महिलाएं लिव इन रिलेशनशिप में सुरक्षित कैसे रहें
महिलाएं लिव इन रिलेशनशिप में सुरक्षित कैसे रहेंRaj Express

महिलाएं लिव इन रिलेशनशिप में सुरक्षित कैसे रहें, जानिए क्‍या करें, क्‍या नहीं

अगर आप एक लड़की हैं और लिव इन रिलेशन में रहने का मन बना रही हैं, तो यहां बताए गए कुछ टिप्‍स को जरूर फॉलो करें। ये आपको इस रिश्‍ते में सेफ और खुश रखेंगे।

हाइलाइट्स :

  • लिव इन रिलेशनशिप में महिलाएं असुरक्षित।

  • लिव इन में रहते हुए महिलाएं खुद करें अपनी सुरक्षा।

  • साथी के बहकावे में आकर परिवार से रिश्‍ता ना तोड़ें।

  • सेल्‍फ डिफेंस किट अपने पास रखें।

राज एक्सप्रेस। पिछले कुछ महीनों में निक्‍की यादव और श्रद्धा वालकर के हत्‍याकांड ने लोगों को बुरी तरह से डरा दिया है। ये वहीं लड़कियां हैं, जिनकी लिव इन रिलेशन में रहने के दौरान उनके पार्टनर ने हत्‍या कर दी। इन हत्याकांड के बाद लोगों की लिव इन के बारे में राय ही बदल गई है। कोई कहता है लिव इन रिलेशनशिप बुरा है, तो कोई इसे सेफ नहीं मानता। पर ऐसा नहीं है कि सभी लिव इन पार्टनर्स बुरे होते हैं।

खासतौर से अगर आप लड़की हैं और पार्टनर के साथ लिव में रहने का मन बना रही हैं, तो आपको अपनी सुरक्षा खुद करनी होगी। कुछ महिलाएं जो वर्तमान में लिव इन रिलेशनशिप में हैं,उन्‍होंने महिलाओं के सुरक्षित रहने के लिए कुछ टिप्‍स शेयर किए हैं। तो आइए, जानते हैं महिलाएं इस रिश्‍ते में खुद को सुरक्षित रखने के लिए क्‍या करें और क्‍या नहीं।

परिवार के साथ रिलेशन न तोड़ें

खुद लिव इन में रहने वाली महिलाएं कहती हैं कि लिव-इन रिलेशनशिप में रहने से पहले सबसे महत्वपूर्ण कदम अपने परिवार को इसकी जानकारी देना है। हालांकि, हर लड़की के लिए माता-पिता को इस बारे में बताना काफी मुश्किल है। ऐसे में कोई ऐसा अपना तलाशें, जिस पर आपको यकीन हो और जो आपके इस रिश्‍ते को समझ सके।

मिसबिहेवियर बर्दाश्त न करें

अगर आप लिव इन में हैं, तो आप दोनों बराबर हैं। ऐसे में किसी भी सूरत में अपने साथी के मिसबिहेवियर को बर्दाश्त न करें। जैसे ही आपको लगे कि आपका साथी हिंसक व्‍यवहार कर रहा है, अपने दोस्तों या परिवार को इस बारे में बताएं।

अकाउंट से जुड़ी जानकारी साझा न करे

आपको भले ही अपने साथी पर भरोसा हो, लेकिन भूलकर भी उसके साथ अपनी अकाउंट डिटेल शेयर न करें। कभी-कभी पार्टनर पैसे के लालच में आकर आपके साथ कुछ भी गलत कर सकता है। भरोसा अच्‍छा है, लेकिन वित्‍त से जुड़ी सारी जानकारी अपने तक ही सीमित रखें।

सेल्‍फ डिफेंस किट साथ रखें

इस रिश्‍ते में बढ़ते जोखिमों को देखते हुए महिलाओं को अपनी सुरक्षा का जिम्‍मा खुद ही लेना होगा। अगर आप लिव इन में रह रही हैं , तो थोड़ा सा इंवेस्‍ट करके सेल्‍फ डिफेंस किट जरूर खरीदें। यदि चीजें बिगड़ती हैं तो, स्टन गन, काली मिर्च स्प्रे का यूज करके आपको अपना बचाव करने में मदद मिलेगी।

अपने पड़ोसियों से दोस्‍ती रखें

हालांकि, लिव इन में रहने वाले कपल्‍स को लोग अजीब निगाहों से देखते हैं। भले ही कोर्ट ने इसकी रजामंदी दे दी हो, लेकिन समाज आज भी इस रिश्‍ते को स्‍वीकार नहीं कर पा रहा। फिर भी आप अपने पड़ोसियों से बातचीत करते रहें, उन्‍हें बताएं कि आप यहां रहती हैं। साथी द्वारा कोई भी हरकत करने पर ये लोग आपकी मदद कर सकते हैं।

112 इंडिया एप्लिकेशन इंस्टॉल करें

लिव इन में रहते हुए आपको 112 एसओएस मोबाइल ऐप इंस्टॉल जयर करना चाहिए। यह भारत सरकार की एक पहल और इमरजेंसी सपोर्ट सिस्‍टम का एक हिस्सा है। एप्लिकेशन भारत के कई राज्यों में काम करता है। इसकी जानकारी लें कि आपके राज्‍य में इसकी सुविधा है या नहीं। जब भी आपको अपने साथी से खतरा महसूस हो तो आप तुरंत इस ऐप का उपयोग कर मदद मांग सकती हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com