सी हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी पोषक तत्‍व है। इसे अपने आहार का हिस्‍सा बनाकर आप हड्डियों की ताकत बढ़ा सकते हैं। दरअसल, विटामिन सी शरीर को कोलेजन बनाने में मदद करता है। कोलेजन एक तरह का प्रोटीन है, जो हड्डियों, कार्टिलेज और कनेक्टिव टिश्‍यू का निर्माण करता है। महिलाओं को हर दिन 75 मिलीग्राम विटामिन सी और पुरुषों को 90 मिलीग्राम की जरूरत होती है।

क्‍या खाएं

लाल और हरी मिर्च, अमरूद, संतरे, ब्रोकोली, कीवी विटामिन सी के बेहतरीन स्‍त्रोत हैं।

ओमेगा -3 फैटी एसिड

दिल और प्रतिरक्षा प्रणाली को स्‍वस्‍थ बनाए रखने के लिए ओमेगा -3 फैटी एसिड बहुत जरूरी है। ये फैटी एसिड ने केवल कमजोर घुटनों को मजबूती देता है, बल्कि जोड़ों के दर्द को कम करके सूजन भी घटाता है। इतना ही नहीं, बोन डेंसिटी में सुधार करने और मसल रिकवरी को बढ़ाने के लिए भी अपने आहार में ओमेगा 3 फैटी एसिड को शामिल करना चाहिए।

क्‍या खाएं

मछली, जैतून का तेल, हरी सेम, स्ट्रॉबेरी, ब्रोकोली ओमेगा 3 फैटी एसिड के बेहतरीन स्‍त्रोत हैं।

प्रोटीन

प्रोटीन भी मांसपेशियों की वृद्धि के लिए जरूरी पोषक तत्‍व है। यह मसल टिश्‍यू को रिपेयर करके इनके रखरखाव में बहुत काम आता है ।अगर आपके घुटनों में अक्‍सर ही दर्द बना रहता है, तो घुटने की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए पर्याप्त प्रोटीन का सेवन करना चाहिए। प्रोटीन की मात्रा आपके कुल कैलोरी सेवन की 10 से 35 प्रतिशत के बीच होनी चाहिए।

क्‍या खाएं

दुबला मांस, ग्रीक योगर्ट, अंडे में पर्याप्‍त मात्रा में प्रोटीन होता है।

कम उम्र में घुटनों का दर्द परेशान न करे, इसके लिए एक्‍सरसाइज करना जरूरी है। लेकिन उतना ही जरूरी एक स्वस्थ आहार भी है। वो भी ऐसा जो पोषक तत्वों से भरपूर हो और जो आपकी हड्डियों और मांसपेशियों को स्‍वस्‍थ रखे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

Related Stories

No stories found.
logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com