ब्रेकअप के बाद अलग-अलग होता है महिला और पुरुषों का हाल
ब्रेकअप के बाद अलग-अलग होता है महिला और पुरुषों का हालSyed Dabeer Hussain - RE

ब्रेकअप के बाद अलग-अलग होता है महिला और पुरुषों का हाल, जानिए क्‍या है दोनों की फीलिंग में अंतर

महिला हो या पुरुष प्‍यार एक जैसे ही करते हैं, लेकिन जब ब्रेकअप हो, तो इसका असर दोनों पर अलग-अलग पड़ता है। आइए जानते हैं ब्रेकअप के बाद दोनों दिल टूटने का सामना कैसे करते हैं।

हाइलाइट्स

  • रिलेशनशिप में ब्रेकअप दर्दनाक।

  • महिला और पुरुष ब्रेकअप से अलग-अलग अंदाज में निपटते हैं।

  • महिलाएं ब्रेकअप का दर्द ज्‍यादा झेलती हैं।

  • पुरुष दिल टूटने से बहुत जल्‍दी उबर नहीं पाते।

राज एक्सप्रेस। कमिटेड रिलेशनशिप जीवन को खुशहाल बना देती है । लेकिन कभी-कभी खूबसूरत रिश्‍ते भी टूट जाते हैं, जिसे हम ब्रेकअप कहते हैं। ब्रेकअप जीवन का सबसे दर्दनाक अनुभव होता है। अपने साथी के साथ खूबसूरत जिन्‍दगी के सपने ताश के पत्‍तों की तरह बिखर जाते हैं। आखिरी में हर किसी को ब्रेकअप के साथ ही समझौता करना पड़ता है। क्‍योंकि लाइफ में मूव ऑन करना जरूरी है। वैसे भी कहते हैं कि ब्रेकअप के बाद महिलाएं टूट जाती हैं, जबकि पुरूषों को खासा फर्क नहीं पड़ता, क्‍योंकि पुरुष मंगल ग्रह से आए हैं और महिलाएं शुक्र ग्रह से। इसलिए ये दोनों ही अपने ब्रेकअप से अलग-अलग अंदाज में निपटते हैं। यानी की पोस्‍ट ब्रेकअप के दौरान दोनों की फीलिंग में बहुत अंतर होता है, जिसके बारे में हम यहां आपको बता रहे हैं।

ब्रेकअप के बाद दोनों की फीलिंग में अंतर

ब्रेकअप के दर्द से जूझना

बिंघमटन यूनिवर्सिटी और यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के एक रिसर्च से पता चलता है कि महिलाओं को पुरुषों की तुलना में ब्रेकअप का दर्द बहुत ज्‍यादा झेलना पड़ता है। चूंकि महिलाएं रिश्‍ते में बहुत ज्‍यादा इंवॉल्व हो जाती हैं, जबकि पुरुषों को अपनी भावनाओं से जुड़ने में भी संघर्ष करना पड़ सकता है, इसलिए वह इससे खुद को विचलित करने की कोशिश करते हैं और दिखाते हैं कि उन्‍हें कोई फर्क नहीं पड़ता।

ब्रेकअप के दर्द से जूझना
ब्रेकअप के दर्द से जूझनाRaj Express

इमोशनली हर्ट

एक स्टडी में पाया गया है कि महिलाएं ब्रेकअप के बाद इमोशनल बहुत ज्‍यादा हर्ट हो जाती हैं। जबकि पुरूषों के साथ ऐसा नहीं होता। रिलेशनशिप में पुरुष अकेलेपन और अपमान का अनुभव करता है। उन्‍हें गहरा सदमा लगता है । फिर भी महिलाओं की तुलना में वे कम इमोशनली हर्ट होते हैं।

इमोशनली हर्ट
इमोशनली हर्टRaj Express

पोस्‍ट ब्रेकअप स्‍ट्रेस

पोस्‍ट ब्रेकअप स्‍ट्रेस दोनों में एक जैसा होता है। दोनों ही गहरे तनाव का अनुभव करते हैं। हालांकि, पुरुष असुरक्षा से ज्‍यादा पीड़ित होते हैं। इनके लिए अपने दिमाग को भटकाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है। लैंकेस्टर यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च में सामने आया है कि महिलाएं भी ब्रेकअप के बाद की उदास होती हैं, लेकिन उन्‍हें खुद को बेहतर तरीके से संभालना आता है।

पोस्‍ट ब्रेकअप स्‍ट्रेस
पोस्‍ट ब्रेकअप स्‍ट्रेसRaj Express

ब्रेकअप से उबरने में समय

ऐसे मामलों में पुरुषों को काफी स्‍ट्रांग कहा जाता है, लेकिन जानकर हैरत होगी कि पुरुषों को ब्रेकअप से बाहर आने में काफी समय लगता है। इसका असर उन पर लंबे समय तक रहता है। इसके विपरीत, महिलाओं को ब्रेकअप का दुख तो होता है, इसलिए वे रोकर अपना दर्द बाहर निकालती हैं, जिससे उन्हें दर्द से जल्दी उबरने में मदद मिलती है।

ब्रेकअप से उबरने में समय
ब्रेकअप से उबरने में समयRaj Express

गुस्‍सा करना

सामान्‍य धारणा है कि दिल टूटने के बाद गुस्सा और नाराजगी महिलाओं की तुलना में पुरुषों में ज्‍यादा होती है। पुरुष इस गुस्से को बदला लेने के लिए इस्तेमाल करते हैं, जबकि महिलाएं विश्वासघात का बदला लेने की प्रवृत्ति पर विश्‍वास नहीं करतीं।

गुस्‍सा करना
गुस्‍सा करना

भावनाओं को स्‍वीकार करना

कई सालों के रिलेशनशिप के बाद ब्रेकअप को स्वीकारना हर किसी के लिए बहुत मुश्किल होता है। हालांकि , महिलाएं पहले से हर चीज के लिए तैयार रहती हैं। वे ब्रेकअप को बहुत जल्‍दी स्‍वीकार कर लेती हैं। जबकि पुरूषों के पास ब्रेकअप से उबरने की स्किल नहीं होती।

भावनाओं को स्‍वीकार करना
भावनाओं को स्‍वीकार करनाRaj Express

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com