कार से खरीदने जा रहे हैं पटाखें, तो ध्‍यान रखें ये बातें
कार से खरीदने जा रहे हैं पटाखें, तो ध्‍यान रखें ये बातेंRaj Express

कार से खरीदने जा रहे हैं पटाखें, तो ध्‍यान रखें ये बातें

अगर आप भी पटाखे खरीदने के लिए कार से जा रहे हैं, तो सावधान रहें। पटाखों को कार में रखकर लाना रिस्‍की है। ऐसे में यहां दिए गए टिप्‍स की मदद से आप कार में पटाखे ले जाते वक्त सुरक्षित रह सकते हैं।

हाइलाइट्स :

  • पटाखों को सार्वजनिक वाहन में ले जाने की अनुमति नहीं।

  • कार में पटाखे ले जाना नहीं है सुरक्षित।

  • कार में स्‍मोकिंग करने से बचें।

  • लंबे समय तक पटाखे गाड़ी में ना छोड़ें।

राज एक्सप्रेस। यह साल का वह समय हैं, जब बच्‍चे पटाखों को लेकर बहुत एक्साइटेड होते हैं। इस समय मम्मियां बच्‍चों के पिताओं को चेतावनी देती हैं कि कोई भी खतरनाक पटाखे न लाएं। इस दौरान आतिशबाजी चलाने को लेकर कई तरह के सुझाव दिए जाते हैं। लेकिन कार से पटाखों को सुरक्षित रूप से कैसे लाया जाए, इस पर बहुत कम चर्चा होती है। क्‍या आप जानते हैं कि भारत में कोई भी पब्लिक ट्रांसपोर्ट जैसे बस, ऑटो रिक्शा में पटाखे नहीं ले जा सकता है। इसके लिए गाड़ी के मालिक को अधिकारियों से पहली अनुमति लेनी होती है। इन सभी झमेलों से बचने के लिए लोग अपनी पर्सनल कार में पटाखे रखकर लाने लगे हैं। हालांकि, पटाखे जैसी चीज को अपने व्‍हीकल में ले जाना सुरक्षित नहीं है, क्योंकि यह खतरनाक हो सकता है। लेकिन अगर आपके पास इसके अलावा और कोई ऑप्‍शन नहीं है, तो यहां कुछ सावधानियां दी गई हैं जिनका आपको अपनी कार में पटाखे ले जाते समय पालन करना चाहिए।

सही हो पैकिंग

पटाखे खरीदते वक्‍त इनकी पैकिंग पर अच्‍छे से ध्‍यान दें। खासतौर से आप इन्‍हें कार में ले जा रहे हैं, तो सर्तक रहना होगा। देख लें कि ये पूरी तरह से पैक्‍ड हों और खुलें नहीं।

स्‍पार्क रजिस्‍टेंट बॉक्‍स का यूज करें

अगर आप अपने घर के लिए पटाखे खरीद रहे हैं, तो आमतौर पर इन्‍हें पैक नहीं किया जाता। लेकिन सुरक्षित रहने के लिए आपको इन्‍हें स्‍पार्क रजिस्टेंट बॉक्‍स में रखना चाहिए।

स्‍मोकिंग न करें

पटाखे ले जाते समय कभी भी कार के अंदर स्‍मोकिंग करने से बचें। यहां तक ​​कि छोटी सी चिंगारी भी पटाखों में आग लगा सकती है, जिससे फायर एक्सीडेंट हो सकता है।

कार में लंबे समय तक पटाखे न छोड़ें

कई लोग कार से पटाखे ले तो आते हैं, लेकिन काफी देर तक इन्‍हें कार में पड़ा छोड़ देते हैं। ऐसी भूल न करें। इन्हें लंबे समय तक कार के अंदर छोड़ना खतरे से खाली नहीं है। खासतौर से आप ऐसी जगह रहते हैं, जहां बहुत ज्‍यादा गर्मी हो, तो कार के अंदर तापमान बढ़ने से पटाखों में आग लग सकती है। इसलिए, डेस्टिनेशन पर पहुंचते ही इन्‍हें किसी सुरक्षित जगह पर रख देना चाहिए।

नियम का पालन करें

हर कोई ज्‍यादा से ज्‍यादा पटाखे खरीदना चाहता है। लेकिन ध्यान रखें कि कोई भी 50 किलो से ज्‍यादा के पटाखे न तो खरीद सकता है और न ही इन्‍हें कार में ले जा सकता है। ऐसा करना कानून के खिलाफ है। इसके लिए आपके पास वैलिड रजिस्ट्रेशन या लाइसेंस होना जरूरी है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com